Coronavirus: कोरोना के ये 3 नए लक्षण बन रहे हैं मौत का बड़ा कारण, संकेत मिलते ही तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

By भाषा | Published: June 9, 2020 09:56 AM2020-06-09T09:56:48+5:302020-06-09T10:02:56+5:30

Coronavirus new symptoms: डॉक्टरों की सलाह है कि इस तरह के लक्षण महसूस होने पर आपको सतर्क हो जाना चाहिए

Coronavirus new symptoms: not only fever, cough, sore throat, pain, tiredness, headache but heart, kidney and intestine problems also are Covid-19 symptoms | Coronavirus: कोरोना के ये 3 नए लक्षण बन रहे हैं मौत का बड़ा कारण, संकेत मिलते ही तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

किडनी और आंतों पर असर डालता है कोरोना

Highlightsअब सिर्फ खांसी, बुखार या सांस की कमी कोरोना के लक्षण नहीं हैकिडनी, दिल और आंत की बीमारी वाले लोग हो जाएं सतर्कराजस्थान में डॉक्टर कोरोना के नए लक्षणों पर काम कर रहे हैं

कोरोना वायरस एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसे समझना डॉक्टरों के लिए अभी भी टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। चीन से निकली इस महामारी के बारे में छह महीने बाद भी हैरान करने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। अभी तक यह बताया जा रहा था कि खांसी, जुकाम, सांस की कमी और बुखार ही इसके लक्षण हैं लेकिन अब डॉक्टरों का कहना है कि ह्रदय रोग व आंत से जुड़ी दिक्कतें भी कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। 

राजस्थान के एक प्रमुख चिकित्सक के अनुसार ह्रदय रोग व आंत से जुड़े दिक्कतें भी कोरोना वायरस संक्रमण का लक्षण हो सकता है और ऐसे लोगों को खांसी या बुखार का इंतजार किए बिना ही चिकित्सकों से संपर्क करना चाहिए। 

किडनी में परेशानी कोरोना का लक्षण
सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी ने बताया, ‘कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों में खांसी व बुखार के अलावा भी कई लक्षण मिले हैं। विशेष रूप से किसी बुजुर्ग में ह्रदय, किडनी या आंत संबंधी कोई दिक्कत है तो उन्हें जांच करवानी चाहिए।' 

आंतों में संक्रमण कोरोना का लक्षण
उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से जिनकी मौत हुई है उनमें से कुछ की अस्पताल लाने से पहले ही मौत हो गई थी। मौत का कारण पता लगाने के लिए किए गए विश्लेषण में कोरोना संक्रमण के कारण हार्ट अटैक, श्वसन तंत्र के काम नहीं करने, आंतों में संक्रमण सहित अन्य बीमारियां भी कारणों के रूप में सामने आई हैं।

कोरोना से हार्ट अटैक का खतरा
उन्होंने बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। संक्रमित मरीजों में खांसी एवं जुकाम के अलावा कई अन्य लक्षण भी मिले हैं। 

उन्होंने बताया गया कि राजस्थान में अब तक कोरोना से हुई मौतों का विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण किया जा रहा है। इन मौतों का गहन अध्ययन करने के लिए मृतकों के परिजनों से मिलकर रोगियों की पूरी केस हिस्ट्री, देरी से अस्पताल पहुंचने के कारणों, अन्य पुरानी बीमारियों आदि की जानकारी लेकर उसका तार्किक विश्लेषण किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को छह और मौत दर्ज की गयी इससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 246 हो गई है। इसके साथ ही 277 नये मामले सामने सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 10,876 हो गयी।  

देश में कोविड-19 के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। सोमवार को संक्रमण के करीब 10 हजार मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले 2.56 लाख से पार चले गए। यह विषाणु करीब 7500 लोगों की जान ले चुका है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई इस जान लेवा संक्रमण से बुरी तरह से प्रभावित है। शहर में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 50,000 से अधिक है और मृतकों की तादाद 1,702 हैं। भारत कोरोना वायरस के मामलों के हिसाब से दुनिया का पांचवा सबसे से प्रभावित देश है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस चार लाख लोगों की जान ले चुका है और 70 लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है। यह वायरस पिछले साल दिसंबर में चीन से निकला था। अबतक संक्रमण से 31 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जिनमें भारत के 1.25 लाख मरीज शामिल हैं। इसी के साथ भारत ठीक होने वाले मरीजों की सूची में शीर्ष 10 देशों में आ गया है।

English summary :
Dr. Sudhir Bhandari, Principal of Sawai Mansingh Medical College, said, "In addition to cough and fever, many symptoms have been found in patients infected with corona virus. Especially in the elderly, if there is any heart, kidney or intestinal problems, they should be examined.


Web Title: Coronavirus new symptoms: not only fever, cough, sore throat, pain, tiredness, headache but heart, kidney and intestine problems also are Covid-19 symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे