कोरोना वायरस को रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू है। लोग पिछले पिछले कई दिनों से अपने घरों में बंद हैं। जाहिर है इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। हर किसी के दिमाग तनाव की स्थिति पैदा होने लगी है। तनाव बढ़ने से सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द आदि की भी समस्या बढ़ने लगती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको हर बार गोलियां लेने की जरूरत नहीं है। आप कुछ योगासन करके आसानी से इनसे निजात पा सकते हैं। 

1) हलासन
घर से काम करने से गर्दन और पीठ में अकड़ पैदा हो सकती है जिससे पीठ, कमर और कंधों में दर्द हो सकता है। इस आसन को करने से आपको इससे निजात मिल सकती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले नीचे पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को बगल में सीधा व जमीन से सटाकर रखें। फिर दोनों पैरों को आपस में मिलाकर रखें तथा एड़ी व पंजों को भी मिलाकर रखें। अब दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं। पैरों को सिर के पीछे की ओर जमीन पर लगाएं और पैरों को बिल्कुल सीधा रखें। अपने हाथ को सीधा जमीन पर ही टिका रहने दें।

2) कपालभाति
इस आसन को करने से आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही माइग्रेन से भी निजात पा सकते हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पदमासन में बैठिए। फिर कमर व गर्दन को सीधा कर लें। हाथों को घुटनों पर ज्ञान मुद्रा में रख लें। आंखें बंद करके आराम से बैठ जाएं व ध्यान को श्वास की गति पर ले आएं। यहां पेट ढीली अवस्था में होगा। अब कपालभाति प्रारंभ करें। इसके लिए नाभि से नीचे के पेट को पीछे की ओर पिचकाएं या धक्का दें। इसमें पेट की मांसपेशियां आकुंचित होती हैं। 

3) पद्मासन
यह आसन अकेले ही शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से आपको सुख एवं शांति देने में सक्षम है। जिससे आपको माइग्रेन से निजात मिलेगा। इस योग को करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं। दायां पैर मोड़ें तथा दाएं पैर को बाईं जांघ के ऊपर रखें। ध्यान रहे दाईं एड़ी से पेट के निचले बाएं हिस्से पर दबाव पड़ना चाहिए। बायां पैर मोड़ें तथा बाएं पैर को दाईं जांघ के ऊपर रखें। रीढ़ की हड्डी को सीधी रखें। इसके बाद धीरे-धीरे सांस लें और छोड़े। रोजाना इस योगासन की अवधि बढ़ाते जाए।

भारत में कोरोना के मामले 3 हजार के पार
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में रविवार तक 3,374 लोगों के आने के साथ ही इसके संक्रमण का दायरा देश के 272 जिलों तक पहुंच गया है। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से मरने वालों की संख्या 79 तक पहुंच गई। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 472 नये मामले सामने आये हैं, जबकि इस अवधि में 11 मरीजों की मौत भी हुयी है। 

उन्होंने बताया कि कोरोना के अब तक 266 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, वहीं एक अन्य मरीज दूसरे देश चला गया है।  अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में हाल ही में तबलीगी जमात की घटना के कारण संक्रमण फैलने की दर में इजाफा हुआ। 

इस कारण संक्रमित मरीजों की संख्या कम समय में ही दोगुना हो गयी। उन्होंने कहा कि अगर यह घटना नहीं हुयी होती तो संक्रमण के मामले दोगुना होने में 7.4 दिन का औसत समय लगता, जबकि इस घटना के कारण मरीजों की संख्या दोगुना होने में 4.1 दिन का ही औसत समय लगा।

Web Title: Coronavirus tips : perform these yoga poses to get rid migraine, body pain, headache, back pain during lock down
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे