Coronavirus symptoms in Hindi: most dangreous symptoms of covid-19, coronavirus new strain symptoms, classic symptoms of coronavirus in Hindi | COVID symptoms: कोरोना के इन 3 जानलेवा लक्षणों को बिल्कुल न करें नजरअंदाज
कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsइन लक्षणों का तुरंत इलाज जरूरीइलाज में देरी बन सकती है मौत का कारणकोरोना के मामले थोड़े कम हुए लेकिन खतरा नहीं टला

कोरोना वायरस के मामलों में थोड़ी बहुत कमी जरूर आई है लेकिन इसके नए रूप सामने आने के बाद लक्षण लगातार बढ़ रहे हैं। इनमें से कुछ ऐसे गंभीर लक्षण हैं जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

कोरोना के अधिकतर लक्षणों का घर पर इलाज किया जा सकता है लेकिन कुछ संकेत हैं जिनके घातक परिणाम हो सकते हैं और उनका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।

कोरोना वायरस के तीन क्लासिक लक्षण बुखार, सूखी खांसी और थकान के अलावा भी कई ऐसे लक्षण हैं, जो काफी गंभीर हैं और मौत का कारण बन सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या हैं वो लक्षण- 

कोरोना वायरस के गंभीर लक्षण

सांस में कमी 
सांस में कमी कोरोना वायरस का गंभीर लक्षण है जिसका समय पर इलाज होना बहुत जरूरी है। अगर आपको रोजाना के काम करने जैसे धुलाई, कपड़े धोने, खाना पकाने, सीढ़ियां चढ़ने जैसे कामों को करने पर भी थकावट महसूस हो रही है और आपकी सांस फूल रही है, तो आप सतर्क हो जाएं। इसके लिए आपको घर पर ऑक्सीजन लेवल की निगरानी रखनी चाहिए। हालत गंभीर होने से पहले डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

चक्कर आना या अचानक बेहोश होना
अगर आपको बेवजह थकान, कमजोरी या चक्कर आना जैसी समस्या हो रही है, तो संभव है आपको कोविड का शिकार हों। कोरोना के लक्षणों कारण मरीज  चक्कर या बेहोश हो जाता है।
 
इन संकेतों का मतलब है कि अब आपको पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। यह सांस की बीमारी का संकेत हो सकता है जिससे फेफड़ों की सूजन होती है। ऐसी स्थिति में अगर किसी को जल्दी से अस्पताल में इलाज मिल जाता है तो बचने और ठीक होने के चांस बढ़ जाते हैं।

लक्षण महसूस होने पर जांच क्यों जरूरी है ?

कोरोना की जांच आपके सिस्टम में वायरस का पता लगाने का एक उपयोगी तरीका है। इससे आप संतुष्ट हो जाते हैं कि आपको कोरोना है या नहीं। इससे रोगियों के त्वरित और तत्काल उपचार की सुविधा के अलावा, वायरस के प्रसार को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के साथ संपर्क में आए हैं और इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो आपको उसी समय परीक्षण कराना चाहिए। हम आपको पुराने और नए तरह के कोरोना वायरस के लक्षण बता रहे हैं, जिनके महसूस होने पर आपको तुरंत कोविड टेस्ट कराना चाहिए। 

कोरोना के ये लक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराएं

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, लंकाशायर काउंटी काउंसिल के सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण निदेशक डॉक्टर करुणानिधि के अनुसार, 'इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास तीन क्लासिक लक्षण नहीं हैं। यहां तक कि सिरदर्द भी एक संकेत हो सकता है कि आप कोरोना से पीड़ित हों। 

लक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच कराने से न केवल आपको समय पर इलाज कराने बल्कि वायरस को एक-दूसरे तक फैलाने से रोकने में मदद मिल सकती है। आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी महसूस होने पर तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। 

- बुखार और ठंड लगना
- एक नई तरह की लगातार खांसी
- गंध या स्वाद की भावना का नुकसान
- लगातार सिरदर्द
- सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
- थकान
- दस्त
- उलटी अथवा मितली
- मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द
- गले में खराश 
- कंजेशन या बहती नाक

कोरोना वायरस के आम लक्षण

कोविड-19 के तीन सबसे आम लक्षण बुखार, लगातार खांसी और गंध या स्वाद की भावना में कमी है। हम आपको कोरोना के कुछ ऐसे नए लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पहचानकर आपको सही समय पर बचाव या इलाज कराने में मदद मिल सकती है। 

कोरोना के लक्षण महसूस होने पर क्या करें

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी या अन्य एलर्जी के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि जैसे ही आप घातक वायरस के किसी भी लक्षण को महसूस करें, तो आप अपनी जांच करा लें। जब तक आपको अपनी रिपोर्ट नहीं मिल जाती, तब तक आप खुद को अलग कर लें, ताकि वायरस का प्रसार न हो।

जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक किसी भी व्यक्ति से से मिलें और कहीं भी जाने से बचें। यदि पॉजिटिव हैं और हल्के लक्षण हैं, तो आप घर पर इसका इलाज कर सकते हैं।

ज्यादा बुखार होने के मामले में बहुत सारे तरल पदार्थ पीना याद रखें और पर्याप्त मात्रा में आराम करें। अगर लक्षण बदतर हो रहे हैं या गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना करना पड़ रहा है, तो चिकित्सा सहायता लेने तुरंत अस्पताल जाएं।

कोरोना से बचाव कैसे करें

रोकथाम इलाज से बेहतर है और इसलिए बीमार होने से बचें। इसके लिए सभी एहतियाती उपायों को अपनाएं। सार्वजनिक स्थानों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखें और अपने मास्क पहनें।

अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और बार-बार छूने वाली सतहों को कीटाणुरहित करें ताकि वायरस के प्रसार को सीमित किया जा सके।

Web Title: Coronavirus symptoms in Hindi: most dangreous symptoms of covid-19, coronavirus new strain symptoms, classic symptoms of coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे