Coronavirus Tips: गले में खराश या दर्द है कोरोना वायरस का लक्षण, इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपचार

By प्रिया कुमारी | Published: June 16, 2020 05:08 PM2020-06-16T17:08:15+5:302020-06-16T17:10:26+5:30

Home Remedies for Sore Throat (Coronavirus Tips): अगर आपके गले में खराश है किसी तरह का दर्द महसूस कर रहे है तो इन घरेलू उपचार को अपना सकते हैं। घर में बने सस्ते और असरदार उपायों से आप गले की दिक्कत को दूर कर सकते हैं।

Coronavirus Tips: These are easy home remedies to try if you have a sore throat or pain | Coronavirus Tips: गले में खराश या दर्द है कोरोना वायरस का लक्षण, इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपचार

अगर गले में खराश या दर्द इलाज के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपचार

Highlightsअगर गले में खराश या दर्द इलाज के लिए आसान घरेलू उपचार अपना सकते हैं। इन उपचारों से आप अपने गले की कई समस्या को दूर सकते हैं।

Home Remedies for Sore Throat (Coronavirus Tips): गले में खराश होने से काफी परेशानी होती है, हालांकि ये कोरोना वायरस संक्रमण के शुरुआती लक्षण भी हो सकते हैं। गले में खराश, सूखी खांसी के साथ एक वायरल संक्रमण की ओर इसारा करता है। अगर शुरुआत में ही इसे न रोका जाए तो ये बाद में ये आपके लिए मुसीबत बन सकता है। जबकि कोरोनोवायरस लक्षणों में तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। कुछ घरेलू उपचार हैं जिनसे आप गले में खराश की समस्या से लड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं पांच आसान उपाय जो कम खर्च में कर सकते हैं। 

अदरक-अदरक कीटाणुओं और संक्रमण फैलाने वाले विषाणुओं से लड़ने में काढ़ा की तरह काम करता है। अदरक का काढ़ा गले के खराश के लक्षणों को कम करने में असर करता है। इसके अलावा अदरक आपके शरीर के प्रतिरोधरक क्षमता को बढ़ाता है। ये आपके साइनस में भी काम करता है। बलगम से छुटकारा दिलाता है और आपके चिड़चिड़ाहटपन को दूर करता है। शरीर में खुजली और खरोंच के लिए भी ये असरदार होता है। 

गर्म खारे पानी- खारे पानी के घोल से गरारे करना गले की खराश से लड़ने और कीटाणुओं और वायरस को खत्म करने के लिए सबसे अच्छे और भरोसेमंद उपायों में से एक है। परिणाम देखने के लिए 3-4 दिनों के लिए इस उपाय को नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए। खारे पानी सूजन और जलन जैसे कुछ जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप सर्दी, खांसी या किसी वायरल संक्रमण से जूझ रहे हैं, यह हाइड्रेटेड रहने का भी एक अच्छा तरीका है।

मुलेठी- मुलेठी एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे चाय के साथ पीया जाता है। साथ ही जब आप एक वायरल संक्रमण को खुद में महसूस करते हैं तो इसका सेवन किया जाता है। यह गले में खराश के कारण होने वाली खुजली के लिए भी एक अच्छा राहत है। मुलेठी में सहायक एंटी-वायरल गुण भी पाए गए हैं जो रोग फैलाने वाले रोगजनकों को दूर करते हैं। यह स्वस्थ बलगम भी पैदा करता है, जो दर्द और खुरदरापन को नरम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट किसी भी मुक्त कण की देखभाल करते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऐप्पल साइडर विनेगर- ऐप्पल साइडर विनेगर (ACV) में क्षारीय गुण होते हैं।  यह पारंपरिक ऑक्जेल्म में मुख्य घटक भी है, जिसका उपयोग खांसी और सर्दी के इलाज के लिए किया जाता है। यह गले में खराश से राहत देने में खास कर लाभदायक है क्योंकि एसिड सामग्री खराब बैक्टीरिया को फैलाने वाले संक्रमण को खत्म करने में मदद करती है, जिससे गले में सूजन होती है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाकर पीना मददगार साबित हो सकता है। थोड़ा स्वाद के लिए आप शहद डाल सकते हैं। 

नारियल तेल- नारियल तेल के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन ये गले की खराश के लिए भी काफी असरदार है। नारियल का तेल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और रोगाणु प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं और साथ ही नाक के मार्ग को साफ करते हैं। नारियल का तेल भी गले पर बहुत सुखदायक है और इसके कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं है। नारियल का तेल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और रोगाणु प्रतिरक्षा को मजबूत करते है। 

ये सभी घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग आप गले में खराश के कारण होने वाली जलन से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। ये किसी भी तरह से कोरोनोवायरस संक्रमण के लिए उपचार नहीं हैं। घरेलू उपचार भी आपको कुछ हद तक मदद कर सकते हैं लेकिन अगर समस्याएं बनी रहती हैं, या आप COVID-19 के अधिक लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

English summary :
Coronavirus Tips: If you have a sore throat, you can adopt these home remedies. Low-cost and effective home remedies can help you to relieve sore throat.


Web Title: Coronavirus Tips: These are easy home remedies to try if you have a sore throat or pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे