COVID treatment: महीनों तक पीछा नहीं छोड़ते कोरोना के 5 लक्षण, राहत पाने के लिए आजमायें ये 8 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: February 27, 2021 09:11 AM2021-02-27T09:11:00+5:302021-02-27T09:11:00+5:30

कोरोना वायरस के लक्षणों के लिए घरेलू उपाय : कोविड के इन गंभीर लक्षणों का घर में ही करें इलाज

Coronavirus symptoms home remedies in Hindi: how to get rid covid-19 symptoms at home, long covid symptoms home remedies in Hindi | COVID treatment: महीनों तक पीछा नहीं छोड़ते कोरोना के 5 लक्षण, राहत पाने के लिए आजमायें ये 8 घरेलू उपचार

कोरोना के लक्षणों का इलाज

Highlightsहफ्तों या महीनों तक रह सकते हैं ये लक्षणजल्दी राहत पाने के लिए आजमायें घरेलू उपचारडॉक्टर को दिखाना जरूरी

कोरोना वायरस के मामले थोड़े कम हुए हैं लेकिन यह अभी खत्म नहीं हुआ है। नए कोरोना वायरस के आने से लक्षणों की संख्या भी बढ़ने लगी है। अब केवल बुखार या खांसी जैसे क्लासिक लक्षण कोरोना के संकेत नहीं हैं। 

आमतौर पर कोरोना के हल्के लक्षण अपने आप खत्म हो जाते हैं लेकिन कुछ लक्षण ऐसी भी हैं, जो आसानी से पीछा नहीं छोड़ते हैं। कुछ लक्षण तो ठीक होने के बाद भी रहते हैं जिसे लॉन्ग कोविड कहा जाता है। 

हालांकि कोरोना के लक्षण और जोखिम संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करता है, लेकिन विशेषज्ञों ने रोगियों में कुछ ऐसे लक्षण भी देखे हैं, जो लंबे समय तक रह सकते हैं।

हम आपको कोरोना के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं। जानिये इस तरह के लक्षणों से राहत पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए। 

कोरोना वायरस के लक्षणों का घरेलू इलाज

गंध और स्वाद की हानि
कई लोगों को बिगड़े स्वाद को वापस पाना बहुत मुश्किल हो सकता है। यह लक्षण ठीक होने में लंबा समय लेता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इसका एक प्रमुख कारण है कि वायरस सपोर्टिंग कोशिकाओं पर हमला करता है। 

गंध और स्वाद की हानि से राहत पाने के घरेलू उपाय

इससे राहत पाने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवाइन जुकाम और एलर्जी से लड़ने में सहायक है। स्वाद में कड़वा यह मसाला नाक की बेचैनी को कम करने और olfactory sense के कामकाज और एक व्यक्ति को सूंघने की क्षमता में सुधार करता है। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन के बीज को कपड़े या रुमाल में लपेटकर गहरी सांस लें और दिन में कई बार ऐसा करें।

थकान
थकान कोरोना वायरस का एक ऐसा लक्षण है जो काफी दिनों तक आपको परेशान कर सकता है। शोधकर्ता अभी भी अत्यधिक थकान और कोरोना के बीच एक कड़ी की तलाश कर रहे हैं।

थकान से राहत पाने के घरेलू उपाय

थकान और कमजोरी से राहत पाने के लिए आपको आराम करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा स्वस्थ भोजन खाएं, अपने आप को हाइड्रेट करें और सबसे महत्वपूर्ण बात, जीवन की सामान्य गति को फिर से शुरू करने के लिए अपना समय लें। यह अनावश्यक थकान या ऐंठन से निपटने का एकमात्र तरीका है जो दूर जाने के लिए प्रतीत नहीं होता है।

सांस की कमी
कोरोना के मरीजों में सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करना एक आम शिकायत है। हालांकि कई मामलों में यह लक्षण लंबे समय तक परेशान कर सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि श्वसन समस्याओं का सामना कर रहे रोगियों को इससे अधिक नुकसान हो सकता है। जिसमें सांस की तकलीफ और फेफड़ों में वायु की थैली को नुकसान शामिल है।

सांस की कमी से राहत पाने के घरेलू उपाय

इससे राहत पाने के लिए आपको धूम्रपान छोड़ना और तंबाकू के धुएं से बचना चाहिए। प्रदूषकों, एलर्जी, और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के संपर्क से बचना चाहिए। मोटापा कम करने पर ध्यान दें। अच्छी तरह से खाने और पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। 

सिरदर्द
सिरदर्द की वजह से किसी व्यक्ति के लिए सामान्य कार्यों को करना मुश्किल हो सकता है। यह एक ऐसा लक्षण है जो अधिक समय तक रहता है। सिरदर्द को अभी चक्कर आने के साथ-साथ कोरोना एक न्यूरोलॉजिकल विकार माना जाता है। यह शरीर में सूजन या नाक गुहाओं में तंत्रिका अंत के संक्रमण का संकेत हो सकता है।

सिरदर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक फायदेमंद हो सकती है। तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। इससे सिरदर्द ठीक करने में मदद मिल सकती है।

मांसपेशियों में दर्द
मांसपेशियों और शरीर में दर्द एक ऐसा लक्षण है जो काफी दिनों तक रह सकता है। इससे शरीर में व्यापक सूजन होती है। गंभीर कोरोना के मामले में, भयानक पीठ दर्द, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, खराश और जोड़ों की सूजन एक खिंचाव पर महीनों तक अनुभव की जा सकती है। 

मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

इससे राहत पाने के लिए एक कप सेंधा नमक लें और उसे गर्म पानी में डाल दें। अब प्रभावित हिस्‍से को पानी ठंडा होने तक इसी में डुबोकर रखें। ध्‍यान रखें कि पानी ज्‍यादा ठंडा नहीं होना चाहिए। आप हफ्ते में तीन बार ऐसा कर सकते हैं। 

Web Title: Coronavirus symptoms home remedies in Hindi: how to get rid covid-19 symptoms at home, long covid symptoms home remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे