Coronavirus: लॉकडाउन खुल गया तो क्या हुआ, अब मत करना यह 10 गलतियां, वरना कोरोना की लिस्ट में आ जाएगा नाम

By उस्मान | Published: June 1, 2020 12:47 PM2020-06-01T12:47:11+5:302020-06-01T12:47:11+5:30

हालात अभी सामान्य नहीं हुए बल्कि इसलिए लॉकडाउन में ढील मिलने पर और ज्यादा सतर्क रहें

Coronavirus lockdown: mistakes don't after lockdown, do and dos after lockdown to prevent covid-19, coronavirus precaution tips after lockdown in Hindi | Coronavirus: लॉकडाउन खुल गया तो क्या हुआ, अब मत करना यह 10 गलतियां, वरना कोरोना की लिस्ट में आ जाएगा नाम

Coronavirus: लॉकडाउन खुल गया तो क्या हुआ, अब मत करना यह 10 गलतियां, वरना कोरोना की लिस्ट में आ जाएगा नाम

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन में आज ढील दी गई है। हालांकि कंटेंटमेंट जोन में कुछ शर्तों के साथ अभी लॉकडाउन जारी रहेगा। आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी पर अभी काबू नहीं पाया जा सका। 

बेशक लॉकडाउन में थोड़ी छूट मिली है लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। 

कोविड-19 के 8,392 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,90,535 हो गए हैं। वहीं 230 और लोगों की जान जाने के बाद वायरस से मरने वालों की संख्या 5,934 हो गई। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत सातवें नंबर पर है। 

लॉकडाउन से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था और काम-धंधे का भी नुकसान हो रहा था, इसलिए इस बार सरकार ने लॉकडाउन में काफी छूट दी है। हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस ढील में करने से बचनी चाहिए, वरना आपको और आपके परिवार को कोरोना अपनी चपेट में ले सकता है। 

बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें
यह ठीक है कि इस बार के लॉकडाउन में आपको घर से निकलने की छूट है, लेकिन बेवजह घर से बाहर निकलना ठीक नहीं होगा। जरूरी काम रहने पर ही घर से निकलें और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। बाजार जाने पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें।

घर पर पार्टी या किसी बार में भी न जायें
अधिकतर लोग अपने दोस्तों से मिलकर ड्रिंक्स और स्वादिष्ट भोजन के साथ जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं। घर पर एक पार्टी रखने या बार में दोस्तों के साथ एन्जॉय करने जाने का आइडिया आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस तरह भीड़ में जाने से आपको कोरोना का खतरा हो सकता है। अगर इनमें से किसी एक भी कोरोना हुआ तो यकीनन सभी लोगों में फैल सकता है।

मास्क लगाना न छोड़ें
लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी आपको मास्क लगाने के आदत को लगातार जारी रखना होगा। कोई यह नहीं कह सकता कि भविष्य में क्या होने वाला है। यदि कोरोना वायरस वापस आ जाता है या कोई और घातक वायरल का प्रकोप होता है, तो आपको घर पर बने फेस मास्क की आवश्यकता हो सकती है।

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना नहीं भूलें
अगर आप कहीं बाहर जाते हों तो जेब में सैनिटाइजर की छोटी शीशी जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर उससे हाथ साफ कर सकें। घर में आप साबुन से हाथ-मुंह धो सकते हैं। बाहर जाने पर उन जगहों से दूर रहें, जहां गंदगी हो या कचरा फैला हो।

हाथों को धोना बंद न करें 
हाथों की स्वच्छता का अभ्यास जारी रखें, क्योंकि लॉकडाउन खत्म होने पर जरूरी नहीं है कि कोरोना का प्रकोप खत्म हो जाए। बेशक महामारी समाप्त हो जाए या इसका इलाज, दवा या वैक्सीन क्यों न बन जाए लेकिन आपको हाथ धोने की आदत को नहीं छोड़ना नहीं चाहिए। यह आदत भविष्य में कई अन्य बीमारियों से आपको बचाने और जोखिम को कम करने में मदद करेगी।

बाजार का खाना न खाएं
अब रेस्तरां और स्ट्रीट फूड जॉयंट्स खोले जाने की छूट मिल गई है, लेकिन फिर भी बेहतर होगा कि बाहर चाट-पकौड़े खाने से परहेज करें। रेस्तरां और होटलों में दिए जाने वाले खाने की शुद्धता पर भरोसा नहीं किया जा सकता। बाहर जाने पर पानी की बोतल साथ लेकर चलें। अगर पानी साथ नहीं लिया हो तो बोतलबंद मिनरल वॉटर का ही इस्तेमाल करें।

वरिष्ठ नागरिकों के पास न जाये
क्वारंटाइन खत्म होने पर भी, वरिष्ठ नागरिको से शारीरिक दूरी बनाए रखें। ऐसा कई अध्ययनों में कहा गया है कि बुजुर्गों को कोरोना वायरस की चपेट में आने का सबसे अधिक खतरा होता है। इसलिए, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए स्वस्थ दूरी बनाए रखना सबसे अच्छा तरीका है।

गाड़ियों में भीड़ न इकट्ठी करें
अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी ट्रेन, मेट्रो, बस वगैरह से कहीं आते-जाते हों तो लोगों से जरूरी दूरी बना कर ही बैठें। वैसे, इन्हें डिसइन्फेक्ट किया जाता है, लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए आपको खुद सतर्क रहना होगा। घर वापस लौटने पर अपने कपड़ों को ठीक से धोएं।

गलती से घूमने न जायें
इतने दिनों तक घर में रहने से बेशक दिल-दिमाग में बेचैनी जरूर होगी लेकिन इसका यह मतलब यह नहीं है कि लॉकडाउन खत्म होने का यह मतलब नहीं है कि आप घूमने निकल पड़ें। विदेश यात्रा करने वालों से यह वायरस इतनी जल्दी फैला है। अगर आप घूमने का प्लान बनायेंगे तो संभव है कि आप भी इसकी चपेट में आ जाएं।

आरोग्य सेतु ऐप डिलीट न करें
अपने फोन में भारत सरकार के आरोग्य सेतु ऐप को जरूर डाउनलोड कर लें। इससे ही कोरोना के मामले की ट्रैकिंग होती है। इसे फोन में डाउनलोड रखना हर उस भारतीय नागरिक के लिए अनिवार्य है, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। इससे किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप सरकारी एजेंसियों से तत्काल संपर्क कर सकेंगे।

Web Title: Coronavirus lockdown: mistakes don't after lockdown, do and dos after lockdown to prevent covid-19, coronavirus precaution tips after lockdown in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे