Coronavirus: डॉक्टर हुए परेशान, अब बिना लक्षणों के फैल रहा है कोरोना वायरस

By उस्मान | Published: February 19, 2020 10:38 AM2020-02-19T10:38:34+5:302020-02-19T10:38:34+5:30

बुखार, खांसी, सांस की कमी या सांस लेने में परेशानी होना कोरोना वायरस के संकेत और लक्षण हैं

Coronavirus or COVID-19 signs and symptoms : Coronavirus infection may be spread by people without symptoms | Coronavirus: डॉक्टर हुए परेशान, अब बिना लक्षणों के फैल रहा है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के लक्षण

बुखार, खांसी, सांस की कमी या सांस लेने में परेशानी होना कोरोना वायरस के संकेत और लक्षण हैं जो 14 दिनों तक रह सकते हैं। अभी तक कोरोना वायरस की पहचान इन लक्षणों के आधार पर हो रही थी। लेकिन अब जो खबर सामने आई है उसने चिकित्सकों को दुविधा में डाल दिया है।

inquirer की एक रिपोर्ट के अनुसार, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में मंगलवार को प्रकाशित जर्मनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, दो लोगों के गले की जांच के दौरान पता चला कि वे वायरस से संक्रमित थे जबकि उन्हें कोरोनो वायरस बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे। 

डॉक्टरों का कहना है कि हमें पता चला कि संक्रामक वायरस उन व्यक्तियों में हो सकता है जिन्हें बुखार और संक्रमण के मामूली लक्षण नहीं हैं। ऐसे मामले सामने से डॉक्टरों को संक्रमित लोगों की पहचान करना और ज्यादा मुश्किल हो जाएगा। 

इधर एक दूसरे अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस अब 6.49 की दर से फैल रहा है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की दर 1.4–2.5 के बीच बताई थी। मेडिकल न्यूज़ टुडे पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वीडन की उमेए यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने प्रोफेसर जोकिम रॉकलोव के साथ मिलकर एक अध्ययन किया है जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस फैलने की दर 1.4 से 6.49 के बीच है और औसतन यह 3.28 की दर से फैल रहा है।  

जब कोई महामारी जन्म लेती है, तो उससे लोगों के प्रभावित होने की दर को मापने का एक तरीका होता है जिसे मूल प्रजनन संख्या (Basic reproduction number) कहते हैं। महामारी होने पर संक्रमण की मूल प्रजनन संख्या को आबादी में एक मामले से सीधे उत्पन्न होने वाले मामलों की अपेक्षित संख्या के रूप में माना जा सकता है जहां सभी व्यक्ति संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। 

शोधकर्ताओं ने कहा है कि कोरोनो वायरस सार्स वायरस (SARS virus) से भी तेज फैल रहा है। अगर यह इसी दर से फैलता रहा, तो बड़ी संख्या में लोग इससे प्रभावित होंगे। यह अध्ययन 1 जनवरी, 2020  से 7 फरवरी, 2020 के बीच के दिनों को लेकर किया गया है। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर में इसका पहला मामला सामने आया था। 
 
घातक कोरोना वायरस से 136 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या बुधवार को 2,000 के पार हो गई और इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इससे मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है। वहीं इसके 1,749 नए मामले सामने आए हैं। 

Web Title: Coronavirus or COVID-19 signs and symptoms : Coronavirus infection may be spread by people without symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे