coronavirus stage in India : know about coronavirus satge 2, satge 3, stage 4, how to stop covid-19 transmission, what happens in corona stage 3 | Coronavirus stage 3 : भारत में कौन से स्टेज में है कोरोना वायरस, स्टेज 3 में क्या होता है और इसे कैसे रोका जा सकता है ?
Coronavirus stage 3 : भारत में कौन से स्टेज में है कोरोना वायरस, स्टेज 3 में क्या होता है और इसे कैसे रोका जा सकता है ?

भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 834 पर पहुंच गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है की देश में कोरोना वायरस इस समय स्टेज-2 में है। इसका मतलब यह है कि वायरस अभी प्रभावित देशों से यात्रा करके लौटे यात्रियों से फैल रहा है।

ऐसा माना जा रहा है कि भारत में कोरोना वायरस जल्द ही स्टेज-3 और स्टेज-4 में भी पहुंच सकता है। स्टेज-3 का मतलब यह है कि वायरस समुदायों द्वारा फैलना शुरू हो सकता है और बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकता है। स्टेज-4 में बीमारी महामारी का रूप ले लती है, जिस तरह चीन और इटली में फैली हुई है। 

कोरोना वायरस के तीसरे स्टेज में क्या होता है ?

कोरोना वायरस के तीसरे स्टेज में संक्रमण समुदाय द्वारा फैलना शुरू हो जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, इस स्टेज में बड़ी संख्या में मामलों में वायरस के संचरण को रोकना कठिन हो जाता है। इसका मतलब है कि वायरस समुदाय के भीतर घूमना शुरू हो जाता है और उन व्यक्तियों को भी संक्रमित कर सकता है, जो न तो प्रकोप से प्रभावित देश की यात्रा कर चुके हैं और न ही वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

कोरोना वायरस के तीसरे स्टेज से बचने के लिए क्या करें ?

ऐसी स्थिति में एक लॉकडाउन अत्यधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति वायरस का प्रसार कर सकता है, बेशक उसने विदेश यात्रा न की हो और न वो किसी संक्रमित के संपर्क में आया हो।

- स्टेज-3 और स्टेज-4 में जाने से रोकने के लिए सरकार को बाहर से आने वाले लोगों की जांच के लिए उन्हें कम से कम 14 दिन निगरानी में रखना होगा।

- अगर किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो उसे तुरंत सामने आकर अपनी जांच करानी होगी।

- लोगों को एक साथ जमा होने से बचना होगा यानी सभी लोगों को जितना संभव हो, उतना अकेले रहना होगा।

- लोगों को अपने हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा।

- पॉजिटिव मामलों के इलाज के लिए जांच सुविधाओं, उपकरणों, आइसोलेशन बेड्स, वार्ड्स, दवाओं आदि का बेहतर इंतजाम करने होंगे। 

भारत में अब तक 834 मामले

भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 834 पर पहुंच गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की मौत होने की जानकारी दी है। बहरहाल, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि ये दो मौत कहां हुई हैं। 

कोरोना से भारत में 66 लोग हुए स्वस्थ

अभी तक महाराष्ट्र में चार, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो और मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 748 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 66 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है। 

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 27,365 की मौत

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 27,365 लोगों की मौत हो गई है और 597,262 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा मौत (9,134) इटली में हुई हैं इसके बाद स्पेन में 5,138 की और चीन में 3,295 की मौत हुई हैं। अगर बात करें संक्रमण से पीड़ित मरीजों की तो अमेरिका में यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है, यहां अब तक सबसे ज्यादा 104,205 मामले पाए गए हैं।

Web Title: coronavirus stage in India : know about coronavirus satge 2, satge 3, stage 4, how to stop covid-19 transmission, what happens in corona stage 3
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे