Coronavirus prevention tips: eat these Ayurveda herbs to fight covid-19 virus | Coronavirus: कोरोना वायरस के खिलाफ असरदार हैं गिलोय, अश्वगंधा जैसी यह 3 आयुर्वेदिक चीजें
Coronavirus: कोरोना वायरस के खिलाफ असरदार हैं गिलोय, अश्वगंधा जैसी यह 3 आयुर्वेदिक चीजें

कोरोना वायरस का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। वायरस की चपेट में आये लोगों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। भारत में अब तक इससे  46 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेदिक चीजों के सेवन की सलाह दी है।

कोरोना के खिलाफ जंग में आयुर्वेद के फायदे बताने के लिए “कोविड19 के संदर्भ में आयुर्वेद की प्रासंगिकता” विषय पर आयोजित संगोष्ठी के दौरान व्यक्त किया गया जिसमें देशभर के आयुर्वेद विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

'वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम में आयुर्वेद की बढ़ती भूमिका को देखते हुए आज संपूर्ण विश्व को आयुर्वेद से बहुत उम्मीद है।' प्रयागराज के प्रोफेसर जी. एस. तोमर ने कहा, 'आयुर्वेद सम्पूर्ण जीवन दर्शन है एवं इसी समग्र दृष्टिकोण के कारण पूरा विश्व आयुर्वेद की तरफ आशावादी नजरों से देख रहा है । लोगों को आयुष मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श के अनुसार इम्युनिटी बढाने का निरंतर प्रयास करना चाहिए ।'

आरोग्य भारती काशी प्रान्त के अध्यक्ष डॉ इन्द्रनील बसु ने बताया कि यह देखा गया है कि कोरोना से न सिर्फ श्वसन प्रक्रिया प्रभावित होती है, बल्कि शरीर के अन्य अंगों ह्रदय, गुर्दे, त्वचा पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और आयुर्वेद किसी एक अंग को नहीं बल्कि पूरे शरीर के सिस्टम को स्वस्थ रखने का एकमात्र विकल्प है ।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के क्रिया शरीर विभाग से वैद्य सुशील दुबे ने कहा कि संक्रमण से बचाव में औषधि के प्रयोग के पूर्व रोगी की प्रकृति एवं नाड़ी परीक्षण आवश्यक है और गर्मी में औषधियों का प्रयोग वैद्य की सलाह से ही करना चाहिए ।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के काय चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद ने कोरोना संक्रमित मरीजों को छह श्रेणियों में बांटते हुए हर्बल औषधियों एवं रस औषधियों के माध्यम से कोरोना से बचाव के विषय में बताया । उन्होंने गिलोय, अशवगन्धा, शिरीष क्वाथ जैसी औषधियों की जानकारी दी। 

पिछले 24 घंटे में 1,074 मरीज स्वस्थ हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे अधिक 1,074 मरीज स्वस्थ हुए है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस वार्ता में कहा कि कोरोनो वायरस के मरीजों की स्वस्थ होने की दर 27.52 प्रतिशत है और अब तक 11,706 मरीज स्वस्थ हुए है।

अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे अधिक 1,074 मरीज ठीक हुए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,553 मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या 42,533 हो गई है जबकि अभी 29,453 मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि जांच किट की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘रविवार को 57,474 नमूनों की जांच की गई थी।

हम जरूरत के अनुसार जांच की अपनी क्षमता को बढ़ा रहे हैं।’’ नागरिक संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों, उद्योगों तथा अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम कर रहे अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष अमिताभ कांत ने कहा, ‘‘हमनें कलेक्टरों के साथ काम किया और 112 जिलों में केवल 610 मामले सामने आये जिसमें से दो प्रतिशत राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण के थे।’’ उन्होंने कहा कि इन 112 जिलों में भारत की 22 प्रतिशत आबादी रहती हैं।

Web Title: Coronavirus prevention tips: eat these Ayurveda herbs to fight covid-19 virus
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे