Coronavirus live update India: Second Kerala patient discharged | कोरोना वायरस : केरल में दूसरे मरीज को भी मिली अस्पताल से छुट्टी, वुहान से लौटे 406 में से एक भी नहीं संक्रमित
कोरोना वायरस

केरल में कोरोना वायरस के एक मरीज को इलाज के बाद रविवार को छुट्टी दे दी गई। लगातार दो जांच रिपोर्ट नकारात्मक आने के बाद मरीज को घर भेजने का फैसला लिया गया। देश में यह दूसरा मामला है जब कोरोना वायरस संक्रमित मरीज का इलाज हुआ है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि केसरगोड के इस मरीज को हालांकि 10 दिन तक घर में पृथक करके रखा जाएगा। चीन से स्वदेश लौटे जिन तीन मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी उनमें यह मरीज शामिल है। 

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, 'मरीज के दो जांच परिणाम कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि नहीं करते हैं। मरीज को 10 दिन तक घर में अलग-थलग रखा जाएगा।' बृहस्पतिवार की शुरुआत में अलप्पुझा के एक छात्र को जांच रिपोर्ट नकारात्मक आने पर छुट्टी दे गई थी। यह जांच राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से हुई है। 

वहीं अब भारत में कोरोना वायरस के त्रिशूर के पहले मामले के पुणे से परिणाम आने की प्रतीक्षा हो रही है। अलप्पुझा में जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस नहीं होने की पुष्टि हुई है। अस्पताल से जिन दो छात्रों को छुट्टी मिली है, वे चीन के वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ते थे। राज्य में अब भी 2,000 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है।  

वुहान से लौटे 406 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई
चीन के वुहान से लाए गए एवं आईटीबीपी के एक पृथक केंद्र में रखे गए सभी 406 लोगों की अंतिम जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है। उन्हें चरणबद्ध तरीके से छुट्टी दी जाएगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद एअर इंडिया के दो 747 बोइंग विमानों के जरिए एक और दो फरवरी को चीन के वुहान से कुल 650 लोगों को भारत लाया गया था। इनमें से 406 लोगों की यहां आईटीबीपी के पृथक केंद्र में देखभाल की जा रही है, जबकि शेष को हरियाणा के मानेसर में सेना के एक केंद्र में रखा गया है। 

आईटीबीपी के एक प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि सभी लोगों के नमूनों की जांच के बाद इस बात की पुष्टि हुई कि इनमें से कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उचित चिकित्सा प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल के साथ जारी किए गए परामर्श के आधार पर सभी 406 व्यक्तियों को चरणबद्ध तरीके से छुट्टी दी जाएगी। इस समूह में मालदीव के सात नागरिकों के साथ ही एक शिशु समेत सात बच्चे भी शामिल हैं। 

भारत में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के तीन मामलों की पुष्टि हुई है। तीनों मामले केरल के हैं। केरल में तीनों में से एक संक्रमित मरीज को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। चीन, हांगकांग, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान और दक्षिण कोरिया से भारत आने वाले यात्रियों को भारत में 21 हवाईअड्डों पर जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है।  

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1700 के पार
चीन में घातक कोरोना वायरस से हुबेई प्रांत में 100 और लोगों के मारे जाने के कारण इससे मरने वालों की संख्या सोमवार को 1700 के पार हो गई। प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने इसके 1,933 नए मामले सामने आने की पुष्टि की है। देशभर में इससे कम से कम 70,400 लोग संक्रमित हैं। इनमें से सबसे अधिक लोग हुबेई प्रांत में हैं, जहां से दिसम्बर में यह वायरस फैलना शुरू हुआ था। 

संक्रमण के नए मामलों में पिछले सप्ताह की तुलना में हालांकि कमी आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया था कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों का 12 सदस्यीय दल चीन पहुंच चुका है और चीनी अधिकारियों के साथ संक्रमण को समझने का काम कर रहा है।  

Web Title: Coronavirus live update India: Second Kerala patient discharged
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे