coronavirus second waves symptoms: Covid-19 usual and unusual symptoms, coronavirus common and uncommon sign in Hindi | कम सुनाई देना, मुंह सूखना, बहुत कम लोग जानते हैं कोविड के 6 अजीब लक्षण, समझें और जांच कराएं
कोरोना के लक्षण

Highlightsकोई भी लक्षण दिखने पर आपको तुरंत जांच करानी चाहिए किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंदूसरी लहर में तेजी से बढ़ रहे हैं लक्षण

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। मामलों के साथ-साथ कोरोना के लक्षणों में वृद्धि जारी है. मरीजों में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोग नहीं जाते हैं। चूंकि कोरोना के नए रूप तेजी से फैल रहे हैं इसलिए लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।

कोरोना के सामान्य और असामान्य लक्षण
नए संस्करण सभी आयु समूहों के लिए अत्यधिक संक्रामक हैं और सभी लोगों के लिए समान जोखिम रखते हैं। पहले सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, सर्दी, सांस लेने में कठिनाई, शरीर में दर्द, गंध और स्वाद की हानि और नाक बहना शामिल थे। लेकिन अब मुंह का सूखना, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण और सिरदर्द जैसे लक्षण भी आम बनते जा रहे हैं।

कोरोना के अजीब लक्षण 
सीडीसी ने सलाह दी कि असामान्य लक्षणों या किसी भी अजीब लक्षण को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। कुछ असामान्य लक्षणों में कंजंक्टिवाइटिस (गुलाबी आंख), सुनने में कमी, कान में दर्द और जठरांत्र संबंधी लक्षण शामिल हैं।

कोरोना वायरस जीआई के कामकाज को बाधित कर सकता है और इसे शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों को अवशोषित करने में परेशानी होती है। यहां तक कि इससे जठरांत्र संबंधी मार्ग में रक्तस्राव हो सकता है। 

गुलाबी आंखें 
चीन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गुलाबी आंखें कोरोना वायरस संक्रमण का संकेत हैं। गुलाबी आंखों के मामले में, लोग लालिमा, सूजन और पानी बहना जैसे लक्षणों को महसूस कर सकते हैं।

मौखिक लक्षण
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के आधे मरीज संक्रमण के दौरान मौखिक लक्षणों से पीड़ित होते हैं। लक्षणों में  ज़ेरोस्टोमिया (मुंह का सूखना) शामिल है. इसमें आपके मुंह में लार ग्रंथि मुंह को गीला रखने के लिए पर्याप्त लार नहीं बनाती है। यह तब होता है जब वायरस मुंह के अस्तर और मांसपेशी फाइबर पर हमला करता है।

कोविड टंग 
यह एक ऐसा लक्षण है, जो अजीब है और तेजी से सामान्य हो रहा है। इस स्थिति में, जीभ सफेद और खुरदरी दिखाई देने लगती है। शरीर लार का उत्पादन करने में विफल रहता है जो मुंह को खराब बैक्टीरिया से बचाता है। इस लक्षण वाले लोगों को चबाने और बोलने में मुश्किल हो सकती है। इससे जीभ में सनसनी हो सकती है और साथ ही लगातार अल्सर के कारण चबाने से मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है।

हल्के कोरोना से पीड़ित लोगों में कमजोरी, ब्रेन फोग, चक्कर आना, कंपकंपी, अनिद्रा, अवसाद, चिंता, जोड़ों का दर्द, सीने में जकड़न जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

Web Title: coronavirus second waves symptoms: Covid-19 usual and unusual symptoms, coronavirus common and uncommon sign in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे