Coronavirus Diet tips: लॉकडाउन में भूख बढ़ाने, तनाव-चिंता मिटाने, बेहतर नींद के लिए करें ये 5 काम, मोटापा भी होगा दूर

By उस्मान | Published: April 21, 2020 10:17 AM2020-04-21T10:17:09+5:302020-04-21T10:23:41+5:30

ये तरीके आजमाकर आप अपने ऑफिस के काम को बिना चिंता और तनाव के समय पर निपटा सकते हैं

Coronavirus Pandemic diet tips in Hindi: follow these healthy nutrition tips to stay healthy and fit during lock down | Coronavirus Diet tips: लॉकडाउन में भूख बढ़ाने, तनाव-चिंता मिटाने, बेहतर नींद के लिए करें ये 5 काम, मोटापा भी होगा दूर

Coronavirus Diet tips: लॉकडाउन में भूख बढ़ाने, तनाव-चिंता मिटाने, बेहतर नींद के लिए करें ये 5 काम, मोटापा भी होगा दूर

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है और अब तक इससे करीब 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और करीब 25 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना से बचने के लिए लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। 

लॉकडाउन लगे हुए एक महीना हो गया है और तभी से सभी लोग अपने घरों में बंद हैं। जाहिर है कुछ लोग अपने घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। घरों में बंद रहने से चिंता और तनाव की स्थिति पैदा होने लग गई है। इसका असर खासकर बच्चों और घर से काम कर रहे लोगों पर ज्यादा पड़ रहा है। 

यह भी देखा गया है कि तनाव, चिंता और ऐसे माहौल में ऑफिस के काम की वजह से लोगों की भूख में कमी आ गई है। इतना ही नहीं, इस दौरान पाचन संबंधी परेशानियां भी बढ़ गई हैं जिससे लोगों ने धीरे-धीरे कम खाना कर दिया है। आपको बता दें कि अगर ऐसा ही चलता रहा, तो आपको स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

हम आपको खाने-पीने से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस गंभीर समय में भी अपने शरीर को हेल्दी और फिट रख सकते हैं और आपको चिंता, तनाव और उदासीनता से छुटकारा मिल सकता है।  

हाइड्रेटेड रहें  
ऑफिस में पानी पीने की आदत को घर में भी बरकरार रखें। रोजाना आठ से 12 गिलास पानी पियें। पानी कम पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जिससे थकान, सुस्ती और कमजोरी महसूस कर सकते हैं। घर में अपने लैपटॉप के पास ही एक पानी की बोटल रखें और दिन में बार-बार पानी पीते रहें। इसके लिए आप रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि गर्मियों का मौसम है और शरीर में पानी की कमी से कई गंभीर सा,समस्याएं हो सकती हैं।

कैफीन का सेवन कम करें
घर पर रहने का यह मतलब नहीं है कि आप दिनभर चाय या कॉफ़ी की डिमांड करते रहें। आपको कैफीन का की मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यह नींद के चक्र को प्रभावित कर सकता है। दिन में बहुत अधिक कैफीन लेने से रात में नींद आना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, यह अम्लता और गैस, चिंता और सिरदर्द जैसे पाचन मुद्दों को जन्म दे सकता है। आपको दिन में सिर्फ दो कप कॉफी ही पीनी चाहिए।

समय पर खायें और सभी चीजें खायें 
ऐसा नहीं है कि घर में रहते हुए आप कभी भी और कुछ भी खाने लग जाएं। आप भोजन के समय की योजना बनाएं। यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी भोजन छोड़ना नहीं चाहिए। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और आपको रोजाना हेल्दी नाश्ता करना चाहिए। इसमें ओट्स, फल, प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं। दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते और रात के खाने सहित अन्य सभी भोजन भी निर्धारित किए जाने चाहिए।

जंक फूड से बचें
लॉकडाउन में लोग अपने घरों में तरह-तरह के जंक फ़ूड बना रहे हैं। जंक और चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इनके अधिक सेवन से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके बजाय, फलों, सूखे मेवों, सब्जियों, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

वर्क डेस्क पर खाने से बचें
कई लोग नाश्ता, लंच आदि भी वर्क डेस्क पर ही करते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इससे आपका पेट भी नहीं भरता और संतुष्टि भी नहीं मिलती है। दूसरा आपके पाचन भी असर पड़ता है। बेहतर है कि आप खाने के लिए अपने डाइनिंग रेबल पर जाएं और खाने के बाद थोडा टहल भी लें। 

English summary :
Drinking water in the office is easy but some people found it difficulty at home. Drink eight to 12 glasses of water daily. Drinking less water can cause dehydration, which can cause fatigue, lethargy and weakness. Keep a water bottle near your laptop at home and keep drinking water again and again throughout the day.


Web Title: Coronavirus Pandemic diet tips in Hindi: follow these healthy nutrition tips to stay healthy and fit during lock down

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे