Coronavirus: लॉकडाउन ने उड़ा दी है नींद? रात को खायें ये 5 चीजें, आएगी गहरी नींद, तनाव-चिंता से मिलेगी मुक्ति

By उस्मान | Published: April 27, 2020 09:48 AM2020-04-27T09:48:30+5:302020-04-27T10:26:49+5:30

Coronavirus lock down Tips: लॉकडाउन में अगर आप भी चिंता या अवसाद महसूस कर रहे हैं, तो आपको इन चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए

Coronavirus lock down Tips: Foods and home remedies to beat anxiety, stress and depression, foods for better sleep in night | Coronavirus: लॉकडाउन ने उड़ा दी है नींद? रात को खायें ये 5 चीजें, आएगी गहरी नींद, तनाव-चिंता से मिलेगी मुक्ति

Coronavirus: लॉकडाउन ने उड़ा दी है नींद? रात को खायें ये 5 चीजें, आएगी गहरी नींद, तनाव-चिंता से मिलेगी मुक्ति

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। मौत के इस वायरस की चपेट में अब तक लगभग 30 लाख लोग आ चुके हैं। 210 देशों में फैल चुके इस इस वायरस ने 2 लाख लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। कोरोना वायरस का अब तक कोई इलाज नहीं मिला है। इससे बचने का सिर्फ एक इ तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से अलग रखना। 

यही वजह है कि इस वायरस को फैलने से रोने के लिए सभी देशों में लॉकडाउन लागू है। सभी लोग पिछले एक महीने से अपने घरों में बंद हैं। घर में बंद रहने से मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से खाने-पीने की इच्छा में कमी और नींद नहीं आने की समस्या बढ़ती जा रही है। 

अगर आप भी चिंता और तनाव के कारण नींद नहीं की समस्या से परेशान हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो नींद को बढ़ावा देने और तनाव-चिंता को दूर करने में सहायक हैं। 

सोने से पहले खाएं केला
केले में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिपटोफेन बनाने में मदद करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है। इसके अलावा केले में काफी मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है जो मसल्स और नसों को आराम दिलाता है। साथ ही केले में फाइबर मौजूद होता है जो आपकी नींद के लिए काफी लाभदायक साबित होता है।

सोने से पहले पियें गर्म दूध
 दूध में प्रोटीन पाया जाता है जो वैज्ञानिक तौर पर ट्रिपटोफेन के ब्लॉक्स बनाते हैं और दूध इनसे भरपूर होता है। सोने से पहले दूध पीना काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार दिन का अंत एक गिलास गर्म दूध से किया जाए तो यह बेहतर होगा। यह दिमाग को शांत करता है इतना ही नहीं दूध में बहुत सारा कैल्शियम भी मौजूद होता है जो अच्छी नींद लाने में मददगार होता है।

सोने से पहले शहद लें
सोने से पहले शहद लेना भी नींद के लिए अच्छा माना जाता है। शहद का पॉजिटिव असर पूरे शरीर पर रहता है। शहद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। शहद भी ट्रिपटोफेन के प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है।

सोने से पहले बादाम खायें
 बादाम अच्छे फैट, एमिनो एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। यह अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में मददगार होता है। अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो बादाम अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इससे तेज नींद आने में मदद मिलती है और साथ ही नींद गहरी भी आती है। आप चाहे तो बादाम के साथ शहद का भी सेवन कर सकते हैं या फिर बादाम खा कर एक ग्लास दूध भी पी सकते हैं।

सोने से पहले खायें दलिया 
 दलिया हमेशा एक अच्छा आहार के लिए जाना जाता है। यह हल्का और सुपाच्य होता है। इसलिए इसे पचाने में भी समस्या नहीं होती है। एक कटोरी दलिया रात के समय एक अच्छा मिल साबित हो सकता है। दूध, शहद, केले या बादाम के साथ दलिया रात के समय सेवन किया जा सकता है। यह हल्का होता है इसलिए इसे पचाने में आसानी होती है और पाचन शक्ति अपना काम आसानी से कर लेता है। शहद, दूध, केले या बादाम के साथ दलिया का सेवन करना नींद लाने का सबसे अच्छा विकल्प है। इससे नींद गहरी आती है। 

English summary :
Bananas contains carbohydrates. Carbohydrates help to make tryptophan which promote healthier and better quality sleep. In addition, bananas contain a lot of magnesium which relaxes the muscles and nerves.


Web Title: Coronavirus lock down Tips: Foods and home remedies to beat anxiety, stress and depression, foods for better sleep in night

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे