Coronavirus or COVID-19 in India : Coronavirus test name, Coronavirus cost and price in India, Covid test centre, corona labs in India | Coronavirus Test: 6 लक्षण दिखते ही कराएं 'कोरोना वायरस टेस्ट, इन 52 जगहों पर हो रही हैं जांच, जानें कीमत, टाइम, तैयारी, सुरक्षा
Coronavirus Test: 6 लक्षण दिखते ही कराएं 'कोरोना वायरस टेस्ट, इन 52 जगहों पर हो रही हैं जांच, जानें कीमत, टाइम, तैयारी, सुरक्षा

Coronavirus (COVID-19): कोरोनो वायरस के टेस्ट में नाक के स्राव, रक्त या शरीर के अन्य तरल पदार्थों में कोरोनो वायरस संक्रमण के संकेतों का पता लगाया जाता है। यह टेस्ट संक्रमणों का निदान करने और बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए किया जाता है। कोरोना वायरस के विभिन्न प्रकार श्वसन प्रणाली को संक्रमित करते हैं। वे जानवरों और लोगों दोनों में पाए जाते हैं। कोरोना वायरस कभी-कभी निमोनिया का कारण बन सकते हैं। निमोनिया एक जानलेवा बीमारी है जिसमें फेफड़ों में पानी भर जाता है।  

कोरोना वायरस का टेस्ट क्यों जरूरी है?

संक्रमण के लक्षण होने पर आपको जांच की आवश्यकता हो सकती है। अगर हाल ही में आपने ऐसे देश की यात्रा की है, जहां संक्रमण फैला हुआ है तो आपको किसी भी कीमत पर इसकी जांच करानी चाहिए। इसके अलावा अगर आपको बुखार, खांसी, सांस की कमी, गले में खराश, सिरदर्द जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको यह टेस्ट कराना चाहिए। 

कोरोनो वायरस के टेस्ट में क्या होता है?

यदि डॉक्टर को लगता है कि आपके लक्षण कोरोना वायरस से मिलते हैं, तो वो परीक्षण के निर्देशों के लिए सीडीसी या आपके स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करेगा। आपको अपने परीक्षण के लिए एक विशेष प्रयोगशाला में जाने के लिए कहा जा सकता है। कोरोना वायरस टेस्ट के लिए केवल कुछ प्रयोगशालाओं को परीक्षण करने की अनुमति दी गई है।

स्वैब टेस्ट (Swab test) 
इस टेस्ट के लिए डॉक्टर आपकी नाक या गले से एक नमूना लेने के लिए एक स्पेशल स्वैब का इस्तेमाल करता है। 

नाक की जांच (Nasal aspirate) 
इसमें डॉक्टर आपकी नाक में एक सलूशन इंजेक्ट किया जाता है फिर उसे आराम से हटा दिया जाता है। 

फेफड़े का टेस्ट (Tracheal aspirate) 
इस टेस्ट में डॉक्टर नमूना लेने के लिए आपके मुंह में और फेफड़ों में एक ब्रोंकोस्कोप नामक पतली, हल्की ट्यूब डाल देगा। 

बलगम की जांच (Sputum test) 
इसमें थूक या गाढ़ा बलगम को फेफड़ों से निकाला जाता है। आपको एक विशेष कप में बलगम को ऊपर उठाने के लिए कहा जा सकता है, या आपकी नाक से एक नमूना लेने के लिए एक स्पेशल स्वैब का उपयोग किया जा सकता है।

खून की जांच (Blood test)
इसमें डॉक्टर आपकी बांह में एक नस से रक्त का नमूना लेगा।

कोरोना वायरस टेस्ट की तैयारी और जोखिम

डॉक्टर आपको फेस मास्क पहनने के लिए कह सकता है। वह आपको बताएगा कि क्या आपको संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अन्य कदम उठाने चाहिए। जब आपकी नाक या गले में सूजन होती है तो आपको गुदगुदी की अनुभूति हो सकती है। इसमें होने वाली सभी तरह के प्रभाव अस्थायी हैं।

कोरोना वायरस टेस्ट का रिजल्ट

यदि आपका रिजल्ट पॉजिटिव है, तो इसका मतलब है कि आपको संभवतः कोरोनो वायरस संक्रमण है। इन संक्रमणों के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, लेकिन आपका डॉक्टर लक्षणों को दूर करने के लिए आपको ज्यादा तरल पदार्थ पीने, आराम करने और ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं की सलाह दे सकता है। 

कहां होगा कोरोना वायरस का टेस्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बीमारी का पता लगाने के लिए 52 प्रयोगशालाओं को संबंधित नमूनों के परीक्षण के लायक बनाया है जबकि 57 प्रयोगशालाएं नमूनों के संग्रहण में मदद करेंगी। 

भारत में कहां-कहां हो रहा है कोरोना वायरस की जांच

इस रोग के लक्षण नजर आ रहे संदिग्ध मामलों के परीक्षण नमूनों का बोझ बढ़ जाने के बाद स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग /आईसीएमआर ने भारत में 52 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 परीक्षण के लायक बनाया है।

आंध्रप्रदेश में तिरूपति के श्री वेंकेटेश्वर आयुर्विज्ञान संस्थान
विशाखापट्टनम के आंध्र मेडिकल कॉलेज 
अनंतपुर के जीएमसी
असम में गुवाहाटी के गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज
डिब्रूगढ़ को क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र परीक्षण
बिहार में पटना के राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान
चंडीगढ़ के स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र
छत्तीसगढ़ के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान
दिल्ली में एम्स
गुजरात में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र
अहमदाबाद के बी जे मेडिकल कॉलेज
जामनगर के एम पी शाह सरकारी मेडिकल कॉलेज
मध्यप्रदेश में भोपाल के एम्स
जबलपुर के राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान

कोरोना वायरस के टेस्ट की कीमत

फिलहाल कई देशों में कोरोना वायरस की जांच बिल्कुल फ्री हो रही है। भारत में कोरोना वायरस की जांच फ्री हो रही है या नहीं, इस बारे में अभी तक कोई पुख्ता रिपोर्ट नहीं आई है।

Web Title: Coronavirus or COVID-19 in India : Coronavirus test name, Coronavirus cost and price in India, Covid test centre, corona labs in India
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे