Coronavirus: 3 हफ्तों से जापानी समुद्री तट पर खड़े जहाज में वायरस से पीड़ित भारतीयों की स्थिति में सुधार

By उस्मान | Published: February 21, 2020 04:47 PM2020-02-21T16:47:04+5:302020-02-21T16:47:04+5:30

पोत पर कुल 138 भारतीय भी थे जिनमें 132 चालक दल के सदस्य और छह यात्री हैं। 

Coronavirus outbreak latest news update: Condition of 8 infected Indians on diomond princess cruise ship improving | Coronavirus: 3 हफ्तों से जापानी समुद्री तट पर खड़े जहाज में वायरस से पीड़ित भारतीयों की स्थिति में सुधार

कोरोना वायरस

जापान के तट पर पृथक खड़े किए गए पोत में कोरोना वायरस से संक्रमित आठ भारतीय नागरिकों की स्थिति में सुधार हो रहा है। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। इस बीच तोक्यो के पास योकोहामा बंदरगाह पर खड़े पोत डायमंड प्रिंसेस पर सवार स्वस्थ्य लोगों के आखिरी समूह के शुक्रवार को नीचे उतरने की संभावना है। पोत पर यात्री और चालक दल के सदस्यों सहित कुल 3711 लोग सवार थे। पोत पर कुल 138 भारतीय भी थे जिनमें 132 चालक दल के सदस्य और छह यात्री हैं। 

भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट में कहा कि गुरुवार से किसी और भारतीय नागरिक के कारोना वायरस से संक्रमित होने की खबर नहीं है। दूतावास ने कहा कि जिन आठ भारतीयों का इलाज चल रहा था, उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है। 

उधर, चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस से 118 और लोगों की मौत के साथ मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2236 हो गया है। इनमें से ज्यादातर हुबई प्रांत के हैं। जबकि संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 75465 हो गई है। 

ओडिशा के धामरा बंदरगाह पर हांगकांग के पोत पहुंचे, स्थानीय लोगों को कोरोना वायरस का डर 
ओडिशा के भद्रक जिले के निवासियों ने इस बात को लेकर चिंता जाहिर की है कि तीन दिन पहले धामरा बंदरगाह पर लंगर डालने वाले, हांगकांग के दो जहाजों के चालक दल के सदस्य कहीं कोरोना वायरस के संपर्क में तो नहीं आए होंगे। 

स्थानीय लोगों की चिंता दूर करने के प्रयास में भद्रक के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्याम भक्त मिश्रा ने कहा कि चालक दल के सदस्यों की कोरोना वायरस के लिए जांच की गई और चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा 'मैंने धामरा बंदरगाह कंपनी लिमिटेड (डीपीसीएल) के अधिकारियों से इस संबंध में बात भी की है।'

बंदरगाह के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि चालक दल के सदस्यों को पोत से उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि उनके पास आव्रजक पास नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सामान उतारने के बाद पोत वापस चले जाएंगे। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के दो लोग चीन के कोरोना वायरस प्रभावित वुहान शहर से दिल्ली लौटे तो उन्हें पृथक रख कर उनके स्वास्थ्य की जांच की गई। 

बाद में इन लोगों को ओडिशा जाने की अनुमति दे दी गई। अधिकारी ने बताया कि ये लोग बृहस्पतिवार को लौटे और अगले 15 दिन तक उन लोगों को घर से बाहर निकलने पर रोक लगा कर इनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि ओडिशा में अब तक 100 लोगों को घर में ही पृथक रखा गया है। 

कोरोना वायरस से मृतकों की  संख्या 2236 हुई 
चीन में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से 118 और मौतें होने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2236 हो गई है जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 75,465 हो गए। इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं। 

चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मरने वालों की संख्या पिछले दिन के मुकाबले अधिक है जहां वायरस की चपेट में आकर 114 लोगों की मौत हो गई थी लेकिन लगभग एक महीने के बाद अब देश में संक्रमण के मामलों में कमी आई है। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus outbreak latest news update: Condition of 8 infected Indians on diomond princess cruise ship improving

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे