Coronavirus test : आपको कोरोना वायरस है या नहीं 2 मिनट में बता देगी ये स्पेशल किट, FDA ने दी मंजूरी

By उस्मान | Published: April 1, 2020 09:44 AM2020-04-01T09:44:52+5:302020-04-01T09:44:52+5:30

अभी तक कोरोना की जांच के लिए जिन किट का इस्तेमाल किया जा रहा है, उनका परिणाम आने में कम से कम पांच दिन एक हफ्ते का समय लग रहा है।

Coronavirus test kit and medical treatment : FDA issued an emergency approval for a serological testing kit produced by Bodysphere Inc | Coronavirus test : आपको कोरोना वायरस है या नहीं 2 मिनट में बता देगी ये स्पेशल किट, FDA ने दी मंजूरी

Coronavirus test : आपको कोरोना वायरस है या नहीं 2 मिनट में बता देगी ये स्पेशल किट, FDA ने दी मंजूरी

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौत के इस वायरस की चपेट में अब तक 858,892 लोग आ चुके हैं और 42,158 लोगों ने दम तोड़ दिया है। चीन से निकले इस वायरस से सबसे ज्यादा तबाही इटली में हुई है। यहां इस वायरस की वजह से 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद स्पेन में आठ हजार से ज्यादा, अमेरिका में चार हजार और चीन में तीन हजार से ज्यादा मौत हुई हैं। 

सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में 188,578 पाए गए हैं। इधर इटली में 105,792, स्पेन में 95,923 और चीन में 81,518 लोग संक्रमित हुए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। 

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है। हालांकि डॉक्टर और वैज्ञानिक दिन-रात इसके इलाज की खोज में लगे हुए हैं। फिलहाल इससे बचने के सिर्फ एक ही तरीका है और वो है घर में रहना। क्योंकि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है और अलग रहकर इस चेन को तोड़ना जरूरी है।

अक्सिओस की एक रिपोर्ट के अनुसार,  इस बीच फार्मा कंपनी बॉडीस्फेयर ने कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए एक ऐसी किट बनाई है, जो किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के पॉजिटिव और निगेटिव लक्षणों की जानकारी दे सकती है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने कंपनी ने तत्काल प्रभाव से इसे बनाने के मंजूर भी दे दी है। 

यह क्यों मायने रखता है
कोरोना वायरस के मरीजों को सामने लाने के लिए जान जरूरी है क्योंकि जब तक जान नहीं होगी, तब यह वायरस तेजी से लोगों में फैलता रहेगा। अमेरिका जैसे देश में बड़े स्तर पर जांच हो रही है, यही वजह है कि वहां कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

ऐसा करने से मरीजों को अलग करने और इलाज में मदद मिल सकती है। अभी तक कोरोना की जांच के लिए जिन किट का इस्तेमाल किया जा रहा है, उनका परिणाम आने में कम से कम पांच दिन एक हफ्ते का समय लग रहा है। 

इन एंटीबॉडी टेस्ट से लोगों को यह जानने में मदद मिल सकती कि क्या वे काम पर वापस जाने में सक्षम हैं। इसके अलावा शोधकर्ताओं को बीमारी के पैमाने और मृत्यु दर पर नजर रखने में की मदद मिल सकती है।

बॉडीस्फेयर की इस दो मिनट टेस्ट किट से केवल उन लोगों में कोरोनो वायरस का पता लगाया जा सकता है जिन्हें कई दिनों तक संक्रमण रहा है, जिसका अर्थ है कि जब शरीर ने पर्याप्त एंटीबॉडी का उत्पादन नहीं किया है, तो परीक्षण का उपयोग बहुत जल्दी नहीं किया जा सकता है।

अगर बात करें भारत की तो, यहां कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 1397 हो गई है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

मौत के इस वायरस की चपेट में आकर अब तक 35 मरीजों ने दम तोड़ दिया है। लगभाग सभी राज्यों को चपेट में ले चुके के इस खतरनाक वायरस को 123 लोगों ने मात दी है और सही होकर घर लौट आए हैं। 

Web Title: Coronavirus test kit and medical treatment : FDA issued an emergency approval for a serological testing kit produced by Bodysphere Inc

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे