Coronavirus prevention and precaution tips: expert says Homemade cloth masks can reduce COVID-19 spread | Coronavirus Tips: वैज्ञानिकों का दावा, हजारों रुपये खर्च करने से बचें, कोरोना को रोक सकती है घर पर बनी यह खास चीज
Coronavirus Tips: वैज्ञानिकों का दावा, हजारों रुपये खर्च करने से बचें, कोरोना को रोक सकती है घर पर बनी यह खास चीज

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है और इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को सुरक्षित रखना। यह वायरस व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है और नाक, मुंह और आंख के जरिये शरीर में प्रवेश करता है। यही वजह है कि लोगों को हाथ धोने और मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

कोरोना संकट में बाजार में फेस मास्क आसानी से नहीं मिल रहे हैं या बहुत ज्यादा महंगे मिल रहे हैं। खैर, अगर आपको मास्क नहीं मिल रहा है, तो आप घर पर साफ कपड़े का मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल विभिन्न सोशल मीडिया मंचों पर घर में मास्क बनाने का तरीका बताने वाले वीडियो की भरमार आई हुई है और ये वीडियो काफी फायदेमंद भी साबित हो सकते हैं।

छीटों को अवरुद्ध कर सकता है कपड़े का मास्क

एक नए अध्ययन के अनुसार सूती के कपड़े की कई परतों से बने मास्क छींकने या खांसने से पर्यावरण में गिरने वाली छीटों को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा कम हो सकता है।

कनाडा में मैकमास्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने कहा कि विषाणु का सबसे अधिक संक्रमण बोलते, खांसते या छींकते हुए गिरने वाली छींटों से होता है और कुछ संक्रमण तब फैलता है जब इन कणों या छींटों से पानी वाष्पीकृत होकर एयरोसोल के आकार के कणों में बदलता है। सूक्ष्म ठोस कणों अथवा तरल बूंदों के हवा या किसी अन्य गैस में कोलाइड को एरोसोल कहा जाता है।

अध्ययन के अनुसार मास्क पर रहने वाला विषाणु से संक्रमित हर कण एयरोसोल के रूप में हवा में लटका नहीं रहता या सतह पर नहीं गिरता जिससे कि बाद में सतह को छूने से संक्रमित होने की आशंका बने।

यह अध्ययन पत्रिका एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। अध्ययनकर्ताओं ने हाल के आंकड़ों समेत कई सबूतों का विश्लेषण किया और पाया कि कपड़े से बने मास्क हवा और सतह के संपर्क में आने से होने वाले संक्रमण को कम कर सकते है।

कोरोना संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से महामारी बनकर निकली इस भयानक बीमारी से अब तक दुनियाभर में 5,789,843 लोग संक्रमित हो गए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस खतरनाक वायरस से 357,432 लोगों की मौत हो गई है। अगर भारत की बात करें तो यहां इस महामारी अब तक 158,086 लोग संक्रमित हुए हैं और 4,534 लोगों की मौत हुई है।

भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 4500 के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना से देश में 194 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 4531 हो गई है। वहीं, कुल संक्रमितों की संख्या अब 158333 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6566 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 86110 हो गई है जबकि 67692 मरीज अब तक ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं। देश में महाराष्ट्र में अभी तक सबसे ज्यादा 1897 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। वहीं गुजरात में 938 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश में 313, दिल्ली में 303 और पश्चिम बंगाल में 289 लोगों की कोरोना से अब तक जान गई है।

English summary :
According to a new study, masks made of multiple layers of cotton cloth can be as effective as other mask reducing the risk of spreading coronavirus.


Web Title: Coronavirus prevention and precaution tips: expert says Homemade cloth masks can reduce COVID-19 spread
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे