Highlightsकोरोना होने पर या लक्षण दिखने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर पर डॉक्टरों द्वारा कुछ दिए गए सलाह से कोरोना से जंग जीता जा सकता है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप ने लोगों के जीवन को बहुत ही बुरे तरीके से प्रभावित किया है। दिन पर दिन कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रही है। अस्पतालों की भी हालत काफी खराब होती जा रहे हैं, न बेड के लिए जगह है न लोगों के लिए अच्छी सुविधा। शहरों का तो ये हाल है लेकिन गांव में भी काफी परेशनी है अस्पताल के लिए काफी दूर जाना पड़ता है,  गांव में अस्पताल की सुविधा नहीं है। ऐसें में अगर किसी को कोरोना हो जाए तो क्या करना चाहिए इस सवाल के जबाव में डॉक्टर रमणनाथन बताती हैं कि अगर कोरोना के संदिग्ध मामले हो या किसी को कोरोना हो जाए तो घर पर कोरोना को कैसे हराया जाता है। 

घर पर ही कोरोना से लड़े जंग

डॉक्टर रमणनाथन बताती हैं घर पर कोरोना से लड़ने के लिए सबसे पहले आपको डिवाइस की जरूरत पड़ती है। इस डिवाइस का नाम है प्लस ऑक्सीमीटर, ये डिवाइस बिल्कुल भी मंहगा नहीं हैं, ये डिवाइस किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है। ये डिवाइस आपको बताएगा कि आपके शरीर के अंदर खून में ऑक्सीजन स्टेचुरेशन लेवल ( blood oxygen saturation)  कितना चल रहा है, इससे आप अपना केस अच्छी तरीके से घर पर मैनेज कर पाएंगे और बार-बार अस्पताल जाकर blood oxygen saturation लेवल चेक कराने की जरूरत नहीं हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें डिवाइस का

इस डिवाइस को कैसे इस्तेमाल करें? इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, सबसे पहले इस डिवाइस के स्वीच को ऑन करें। इस डिवाइस में या तो बैटरी होता है या एक कोड आता है। इसमें एक स्लॉट होता है जिसमें आपको इंडेक्स फिंगर डालने है। इसके बाद इसमें एक लाइट जलेगी और इसमें आपके शरीर की रीडिंग सामने आ जाएगी। इसमें blood oxygen saturation के साथ प्लस रेट भी बताएगा।

ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण डिवाइस है  जो कोरोना के दौरान अपने लंग्स फंक्शन को मेजर करता है। इसकी नॉर्मल रेंज  95 से लेकर 100 तक होती है, अगर आपका लंग्स फंक्शन 93 से कम दिखा रहा है। और आपको सांस लेने की तकलीफ है तो ये एक इसारा है आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है।

इम्यून करें मजबूत

डॉक्टर रमणनाथन के मुताबिक अगर आपको खुद में या अपने परिवार में कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं लेकिन किसी कारण आप तुंरत अस्पताल नहीं जा पा रहे हैं तो सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका शरीर कितना मजबूत है?  क्योंकि किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए सबसे पहले आपका शरीर उस बीमारी से लड़ने की ताकत रखता है।

यही बात कोरोना वायरस पर भी लागू होती है, इसलिए अपने इम्यून को मजबूत बनाने के लिए आपको कोशिश करना है कि हर तरह की सब्जी और फल खाएं, अच्छी नींद लें, और दिमाग शांत रखें क्योंकि ऐसे समय में आपके दिमाग में बहुत चीजे ऐसी होगी जो आप नहीं चाहते। शरीर को विटमिन डी, सी, और जिंक ये बहुत मदद करेंगे आपके इम्यून को मजबूत बनाने के लिए। रोजाना आप सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। 

वायरस के प्रभाव को कम करें

डॉक्टर रमणनाथन बताती हैं कि सबसे आपको ये जानना होगा कि अगर कोरोना वायरस आपके शरीर में आ जाए तो उसके प्रभाव को कैसे कम करना है। वायरस या तो हमारे शरीर में आंखों के जरीए, मुंह या नाक के जरीए जा सकता है। इसलिए चेहरे पर बाहर जाए तो मास्क लगाकर जाए और दूरी बनाकर रखे। कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए सबसे पहले आपको दिन में कम से कम दो बार गुणगुणे पानी में नमक डालकर या Betadine  mouth वॉश से गार्गल करें। इसके साथ आपको नेजल कैवीटी को भी कम करने की जरूरत है इसके लिए आप स्लाइन नेजल स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्पे को अपने दोनों नाक के छेद में एक एक बार स्प्रे करना होगा। 

घर पर बनाए नेजल स्प्रे

अगर आपके पास नेजल स्प्रे नहीं है तो आसानी से घर पर बनाए। इसके लिए आपको चाहिए एक एक स्प्रें बॉटल लें इस बोतल में 250 एमएल उबाला हुआ ठंडा पानी ले उसमें सोडा बाइकारबोनेट मिला ले (खाने का सोडा) आधा चम्मच नमक मिला लें, उसके बाद कुछ बुंदे बिटाडिन की मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप किसी बेसिंग के पास खुद को झुकाकर नाक में डाले और दूसरे नाक से वापस आए ये आपके वायरस के प्रभाव को कम करने में काफी मदद करेगा। ये था कि किस तरीके से आप अपने इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं और वायरस के प्रभाव को कम कर सकते हैं। 

स्टीम लें

कोरोना में स्मेल लॉस के भी लक्षण देखें गए हैं ऐसे में आपके पास भाप लेना बहुत ही अच्छा ऑप्शन है आफ गर्म पानी में विक्स डालें और डीप इनहेल करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

ब्रीथिंग एक्सरसाइज

ब्रीथिंग एक्सरसाइज  के लिए सबसे पहले आपको सांस छोड़ते समय का ध्यान रखना होगा, क्योंकि सांस छोड़ते समय आप अपने लंग्स से कार्बनडाइऑक्साइड निकालते हैं और ऑक्सीजन लेते हैं। इसलिए लंबी सांस ले और कुछ सेकेंड रूके और फिर सांस छोड़े। इसके अलावा आपके पास बड़े साइज के कुछ बलून्स और स्ट्रो (पाइप) के इस्तेमाल से अच्छी ब्रीथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। उसके लिए एक बलून ने और उसे तीन सांस में फुलाने की कोशिश करें। अगर बुजुर्गों को सांस लेने में दिक्कत होती है तो वह पाइप के जरीए एक बोतल में पाइप को डाल सांस ले और छोड़े इससे एक अच्छी एक्सरसाइज होती है।  

Web Title: Coronavirus Treatment at Home doctor advice do these things at home fight with covid 19
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे