Coronavirus tips : how to make face mask at home, is homemade face mask safe to prevent covid-19 | Coronavirus Tips: सरकार की सलाह, वायरस के खिलाफ असरदार है घर में बना फेस मास्क, 10 मिनट में ऐसे बनाएं
Coronavirus Tips: सरकार की सलाह, वायरस के खिलाफ असरदार है घर में बना फेस मास्क, 10 मिनट में ऐसे बनाएं

कोरोना वायरस के संकट के बीच फेस मास्क की डिमांड बढ़ गई है। कई जगहों पर फेस मास्क उपलब्ध नहीं हो रहे हैं और कहीं पर बहुत ज्यादा महंगे मिल रहे हैं। हालांकि सोशल डिस्टेनिंग कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र तरीका है लेकिन कुछ देशों ने आम जनता के लिए होममेड फेस मास्क को भी उपयोगी बताया है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अगर आपको फेस मास्क नहीं मिल रहा है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर पर साफ कपड़े का बना फेस मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको न केवल वायरस से बल्कि व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है। 

स्वस्थ व्यक्ति ही करें पहनें कपड़े का फेस मास्क
मंत्रालय के अनुसार, ऐसे लोगों को ही कपड़े के फेस मास्क का उपयो करना चाहिए जो किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं या जिन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही। उन्हें खासकर ऐसी स्थिति में इसका इस्तेमाल करना चाहिए, जब वे अपने घर से बाहर निकलते हैं। इससे बड़े पैमाने पर दूसरे लोगों की रक्षा करने में मदद मिल सकती है। 

स्वास्थ्यकर्मियों के लिए नहीं
यह फेस कवर या तो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं या कोरोना वायरस रोगियों के साथ या उनके संपर्क में काम करने वालों के लिए अनुशंसित नहीं है या वे स्वयं रोगी हैं क्योंकि इन श्रेणियों के लोगों को अलग तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करना जरूरी है। 

दो फेस मास्क का करें इस्तेमाल
होममेड फेस मास्क के दो सेट बनाए जाएं ताकि एक को धोया जा सके जबकि दूसरे का इस्तेमाल किया जा सके। हालांकि फेस कवर पहनने से पहले हाथ धोना चाहिए। इस तरह के फेस कवर को भी कहीं नहीं फेंकना चाहिए। इन्हें सुरक्षित रूप से रखा जाना चाहिए। आप इन्हें साबुन और गर्म पानी से ठीक से धोएं और उनका उपयोग करने से पहले ठीक से सुखाएं। 

साफ कपड़े से बनाएं फेस मास्क
ये फेस कवर घर पर उपलब्ध साफ कपड़े से बनाए जा सकते हैं। इन्हें बनाने से पहले अच्छी तरह से साफ करके धोना चाहिए। फेस कवर को इस तरह से तैयार किया जाना चाहिए कि यह मुंह और नाक को पूरी तरह से कवर कर सके और चेहरे पर आसानी से बांधा जा सके।

किसी को न दें अपना मास्क
फेस कवर का बंटवारा नहीं होना चाहिए और केवल एक व्यक्ति द्वारा एक फेस कवर का उपयोग किया जाना चाहिए। इसलिए, कई सदस्यों के परिवार में, प्रत्येक सदस्य का एक अलग चेहरा कवर होना चाहिए।

भारत में कोरोना के मामले 3 हजार के पार
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में रविवार तक 3,374 लोगों के आने के साथ ही इसके संक्रमण का दायरा देश के 272 जिलों तक पहुंच गया है। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से मरने वालों की संख्या 79 तक पहुंच गई। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 472 नये मामले सामने आये हैं, जबकि इस अवधि में 11 मरीजों की मौत भी हुयी है। 

उन्होंने बताया कि कोरोना के अब तक 266 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, वहीं एक अन्य मरीज दूसरे देश चला गया है।  अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में हाल ही में तबलीगी जमात की घटना के कारण संक्रमण फैलने की दर में इजाफा हुआ। 

इस कारण संक्रमित मरीजों की संख्या कम समय में ही दोगुना हो गयी। उन्होंने कहा कि अगर यह घटना नहीं हुयी होती तो संक्रमण के मामले दोगुना होने में 7.4 दिन का औसत समय लगता, जबकि इस घटना के कारण मरीजों की संख्या दोगुना होने में 4.1 दिन का ही औसत समय लगा।

Web Title: Coronavirus tips : how to make face mask at home, is homemade face mask safe to prevent covid-19
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे