कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 316,711 की मौत हो चुकी है और संक्रमितों की संख्या 4,804,846 हो गई है। 

भारत में संक्रमितों की संख्या 96,169 हो गई है जबकि 3,029 लोग मर चुके हैं। भारत में लॉकडाउन को कुछ शर्तों के साथ चौथी बार बढ़ाया गया है। कुछ कार्यस्थल खोलने की अनुमति मिली है।

कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और अगर आपने ऑफिस नाजा शुरू कर दिया है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको कोरोना से बचने में मदद मिल सकती है। 

1) कलीग्स से दूरी बनाए रखें
बेशक इतने दिनों से सहयोगियों से दूर रहने के बाद आपका उनसे गले मिलने या हाथ मिलाने का मन कर सकता है लेकिन आपने अगर आपने ऑफिस जाना शुरू कर दिया है, तो आपको अपने सहयोगियों से दूरी बनाए रखना चाहिए। ज्यादा मेलजोल करने से संक्रमण के प्रसार को नहीं रोका जा सकता। ऑफिस में दूर-दूर बैठकर काम करें और एक-दूसरे से मिलने से बचें।

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2) फेस मास्क लगाकर रखें  
कार्यस्थल पर जाने के बाद अपना तापमान जरूर चेक करवाएं। हमेशा फेस मास्क पहनकर रखें। सहयोगियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखें। अपने डेस्क और इस्तेमाल होने वाली अन्य जगहों और वस्तुओं को साफ करते रहें।

3) हाथों को साबुन से धोते रहें 
हाथ धोने की आदत को आपको कभी नहीं छोड़ना है। ऑफिस जाने, वहां रहने और आने के बाद आप कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को धोते रहने की आदत को बनाये रखें। हाथ धोने से न केवल कोरोना से बल्कि कई अन्य कीटाणुओं से बचने में मदद मिल सकती है।

5) हाथ न मिलाएं 
कार्यस्थल पर सुरक्षा सावधानियों का पालन करना सुनिश्चित करें। इनमें बार-बार हाथ धोना, सैनिटाइजर रखना और पोंछे को साफ करना और सतहों को साफ करना शामिल है। मास्क पहनें और मीटिंग के दौरान या ग्राहकों के साथ बातचीत के दौरान हाथ न मिलाएं। 

6) एक साथ बैठकर न खायें 
अप अब आपको एक साथ पैंट्री में बैठकर खाने की पुरानी आदत को बदल देना चाहिए। अगर संभव हो तो लंच अपने डेस्क पर ही करें और लंच के बाद डेस्क को अच्छी तरह साफ करें। खाना न बचाएं और खाने के लिए ऑफिस के बर्तन शेयर न करें।

How to Start a Healthy Lunch Club at Your Office | SparkPeople

तनाव से बचें
शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को आपस में जोड़ा जाता है। जब आप कार्यालय में अच्छी स्वच्छता और फिजिकल डिस्टेंसिंग का अभ्यास करते हैं, तो आपको तनाव कम करने का भी अभ्यास करना चाहिए। बेवजह तनाव लेने से इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है। चिंता कम करने के लिए दिन में कम से कम पांच बार गहरी सांस लें। 

पोषण पर ध्यान दें
स्वस्थ आदतें जैसे कि नियमित व्यायाम, अच्छा पोषण और रात में कम से कम सात घंटे की नींद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है। यह उन श्रमिकों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो घर में रहने के बावजूद बीमार महसूस कर रहे हैं। आप ऑफिस में भी समय निकालकर कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

रोजाना पांच फल-सब्जियां खाएं
इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप हर दिन कम से कम पांच फल और सब्जियां खाएं, धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।  ऑफिस जाते समय अपने साथ घर का बना खाना ले जाएं। समय पर खाएं और दिनभर खूब पानी पीते रहे। 

Web Title: Coronavirus prevention and precaution tips for office workers: 8 workplace safety tips for employees to prevention covid-19 virus
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