COVID-19: कोरोना से अब तक 451,265 लोगों की मौत, वैज्ञानिकों ने बताए वायरस को रोकने के 5 सबसे कारगर उपाय

By उस्मान | Published: June 18, 2020 09:40 AM2020-06-18T09:40:11+5:302020-06-18T10:37:41+5:30

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जब तक कोरोना का इलाज नहीं मिल जाता तब तक इन उपायों पर काम करके काफी हद तक वायरस को रोका जा सकता है

Coronavirus pandemic: total cases, total death, new cases in India and World, covid-19 prevention and precaution tips, ways to stop spreading coronavirus in Hindi | COVID-19: कोरोना से अब तक 451,265 लोगों की मौत, वैज्ञानिकों ने बताए वायरस को रोकने के 5 सबसे कारगर उपाय

कोरोना वायरस

Highlightsअधिक से अधिक लोगों की जांच करना जरूरीसंदिग्ध रोगियों का पता लगाने, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना जरूरीविभिन्न सभाओं में लोगों की संख्या सीमित करना जरूरी

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 451,265 लोगों की मौत हो चुकी है और 8,400,274 से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं। कोरोना का अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है हालांकि दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक दिन-रात इसके इलाज में जुटे हैं। 

इस बीच वैज्ञानिकों का कहना है कि जब तक कोविड-19 का टीका या इसका बेहद कारगर इलाज नहीं मिल जाता तब तक अधिक से अधिक लोगों की जांच, संदिग्ध रोगियों का पता लगाने, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने और छोटे-छोटे प्रयास करके इसे काबू में रखा जा सकता है।

'लांसेट इन्फेक्शियस डिजीज' पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम में यह उपाय सबसे कारगर साबित हो सकते हैं।

अधिक लोगों को पृथक रखने की जरूरत

अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 को खतरनाक स्तर पर पहुंचने से रोकने के लिये अधिक से अधिक लोगों को पृथक रखने की जरूरत है।

ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं समेत विभिन्न शोधकर्ताओं ने एक उदाहरण का हवाला देते हुए कहा कि हर दिन लक्षण वाले पांच हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाते हैं तो प्रतिदिन, उनके संपर्क में आए 1,50,000 से 2,00,000 लोगों को पृथक करना होगा। 

अधिक जांच जरूरी

उन्होंने कहा कि यह पहला ऐसा शोध है जिसमें, व्यक्तिगत स्तर पर संक्रमण को रोकने के लिये उठाए जा रहे कारगर उपायों के प्रभाव का पता लगाया गया है। शोधकर्ताओं ने अपने शोध के दौरान ब्रिटेन में कोविड-19 के बाद बाहर निकले और अन्य लोगों से मिले 40,162 लोगों पर अध्ययन के बाद यह बात कही।

इस दौरान उन्होंने पाया कि कैसे अधिक से अधिक जांच करने, शारीरिक दूरी रखने, संदिग्ध रोगियों का पता लगाने, दूर-दराज के इलाकों में संक्रमितों का पता लगाने, विभिन्न सभाओं में लोगों की संख्या सीमित करने जैसे कदमों से संक्रमण के प्रसार को कम किया जा सकता है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस से पांच लाख के करीब मौत

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या पांच लाख के करीब पहुंच गई है। इसके अलावा विश्व भर में अबतक 82 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार पूरी दुनिया में कोरोना से 445,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

भारत में कुल मामले बढ़कर 367,264 हुए

दुनिया भर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका हुआ है। भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 12,262 पर पहुंच गई है और संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 367,264 हो गए हैं।

अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर है। पूरी दुनिया से कोविड-19 के आंकड़ों का संकलन कर रहे जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार इस बीमारी से मरने वालों की संख्या के मामले में भारत आठवें स्थान पर है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

English summary :
The study said that to prevent Kovid-19 from reaching dangerous levels, more people need to follow distance rule. Various researchers, including researchers from Cambridge University in Britain, cite an example that every day five thousand people with symptoms are found to be infected with the coronavirus.


Web Title: Coronavirus pandemic: total cases, total death, new cases in India and World, covid-19 prevention and precaution tips, ways to stop spreading coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे