Coronavirus symptoms in Hindi: Coronavirus new strain symptoms, covid-19 new symptoms, coronavirus all symptoms in Hindi | Corona symptoms: तेजी से चकमा दे रहा है कोरोना, बुखार-खांसी के भरोसे न रहें, अब ये 4 लक्षण दिखते ही तुरंत टेस्ट कराएं
कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsबदल रहे हैं कोरोना वायरस के लक्षणसिर्फ क्लासिक लक्षणों पर ध्यान न रखेंमौसमी बीमारियों जैसे हैं कोरोना के लक्षण

भले ही कोरोना वायरस के मामले कम होने लगे हैं लेकिन चीन से निकल यह घातक वायरस तेजी से अपना रूप और लक्षण बदल रहा है। अब सिर्फ खांसी या बुखार जैसे लक्षणों का इंतजार करना आपको खतरे में डाल सकता है। 

वायरस के अब ऐसे अजीब लक्षण भी दिख रहे हैं, जो कई अन्य बीमारियों में देखे जाते हैं। इसलिए आप इन लक्षणों के महसूस होने पर तुरंत टेस्ट कराएं ताकि बीमारी का सही इलाज करने में मदद मिल सके। 

बुखार, खांसी, गले में खराश और गंध या स्वाद का नुकसान कोरोना के क्लासिक लक्षण हैं। चूंकि कोरोना के कई रूप सामने आये हैं इसलिए लक्षणों की सूची लगातार बढ़ती जा रही है। शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि कोरोना के नए रूप शरीर को अलग-अलग, असामान्य तरीकों से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं।

इन संकेतों को हल्के में लेने से इलाज में देरी हो सकती है, नए मामले तेजी से फैल सकते हैं और व्यक्ति को गंभीर समस्याओं और यहां तक कि मृत्यु का जोखिम भी बढ़ सकता है। चलिए जानते हैं क्या हैं ये लक्षण- 

कोरोना वायरस के लक्षण

डायरिया
डायरिया कोरोना का एक सामान्य संकेत है, जिसके बारे में बहुत सारे लोग अभी भी नहीं जानते हैं। कई अध्ययनों और शोधकर्ताओं ने देखा है कि डायरिया और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन चिंताजनक संकेत हो सकते हैं कि सार्सको-2 आंत में फैल सकता है, और पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन में पेट में ऐंठन, भूख में कमी, अपच, मतली, उल्टी और दर्द जैसे लक्षण दिख सकते हैं। 

असामान्य थकान और चक्कर आना
थकान और कमजोरी कई गंभीर समस्याओं का संकेत है। लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह कोरोना वायरस का भी संकेत हैं इसलिए इसकी अनदेखी न करें। विशेषज्ञ अब अस्पतालों में आने वाले लोगों में यह लक्षण देख रहे हैं। 

गले में खराश
वायरस श्वसन मार्ग पर हमला कर सकता है और आप इससे गले में खराश जैसा लक्षण महसूस कर सकते हैं। गले में खराश को आमतौर पर एलर्जी या मौसमी संक्रमण का संकेत माना जाता है। इसलिए यदि आप लंबे समय तक गले में खराश, अपनी आवाज में कठोरता, सांस की तकलीफ या भोजन निगलते समय कठिनाई का अनुभव करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको कोरोना हो।

मांसपेशियों में दर्द
माइलगिया वायरस के कारण मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। साइटोकिन्स के कारण भी मांसपेशियों में दर्द और सूजन भी हो सकती है, जो ऑटो-इम्यून प्रतिक्रिया का एक संकेत है। यह अब कोरोना का भी संकेत है। इसलिए ऐसा लक्षण महसूस होने पर आपको तत्काल परीक्षण करना चाहिए। याद रखें, मांसपेशियों में दर्द गंभीर कोरोना संक्रमण का संकेत हो सकता है और क्लासिक संकेतों के बिना भी हो सकता है। 

देश में कोरोना के 1,09,77,387 मामले

देश में कोविड-19 के 13,993 नए मामले आने से शनिवार को संक्रमितों की संख्या 1,09,77,387 हो गयी जबकि 1,06,78,048 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

संक्रमण से अब तक 1,06,78,048 लोगों के ठीक होने के साथ ही स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.27 प्रतिशत हो गयी है और मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1.5 लाख से नीचे है।

Web Title: Coronavirus symptoms in Hindi: Coronavirus new strain symptoms, covid-19 new symptoms, coronavirus all symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे