coronavirus live update: more than 1700 doctors infected in China | दिन-रात काम में लगे 6 चिकित्सकों की कोरोना वायरस से मौत, 1700 से अधिक संक्रमित
कोरोना वायरस

Highlights121 लोगों की मौत के साथ ही इससे मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा 1,500 तक पहुंच गयावायरस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 65,000 के करीब पहुंच गई

चीन में कोरोना वायरस से अब तक छह स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,700 से अधिक इससे संक्रमित हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ये आंकड़े उस भयानक स्थिति को दिखाते है जिसमें चिकित्सक और नर्सें मास्क और सुरक्षा उपकरणों के बिना वहां दिन रात काम में लगे हुए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में उप मंत्री जेंग यीजिंग ने संवाददाताओं से कहा कि देश में मंगलवार तक 1716 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हैं।

उन्होंने बताया कि इसमें से वुहान में 1102 चिकित्साकर्मी सीओवीआईडी-19 से संक्रमित हैं। वहीं 400 अन्य चिकित्साकर्मी हुबेई प्रांत में संक्रमित हैं। चीनी प्रशासन वुहान के अस्पतालों में रक्षात्मक सामान मुहैया कराने में नाकाम हो रहा है। वुहान में कई चिकित्सकों को बिना मास्क और रक्षात्मक कपड़ों के मरीजों को देखना पड़ना है। वे वही मास्क और कपड़े लंबे समय तक पहनने के लिए मजबूर हैं जिन्हें नियमित अंतराल पर बदलने की जरूरत होती है।

वुहान के एक सामुदायिक क्लीनिक के एक चिकित्सक ने बताया कि उनके कम से कम 16 सहयोगियों में कोरोना वायरस से मिलते जुलते लक्षण हैं। जैसे फेफडों में संक्रमण और खांसी आना आदि। सात फरवरी को चिकित्सक ली वेनलियांग की वुहान में मौत के बाद चिकित्साकर्मियों की खतरनाक स्थिति का पता चला था।

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 121 लोगों की मौत के साथ ही इससे मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा 1,500 तक पहुंच गया।

इस संक्रमण के कारण हाल में मरने वाले लोगों में से ज्यादातर हुबेई प्रांत से थे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 65,000 के करीब पहुंच गई। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई में कोरोना वायरस के 4,823 नए मामले सामने आए। प्रांत में कोरोना वायरस से 116 लोगों की मौत हो गई।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 5,090 नए मामलों के साथ ही कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या गुरुवार को 64,894 पर पहुंच गई। आयोग ने कहा कि बृहस्पतिवार को उसे 31 प्रांत स्तरीय क्षेत्रों से कोरोना वायरस के 5,090 नए पुष्ट मामलों और 121 लोगों की मौत की खबर मिली।

इनमें से 116 लोगों की मौत हुबेई में, दो लोगों की मौत हेलिआंगजियांग में और एक-एक व्यक्ति की मौत अनहुई, हेनान और चोंगक्विंग में हुई। आयोग ने बताया कि बृहस्पतिवार को हुबेई में कोरोना वायरस के 5,090 नए मामलों में से 3,095 मामलों की नैदानिक पुष्टि हो चुकी है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक प्रांत में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 51,986 पर पहुंच गई और इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 64,627 हो गए। बृहस्पतिवार को आयोग ने घोषणा की कि चीन के हुबेई प्रांत में घातक कोरोना वायरस से एक ही दिन में रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत हो गई। 

कोरोना वायरस : अमेरिका ने उत्तर कोरिया को सहायता देने का वादा किया

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को कोरोना वायरस से लड़ने में सहायता देने का वादा किया है। विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरियाई लोगों के सीओवीआईडी-19 की जद में आने को ले कर आशंकित है क्योंकि पड़ोसी मुल्क चीन में कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है और इससे 1,500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

ओर्टागस ने कहा कि अमेरिका, उत्तर कोरिया में वायरस को फैलने से रोकने में सहायता समूहों के प्रयासों का समर्थन करता है। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका इन संगठनों से सहायता को तत्काल मंजूरी दिलाने के लिए तैयार है।’’

उत्तर कोरिया में अधिकारियों ने कोरोना वायरस के मामलों के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन सरकारी मीडिया ने इस सप्ताह कहा कि विदेशियों को 30 दिनों के लिए अलग स्थान पर रखा जाएगा। एक प्रमुख टूर ऑपरेटर के अनुसार उत्तर कोरिया ने विदेशी टूर समूहों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें अधिकतर लोग चीन से आते हैं।

Web Title: coronavirus live update: more than 1700 doctors infected in China
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे