'कोरोना को समझना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी' : कोविड-19 का यह नया लक्षण जानकर आपका दिमाग हिल जाएगा

By उस्मान | Published: August 10, 2020 11:19 AM2020-08-10T11:19:06+5:302020-08-10T11:19:06+5:30

Coronavirus new symptoms in Hindi: कोरोना वायरस का यह लक्षण इतना सामान्य है कि हर दूसरा बंदा इससे परेशान रहता है

Coronavirus new symptoms: study says persistent hiccups could be virus warning sign of covid-19, coronavirus common signs and symptoms in Hindi | 'कोरोना को समझना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी' : कोविड-19 का यह नया लक्षण जानकर आपका दिमाग हिल जाएगा

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsडॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि लगातार हिचकी आना कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता हैमरीज को कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन उसको लगातार हिचकी आ रही थी

कोरोना वायरस को समझना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी है। यह बात एक फिर साबित होती दिख रही है। यह महामारी नौ महीने पहले चीन से निकली है और तब से लेकर आज तक इसके बारे में नई-नई हैरान करने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि लगातार हिचकी आना कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। 

यह बात एक अमेरिकी अध्ययन में सामने आई है। अमेरिका में एक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट किया गया और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बताया जा रहा है कि उसे कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन उसको लगातार हिचकी आ रही थी।

कोरोना वायरस का नया लक्षण क्या है

अमेरिकन जर्नल ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन में प्रकाशित एक मामले की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल महीने में शिकागो के रहने वाले एक 62 वर्षीय मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसक कोविड-19 टेस्ट हुआ और डॉक्टरों ने पाया कि उसे हिचकी के साथ-साथ वजन में कमी आई है। हैरानी की बात यह है कि उसे कोरोना के कोई अन्य लक्षण नहीं थे। 

How to Get Rid of Annoying Hiccups | Dr. Ali Ghahary

न्यूज हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित था और उसे पिछले चार दिनों से लगातार हिचकी आ रही थी। कमाल की बात यह है कि पिछले चार महीने में उसका वजन 11.3 किलोग्राम गिर गया है, जिसे कोरोना का एक संकेत समझा जा रहा है। 

मरीज में नहीं दिखे कोरोना वायरस के लक्षण

उसे बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सीने में दर्द या सांस की तकलीफ जैसे लक्षण नहीं थे। आपातकालीन विभाग में उस व्यक्ति का तापमान सिर्फ 37.3 सेल्सियस था और उसकी हृदय गति 96 बीट प्रति मिनट थी।

A chest X-ray demonstrating groundglass opacities in the right upper lung, left mid and lower lungs. Photo / The American Journal of Emergency Medicine

डॉक्टरों ने फिर एक छाती का एक्स-रे किया और उसके फेफड़ों में कमी पाई, जो इंगित करता है कि वह व्यक्ति अपने फेफड़ों की किसी समस्या से पीड़ित था। चेस्ट स्कैन में पाया गया कि वह फेफड़ों की समस्या से जूझ रहा था। मरीज को तब एक आइसोलेशन रूम में भर्ती कराया गया, जहां उसे संभावित निमोनिया का इलाज मिला था और कोविद -19 का टेस्ट किया गया।

कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण (Most common symptoms of covid-19)

कोरोना के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खाँसी, थकान आदि शामिल हैं।

कम सामान्य लक्षण (Less common symptoms of covid-19)

कोरोना के सामान्य लक्षणों में दर्द एवं पीड़ा, गले में खराश, दस्त, आँख आना, सरदर्द, स्वाद या गंध का नुकसान, त्वचा पर एक दाने, या उंगलियों या पैर की, उंगलियों के मलिनकिरण आदि शामिल हैं। 

कोरोना के गंभीर लक्षण (Serious symptoms of covid-19)

कोरोना के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ और सीने में दर्द या दबाव महसूस होना शामिल हैं।

लक्षण महसूस होने पर क्या करें

यदि आपको ऊपर बताये गए गंभीर लक्षण हैं, तो आप तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। हमेशा अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सुविधा पर जाने से पहले फोन करें।

हल्के लक्षण वाले लोग जो अन्यथा स्वस्थ हैं उन्हें घर पर अपने लक्षणों का प्रबंधन करना चाहिए। लक्षण महसूस होने में 5-6 दिन लगते हैं। अगर कोई पीड़ित हैं तो उसके लक्षण 14 दिन में नजर आ सकते हैं।

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ पार

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ तक पहुंच चुकी है। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा सात लाख के पार पहुंच चुका है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां संक्रमितों की संख्या 5,199,444 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 165,617 हो गया है। इधर में रूस में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 887,536 हो गई है और मरने वालों की संख्या 14,931 हो गई है। 

भारत में अब रोजाना 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। अच्छी बात यह है कि सक्रिय मामले घट रहे हैं और ठीक होने वाले लोगों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से दोगुनी से अधिक हो चुकी है। भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 2,214,137 तक पहुंच गयी है। अब तक कुल 1,534,278 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। जबकि 44,466 मरीजों की मौत हो चुकी है।

English summary :
According to a study published in America:corona test of a person was done in the US and his report came back positive. It is being told that he did not have any symptoms of corona but was constantly hiccuping.


Web Title: Coronavirus new symptoms: study says persistent hiccups could be virus warning sign of covid-19, coronavirus common signs and symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे