Coronavirus Tips: खाना बनाते समय इन 10 बातों का रखें ध्यान, करोना वायरस से बचेगा पूरा परिवार

By उस्मान | Published: April 25, 2020 12:41 PM2020-04-25T12:41:37+5:302020-04-25T13:28:51+5:30

Coronavirus prevention and precaution tips in Hindi: खाने-पीने से जुड़ी एक छोटी से गलती आपके पूरे परिवार के लिए मुसीबत बन सकती है

Coronavirus prevention and precaution tips in Hindi: things keep in mind purchase food items and during making food | Coronavirus Tips: खाना बनाते समय इन 10 बातों का रखें ध्यान, करोना वायरस से बचेगा पूरा परिवार

Coronavirus Tips: खाना बनाते समय इन 10 बातों का रखें ध्यान, करोना वायरस से बचेगा पूरा परिवार

कोरोना वायरस का संकट गहराता ही जा रहा है। चीन से महामारी बनकर निकला यह खतरनाक वायरस किसी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को नहीं छोड़ रहा है। 210 से अधिक देशों में फैल चुके इस वायरस की चपेट में दुनियाभर के करीब 2,833,011 लोग आ चुके हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। 

कोरोना की वजह से दुनियाभर में अब तक 197,351 लोगों की मौत हो चुकी है और सबसे ज्यादा मार अमेरिका को पड़ी है, जहां मरने वालों की संख्या खबर लिखे जाने तक 52,217 पहुंच गई है। इसके बाद स्पेन, इटली और फ्रांस में मौत का तांडव सबसे ऊपर है। 

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 24,447 हो गई है और इससे अब तक कुल 780 लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। तेजी से बढ़ रहे मामले वाले इलाकों में त्वरित जांच शुरू की गयी है।

कोरोना वायरस का अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है और जो भी वैक्सीन बनाए गए हैं उनका मानव पर ट्रायल बाकी रहता है। यही वजह है कि अभी इसकी दवा आने में समय लग सकता है। तब तक क्या स्थिति हो चुकी होगी, इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है। 

फिलाहल कोरोना से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना। यही वजह है कि पूरी दुनिया में लॉकडाउन लागू है और सभी लोग पिछले एक महीने से अपने घरों में बंद हैं। 

घर में बंद रहने के मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह सुरक्षित हैं। जाहिर है आप कुछ सामान लाने बाहर तो जाते हो होंगे और उन चीजों को अपने किचन में रखते होंगे? हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सामान के साथ घर में आने वाले वायरस से खुद को और अपने पूरे परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

1) अपने किचन की अलमारियों को साफ रखें। जितना संभव हो किचन को उतना खाली रखें। फिलहाल किचन से वो सबी चीजें हटा दें जिनकी आपको जरूरत नहीं है।

2) कोशिश करें कि रोजाना पका हुआ खाना ही खायें। कच्चे फल और सब्जियां खाने से बचें। अगर आप रोज़ कुछ दिलचस्प चीजें नहीं बना सकते हैं, तो चावल और दाल या सब्जी पकाएं। 

3 रोजाना ताजे फल और दही का एक कटोरा अपनी डाइट में शामिल करें। यह चीजें इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में सहायक हो सकती हैं। 

4) किसी भी भोजन को छूने या तैयार करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

5) अपने भोजन को ठीक से पकाएं। अधपका खाना हानिकारक बैक्टीरिया खाद्य विषाक्तता का कारण बन सकता है। 

6) आवश्यक विटामिनों को खोने से बचाने के लिए खाना बनाते समय ढक्कन रखें और धीमी आंच पर खाना बनाएं।

7) बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए किचन के काउंटर और सभी शामिल होने वाली चीजों को पहले अच्छी तरह साफ कर लें। 

8) मछली, सब्जियां और ब्रेड काटने के लिए अलग-अलग छुरी का इस्तेमाल करें। कच्चे मांस के पास खाने का कोई दूसरा सामान न रखें।

9) डस्टबिन का कूड़ा रोजाना फेंके। इसमें भोजन सड़ सकता है और बैक्टीरिया उस पर पनप सकता है। उससे बचने के लिए रोजान बिन खाली करें।

10) अपने फ्रिज और सिंक को साफ रखें। समय-समय पर अपने सिंक को स्क्रब करें। सिंक और किचन टॉवेल के आसपास जमा पानी या स्पिलैज से छुटकारा पाएं।

English summary :
We are telling you some Coronavirus prevention and precaution tips in Hindi which you can take to protect yourself and your whole family from the virus that comes in the house along with the goods.


Web Title: Coronavirus prevention and precaution tips in Hindi: things keep in mind purchase food items and during making food

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे