कोरोना वायरस के 3 गंभीर लक्षण बुखार, खांसी और गले की खराश से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: December 1, 2020 05:04 PM2020-12-01T17:04:37+5:302020-12-01T17:08:38+5:30

कोरोना वायरस के लक्षणों का इलाज करने के घरेलू उपाय : आपके घर में मौजूद चीजों से हो सकता है कोरोना के लक्षणों का इलाज

Coronavirus symptoms treatment at home: Covid-19 symptoms fever, cough and sore throat home remedies, natural remedies, Ayurveda remedies in Hindi | कोरोना वायरस के 3 गंभीर लक्षण बुखार, खांसी और गले की खराश से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय

कोरोना वायरस का घरेलू उपचार

Highlightsकोरोना के लक्षणों का इलाज करके बीमारी को रोकना आसानघर में मौजूद चीजों से हो सकता है लक्षणों का इलाजसर्दियों में बढ़ने न दें कोरोना के लक्षण

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। स खतरनाक वायरस की चपेट में अब तक 63,691,642 लोग आ चुके हैं जिनमें से 1,476,277 लोगों की मौत हो गई है। 

कोरोना का फिलहाल कोई स्थायी इलाज या टीका नहीं आया है। इसके आम लक्षणों में बुखार, खांसी और गले की खराश शामिल हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना वायरस के लक्षणों का समय पर इलाज करके काफी हद तक बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। 

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप इन लक्षणों से राहत पा सकते हैं और खुद को खतरे से बचा सकते हैं। ध्यान रहे सर्दियों का मौसम जारी है और प्रदूषण का खतरा भी बना हुआ है। ऐसे में यह लक्षण और ज्यादा बढ़ सकते हैं। 

खांसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

शहद की चाय
कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें।  

अदरक
अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द से भी राहत दिला सकता है। अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। आप इसके लिए अदरक का गर्म पानी या चाय पी सकते हैं।

नमक पानी के गरारे
यह सरल उपाय गले में खराश और गीली खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी है। नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। खांसी में सुधार होने तक हर दिन कई बार नमक के पानी से गरारे करें।

गले की खराश के लिए घरेलू उपाय

शहद
शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह सूजन को कम करके और गले को सुखदायक करके गले में खराश में मदद कर सकता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। नियमित अंतराल पर दिन में कम से कम 5 बार मिश्रण पिएं।

कैमोमाइल चाय
इसमें विरोधी भड़काऊ, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गले में खराश, खांसी, सर्दी और छींक जैसे लक्षणों में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। कैमोमाइल चाय तैयार करने के लिए एक कप पानी उबले हुए पानी में एक चम्मच कैमोमाइल टी डालकर पियें। 

नींबू
 यह बलगम को ढीला करने और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी के साथ 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पीएं।

बुखार के लिए घरेलू उपाय

तुलसी  
तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है जो शरीर से वायरस को खत्म कर देती है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

मेथी का पानी
वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।

अजवाइन और नींबू का मिश्रण
इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पियें।

अदरक औ पुदीना
अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले और फिर उससे भाप लें, लाभ होगा। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें, आराम मिलेगा। आराम नहीं मिलने तक उपाय को दोहराते रहे।

Web Title: Coronavirus symptoms treatment at home: Covid-19 symptoms fever, cough and sore throat home remedies, natural remedies, Ayurveda remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे