Coronavirus: Google पर पूरी दुनिया खोज रही है कोरोना से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब, यहां पढ़ें इनका जवाब

By उस्मान | Published: June 18, 2020 10:52 AM2020-06-18T10:52:35+5:302020-06-18T11:50:32+5:30

Coronavrus prevention tips: कोरोना वायरस के लक्षण, इलाज, दवा और सावधानियों को लेकर लोग गूगल का सहारा ले रहे हैं

Coronavirus pandemic: Top 10 question and answer about Covid-19 search on google in Hindi | Coronavirus: Google पर पूरी दुनिया खोज रही है कोरोना से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब, यहां पढ़ें इनका जवाब

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 451,265 लोगों की मौत हो गई है और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा विश्व भर में अब तक8,400,274 लोग संक्रमित हो चुके हैं। भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 12,262 पर पहुंच गई है और संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 367,264 हो गए हैं।

चीन से निकली इस महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां मरने वालों की संख्या 119,941 जबकि संक्रमितों की संख्या 2,234,471     हो गई है। इसके बाद सबसे ज्यादा मामले ब्राजील में 960,309, रूस में 553,301 और चौथे स्थान पर भारत में 367,264 हो गई है। 

कोरोना वायरस एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसे समझना वैज्ञानिकों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रह है। दरअसल इसके बारे में रोजाना एक ऐसा अध्ययन सामने आ रहा है जो उन्हें चिंता में डाल रहा है। 

इस बीच दुनियाभर के लोग परेशान हैं कि असल में इस वायरस के सही लक्षण क्या हैं। क्या इसका इलाज या दवा मिल गई है क्या, कोरोना के लक्षण क्या हैं, कोरोना के मरीज को क्या करना चाहिए? यह ऐसे सवाल हैं जिनका पूरी दुनियाभर के लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं। हम आपको कोरोना वायरस से जुड़े ऐसे ही जरूरी सवालों का जवाब दे रहे हैं।         

क्या ज्यादा पानी पीने से कोविड-19 शरीर से निकल जाता है?

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि बहुत सारा पानी पीने से कोरोना वायरस शरीर से निकल जाता है। पेट का एसिड वायरस को मारता है। हालांकि, सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए खूब सारा पानी पीने की सिफारिश की जाती है। इससे आपको डिहाइड्रेशन से बचने में मदद मिल सकती है।

कोरोना वायरस बीमारी के ठीक होने में कितना समय लगता है?

शोधकर्ताओं ने पाया कि हल्के लक्षण वाले लोगों के लिए ठीक होने का समय लगभग दो सप्ताह है, जबकि गंभीर लक्षणों वाले लोग तीन से छह सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं।

क्या सिरदर्द होना कोरोनो वायरस बीमारी का लक्षण है?

कोरोना वायरस मामूली बीमारी से लेकर निमोनिया तक कई लक्षणों का कारण बन सकता है। इस रोग के लक्षण बुखार, खांसी, गले में खराश और सिरदर्द हैं।

क्या कोरोना वायरस भोजन से फैल सकता है?

अभी तक इस बारे में कोई तथ्य मौजूद नहीं है कि सार्स-को-2 वायरस भोजन के जरिये फैल सकता है। हालांकि एक्सपर्ट्स खाने को गर्म करके खाने की सलाह देते हैं।

क्या कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के मल से फैल सकता है ?

कुछ सबूत हैं कि कोविड-19 वायरस आंतों के संक्रमण को जन्म दे सकता है और मल में मौजूद हो सकता है। चीनी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कोरोनो वायरस मानव पाचन तंत्र में जीवित रह सकता है और मल के लिए जरिए निकल सकता है।

अगर मैं कोरोनो पॉजिटिव हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

ऐसे लोगों को अलग-थलग कर दिया जाना चाहिए और जिन लोगों से उनके संपर्क लक्षण विकसित होने के 2 दिन पहले तक उनके संपर्क में थे, उन्हें बाहर कर देना चाहिए, और उन लोगों का भी परीक्षण किया जाना चाहिए। 

कोरोना वायरस बीमारी का इलाज क्या है?

कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। हालांकि, लक्षणों में से कई का इलाज किया जा सकता है और इसलिए रोगी की नैदानिक स्थिति के आधार पर उपचार किया जाता है।

कोरोनो वायरस के रोगियों का बॉडी टेम्प्रेचर कितन होता है?

बाहरी तापमान या मौसम की परवाह किए बिना, सामान्य मानव शरीर का तापमान 36।5 ° C से 37 ° C तक रहता है।

क्या शिशुओं को कोरोना वायरस बीमारी हो सकती है?

हम जानते हैं कि किसी भी उम्र के लोगों में वायरस से संक्रमित होना संभव है, लेकिन अभी तक बच्चों में सीओवीआईडी -19 के अपेक्षाकृत कम मामले सामने आए हैं।

क्या कोविड-19 के लिए धूम्रपान जोखिम-कारक है?

धूम्रपान पहले से ही कई अन्य श्वसन संक्रमणों के लिए एक जोखिम-कारक के रूप में जाना जाता है, जिसमें सर्दी, इन्फ्लूएंजा, निमोनिया और तपेदिक शामिल हैं। श्वसन प्रणाली पर धूम्रपान के प्रभाव से यह अधिक संभावना है कि धूम्रपान करने वाले लोग इन रोगों को अनुबंधित करते हैं, जो अधिक गंभीर हो सकता है।

English summary :
Top Trending Question about Coronavirus Users Searching on Google: Has it got treatment or medication, what are the symptoms of corona, what should a corona patient do? These are the questions that people from all over the world are searching on Google. We are answering such important questions related to the coronavirus.


Web Title: Coronavirus pandemic: Top 10 question and answer about Covid-19 search on google in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे