Coronavirus Precaution Tips in Hindi: keep these things in mind if you wear glasses and lenses | Coronavirus Tips: आंखों के रास्ते शरीर में घुसता है वायरस, चश्मा-लेंस लगाने वाले इन 2 बातों का रखें ख्याल, कोरोना से होगा बचाव
Coronavirus Tips: आंखों के रास्ते शरीर में घुसता है वायरस, चश्मा-लेंस लगाने वाले इन 2 बातों का रखें ख्याल, कोरोना से होगा बचाव

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। विश्व के 210 देशों के करीब 1,998,551 लोग मौत के इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। चीन से महामारी बनकर निकले इस वायरस ने 1,998,551 लोगों के मौत के घाट उतार दिया है। सबसे ज्यदा मौत अमेरिका, इटली, फ्रांस और स्पेन में हुई हैं। 

भारत की बात करें, तो अब तक करीब 11 हजार मामले देखने को मिले हैं और मरने वालों की संख्या 400 के पास पहुंचने वाली है। कोरोना के अभी तक कोई इलाज नहीं है. इससे सुरक्षा ही बचाव है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दे रहे हैं। इसी बीच कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार के बीच विख्यात नेत्र विशेषज्ञ के भुजंग शेट्टी ने सलाह दी है। 

1) लेंस लगाने वाले लोग चश्मा लगाना शुरू करें
भुजंग ने कहा है कि जो लोग आंखों में लेंस लगाते हैं वे एहतियातन चश्मे का इस्तेमाल शुरू करें। नारायण नेत्रालय के चेयरमैन शेट्टी ने कहा कि घातक कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए एहतियात के तौर पर चेहरे पर मास्क लगाना आवश्यक है, लेकिन बहुत से लोगों को अब यह पता नहीं है कि कोरोना वायरस आंखों के रास्ते हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता है।

आंखों पर ग्लास अथवा ऐनक लगाने से इसे प्रसार को कम किया जा सकता है। उनके अनुसार, यद्यपि इस बात की प्रबल संभाावना है कि लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण मुंह और नाक के माध्यम से होता है, लेकिन इस संक्रमण के आंखों के माध्यम से भी होने की संभावना है।

2) किसी भी कीमत पर आंखों को छूने से बचें 
शेट्टी ने कहा, एक दिन में इंसान आदतन जाने अनजाने हर घंटे करीब 20 बार चेहरे और आंखों को छूता है। कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने वाले अपनी आंखों को और चेहरे को निर्बाध रूप से छूते हैं जिससे उनमें संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है।

इसलिए यह परामर्श है कि स्थिति सामान्य होने तक आंखों में ग्लास अथवा ऐनक का इस्तेमाल करना ​चाहिए। उन्होंने कहा कि मास्क की तरह चश्मा पहनना आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएगा। घर से बाहर निकलते समये हमें अतिरिक्त चौकस रहते हुए एहतियात के तौर पर सनग्लास भी पहनना चाहिये।

कोरोना वायरस से बचाव के अन्य टिप्स (Coronavirus tips in Hindi)

हर किसी को मास्क पहनने की जरूरत नहीं, तभी पहनें जब खांसी, बुखार जुकाम आदि हो कोरोना के मरीज की देखभाल कर रहे हों। आप डॉक्टर, नर्स या अन्य चिकित्साकर्मी हों खांसी, बुखार या सांस लेने में परेशानी होने पर जांच कराएं। आपने हाल में विदेश यात्रा की हो इसके लिए सरकार के हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर फोन करें।

देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 353 
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 353 हो गई है जबकि इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 10,363 है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सोमवार शाम से अब तक मरने वालों की संख्या में 29 का इजाफा हुआ है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 1463 की बढ़ोतरी के साथ 10815 पर पहुंच गयी है। अब तक 1189 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है और 9272 लोगों का अब भी इलाज जारी है। इनमें से 76 विदेशी नागरिक हैं। 

समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ

Web Title: Coronavirus Precaution Tips in Hindi: keep these things in mind if you wear glasses and lenses
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे