Coronavirus: हैंड सैनिटाइजर को हाथों पर इतनी देर तक रगड़ना जरूरी, वरना खत्म नहीं होगा वायरस

By उस्मान | Published: June 16, 2020 11:19 AM2020-06-16T11:19:04+5:302020-06-16T11:37:30+5:30

साबुन और पानी से तो 20 सेकंड तक हाथ धोने हैं लेकिन हैंड सैनिटाइजर कितनी देर तक रगड़ना है ?

Coronavirus Tips: right way to clean your hands with sanitizer, as per the CDC, sanitizers take about 30 seconds to kill germs and bacteria | Coronavirus: हैंड सैनिटाइजर को हाथों पर इतनी देर तक रगड़ना जरूरी, वरना खत्म नहीं होगा वायरस

हैंड सैनिटाइजर

कोरोना वायरस का प्रभाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकली इस खतरनाक महामारी ने दुनियाभर में अब तक 439,196 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है जबकि 8,118,671 लोग संक्रमित हुए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में इस वायरस से 9,915 लोगों की मौत हुई है और 343,091 लोग चपेट में आ गए हैं। 

कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं है और इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना। संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकले वाली बूंदों के जरिये वायरस फैलता है। अगर आप उन सतहों के छूते हैं और हाथ को अपने मुंह, नाक या आंख पर लगाते हैं तो आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। 

यही वजह है कि एक्सपर्ट्स बार-बार हाथ धोने या अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। कोरोना वायरस से खुद को संक्रमित होने से रोकने के लिए हाथों की सफाई रखना महत्वपूर्ण है। दूषित सतह को छूने और खाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना संक्रमण के खतरे को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। 

कई बार पानी और साबुन नहीं मिलने की वजह से यह काम मुश्किल हो जाता है। जाहिर है ऐसे में अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना आपके लिए दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है। 

साबुन और पानी से हाथ धोते समय कीटाणुओं और रसायनों को मारने के लिए कम से कम 20 सेकंड तक हाथों को रगड़ना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सैनिटाइजर को हाथों पर कितनी देर तक रगड़ना पड़ता है? 

हाथों पर 30 सेकंड तक रगडें सैनिटाइजर

रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अधिकतर लोग सैनिटाइजर का सही तरह इस्तेमाल नहीं करते हैं। कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारने के लिए सैनिटाइजर को लगभग 30 सेकंड लगते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए आपको अपने हाथों को इतनी देर तक रगड़ना चाहिए। 

This is what happens to your body when you use hand sanitizer every day | The Times of India

हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने का सही तरीका

देखा गया है कि कुछ लोग हैंड सैनिटाइजर का सही तरह इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसा नहीं करने से हाथों में वायरस चिपका रह सकता है और आपको चपेट में ले सकता है। हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने का सही तरीका यह है कि आप इसे लेकर हाथों के चारों ओर रगड़े और कम से कम 30 सेकंड तक ठीक से रगड़ते रहें।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

- यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो आप 30 सेकंड तक 60 फीसदी अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं।
- इसे अपनी हथेलियों, अपने हाथों के पीछे, अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे ठीक से रगड़ें।
- शिशुओं के हाथ साफ करने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें।
- अपने हाथों को तब तक रगड़ें जब तक वे पूरी तरह से सूख न जाए।
- हैंड सैनिटाइज़र की बोतल को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें।
- हैंड सैनिटाइजर लगाने के बाद अपने हाथ या मुंह को न छुएं।

English summary :
When washing hands with soap and water, hands have to be rubbed for at least 20 seconds to kill germs and chemicals. But do you know how long the sanitizer has to be rubbed on the hands?


Web Title: Coronavirus Tips: right way to clean your hands with sanitizer, as per the CDC, sanitizers take about 30 seconds to kill germs and bacteria

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे