Coronavirus: अगर भारत में कोरोना वायरस 'स्टेज-3' में चला गया तो क्या होगा?

By उस्मान | Published: April 6, 2020 03:39 PM2020-04-06T15:39:15+5:302020-04-06T15:39:15+5:30

जानिये कोरोना वायरस को स्टेज 3 में जाने से कैसे रोका जा सकता है और भारत कितना तैयार है

Coronavirus or covid-19 in India : What is stage 3 pandemic, What happen if India enters in stage 3 of pandemic | Coronavirus: अगर भारत में कोरोना वायरस 'स्टेज-3' में चला गया तो क्या होगा?

Coronavirus: अगर भारत में कोरोना वायरस 'स्टेज-3' में चला गया तो क्या होगा?

भारत में कोरोना वायरस के चलते मृतकों की संख्या 109 पर पहुंच गई जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब भी 3,666 संक्रमित लोग हैं जबकि 291 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी और एक व्यक्ति यहां से चला गया।

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है। इसे बचने का सिर्फ एक तरीका है और वो है घर में रहना। घर मर रहकर ही इस चेन को तोड़ा जा सकता है और इसे फैलने से रोका जा सकता है। देश में कोरोना के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है और कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस यहां तीसरे स्टेज में पहुंच सकता है। सवाल यह है कि अगर भारत में कोरोना वायरस स्टेज-3 में चला गया, तो क्या होगा और इसे कैसे रोका जा सकता है? 

कोरोना वायरस स्टेज-3  क्या है (What is stage 3 pandemic)

कोरोना वायरस के तीसरे चरण में वायरस सामुदायिक स्तर पर फैलना शुरू होता है और इसमें संक्रमण के स्रोत की पहचान करना संभव नहीं है। बढ़ते मामलों के बावजूद भारत में कोरोना वायरस अब भी स्टेज 2 में बना हुआ है। इसका मतलब यह है कि यह संक्रमण अभी उन लोगों से फैला है, जो या तो किसी विदेशी यात्रा से लौटे हैं या जो किसी संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं।

भारत में स्टेज-3 में क्या होगा (What happen if India enters in stage 3)

हेल्थकेयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर के के अग्रवाल के अनुसार, अगर भारत में कोरोना वायरस तीसरे चरण में आ गया, तो वास्तव में नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि संक्रमण के स्रोत को पहचानना और अलग करना संभव नहीं है। हमने चीन, इटली, स्पेन और ईरान जैसे कई देशों को ग्रुप ट्रांसमिशन स्टेज तक पहुंचते देखा है। यदि भारत इस स्तर पर पहुंच जाता है तो संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी और कुछ ही दिनों में संख्या कुछ ही दिनों में लाखों तक पहुंच सकती है।

समुदाय में फैलने से इस वायरस का प्रकोप किसी बुरे सपने की तरह होगा क्योंकि देश में जिस तरह का हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर है और आइसोलेशन की सुविधाएं हैं, उनसे इसे रोकना बहुत मुश्किल होगा। इसलिए चिकित्सा बुनियादी ढांचे को तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता होगी।  

इसे रोकने के लिए टेस्ट की संख्या बढ़ानी होगी। हालांकि देश में टेस्ट करने के लिए बड़ी संख्या में निजी प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी गई है। भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि वह अपने ट्रेन डिब्बों को ऐसी सुविधाओं में परिवर्तित करके अगले दो हफ्तों के भीतर लगभग 80,000 आइसोलेशन बेड उपलब्ध कराने में सक्षम होगा।

स्टेज-3 को कैसे रोका जाए (What are the measures to avoid stage 3 in India)

अगर बात करें इन्फ्रास्ट्रक्चर की तो, भारत उन रोगियों को संभालने में बहुत सक्षम नहीं है, जो कोरोना वायरस का शिकार हो सकते हैं। सरकार ने विभिन्न उपायों को लागू किया था जैसे कि मार्च की शुरुआत में विदेशी देशों से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट स्क्रीनिंग। इसके बाद, यात्री परिवहन के सभी तरीकों को निलंबित कर दिया गया है और भारत ने अपनी सीमाओं को सील कर दिया है।

24 मार्च की रात से देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था, जो 14 मार्च तक जारी रहेगा। जनता को घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है और सभी प्रकार की भीड़, सामुदायिक सभा आदि को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इन कदमों का उद्देश्य स्टेज-3 के प्रकोप को रोकने या कम से कम तब तक रोकना है जब तक कि पर्याप्त बुनियादी ढाँचे और संसाधन नहीं लगाए जाते हैं।

Web Title: Coronavirus or covid-19 in India : What is stage 3 pandemic, What happen if India enters in stage 3 of pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे