Coronavirus new updates: COVID-19 travels through the air at least 13 feet, also spreads on your shoes | Coronavirus: कोरोना वायरस से जुड़ी ये 2 नई जानकारियां आपके होश उड़ा देंगी
Coronavirus: कोरोना वायरस से जुड़ी ये 2 नई जानकारियां आपके होश उड़ा देंगी

कोरोना वायरस को लेकर रोजाना नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं जिससे तमाम चिकित्सक और वैज्ञानिक हैरान हैं। कोरोना से बचने के लिए अभी तक जारी दिशा-निर्देशों में 6 फीट की दूरी बनाए रखने की सलाह दी जा रही थी लेकिन अब जो नई जानकारी सामने आई है वो चौंकाने वाली है। बताया जा रहा है की मौत के यह वायरस हवा में 13 फीट की दूरी तक जा सकता है। इतना ही नहीं, यह वायरस जूतों के जरिये भी प्रसारित हो सकते है।   

1) हवा में 13 फीट तक जा सकता है कोरोना वायरस

ट्वीक टाउन की एक रिपोर्ट के अनुसार, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा कि कोरोना वायरस हवा के जरिये से कम से कम 13 फीट की दूरी तक जा सकता है, इसलिए सोशल डिस्टेनिंग के दिशा-निर्देशों पर एक बार फिर विचार करना चाहिए। 

यह शोध एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज की एक टीम द्वारा किया गया है और हाल ही में सीडीसी के इमर्जिंग इंफेक्शियस डिसऑर्डर जर्नल में प्रकाशित हुआ है। रिपोर्ट में लिखा है कि एरोसोल यानी बूंदें 4 मीटर (13 फीट से अधिक) तक प्होरसारित हो सकती हैं।

2) जूतों के जरिये भी प्रसारित हो सकता है कोरोना वायरस

इस अध्ययन में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस जूतों पर चिपक कर भी प्रसारित हो सकता है। यह जानने के लिए शोधकर्ताओं ने वुहान के हुओशेंसन अस्पताल से लिए गए नमूनों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आईसीयू मेडिकल स्टाफ के जूते के तलवों में से आधे सैंपल पॉजिटिव पाए गए थे। 

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आधिकारिक रूप से 20 लाख पार कर गई है। दुनियाभर में कुल संक्रमितों की संख्या 20, 00,576 है जिनमें से 1,26,871 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित यूरोप महाद्वीप है जहां 85,271 मौतें हुई हैं। वहीं अमेरिका में सबसे तेजी से संक्रमण फैला है और यहां कुल संक्रमितों की संख्या 6,09,240 तक पहुंच गई हैं जिनमें से 26,033 लोगों की मौत हो चुकी है। 

एएफपी ने राष्ट्रीय सरकारों और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से उपलब्ध आंकड़ों का ही इस्तेमाल किया है जो संभवत: वास्तविक संक्रमितों का एक हिस्सा है क्योंकि कई देश सर्वाधिक गंभीर मामलों की ही जांच कर रहे हैं।  

भारत में कोरोना से अब तक 353 के मौत

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या को 353 हो गई है जबकि इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 10,363 है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सोमवार शाम से अब तक मरने वालों की संख्या में 29 का इजाफा हुआ है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 1463 की बढ़ोतरी के साथ 10815 पर पहुंच गयी है। 

अब तक 1189 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है और 9272 लोगों का अब भी इलाज जारी है। इनमें से 76 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के अनुसार सोमवार शाम से पिछले 24 घंटे में 29 मरीजों की मौत हो चुकी है, इनमें से 11 महाराष्ट्र, सात मध्य प्रदेश और चार दिल्ली के हैं। जबकि कर्नाटक के तीन, आंध्र प्रदेश के दो और पंजाब एवं तेलंगाना के एक एक मरीज की मौत पिछले 24 घंटों में हुयी है। 

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में जान गंवाने वाले 353 लोगों में से सबसे अधिक 160 महाराष्ट्र के हैं। इसके बाद मध्य प्रदेश में 50, दिल्ली में 28, गुजरात में 26 और तेलंगाना में 17 लोगों की मौत हुई है। वहीं, पंजाब में 12 और तमिलनाडु में 11 तथा आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में नौ-नौ लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल सात, उत्तर प्रदेश में पांच, जम्मू-कश्मीर में चार, केरल, हरियाणा एवं राजस्थान में तीन-तीन और झारखंड में दो तथा बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में अब तक इस संक्रमण के कारण एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।  

Web Title: Coronavirus new updates: COVID-19 travels through the air at least 13 feet, also spreads on your shoes
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे