Coronavirus: अब तो हद हो गई, मल के रास्ते भी फैल रहा है कोरोना वायरस!

By उस्मान | Published: February 21, 2020 12:54 PM2020-02-21T12:54:44+5:302020-02-21T12:54:44+5:30

अभी तक यही माना जा रहा था कोरोना वायरस इंसानों से इंसानों में संक्रमण वाली छोटी छोटी बूंदों के जरिए फैलता है।

coronavirus latest updates: Fecal transmission may be behind virus’s rapid spread | Coronavirus: अब तो हद हो गई, मल के रास्ते भी फैल रहा है कोरोना वायरस!

कोरोना वायरस के फैलने के माध्यम

अभी तक यही माना जा रहा था कोरोना वायरस इंसानों से इंसानों में संक्रमण वाली छोटी छोटी बूंदों के जरिए फैलता है। लेकिन अब नई जानकारी सामने आई है, उसने वैज्ञानिकों की बेचैनी और ज्यादा बढ़ा दी है। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा है कि इस वायरस के प्रसारण के कई मार्ग हैं जिसमें मल का रास्ता भी है जिस वजह से यह वायरस तेजी से फैल रहा है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने हाल ही में स्टूल नमूनों की जांच की है जिसमें वायरस के जीवित कण पाए गए हैं। इस जांच से पता चलता है कि कोरोना वायरस मल-मौखिक मार्ग से फैल सकता है। वैज्ञानिक मान रहे हैं कि क्रूज जहाजों में अक्सर नोरोवायरस देखा जाता है, जो उस मार्ग में भी फैलता है। जापान समुद्री तट पर पिछले तीन हफ्तों से खड़े डायमंड प्रिंसेस क्रूज में सवार यात्रियों और चालक दल के करीब 600 से ज्यादा लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

मध्य चीन में वुहान पल्मोनरी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने एक अध्ययन में कहा कि जब ओरल टेस्ट निगेटिव होते हैं तो भी रेक्टल स्वैब मरीजों में निमोनिया पैदा करने वाले वायरस का पता लगा सकता है। सार्स जैसे कोरोनो वायरस मुंह, गुदा और खून में पाया गया है, जो यह दर्शाता है कि यह वायरस किसी को श्वसन, मल और मुंह मार्ग के जरिये संक्रमित कर सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान
इस खतरे को देखते हुए एजेंसी ने महामारी क्षेत्र में फेकल-ओरल ट्रांसमिशन को रोकने के लिए स्वच्छता उपायों को मजबूत करने की सिफारिश की है। इनमें उबला हुआ पानी पीना, कच्चा खाना खाने से परहेज करना, अलग-अलग भोजन खाना, बार-बार हाथ धोना, शौचालय को कीटाणुरहित बनाना और रोगियों के मल से पानी और खाद्य प्रदूषण को रोकना शामिल हैं।

कोरोना वायरस से अब तक 2118 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मृतक संख्या 2118 पहुंच गयी है। कोरोना वायरस से बुधवार को मौत के 114 नये मामले सामने आये। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरूवार को बताया कि इस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 74,576 हो गयी है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने हालांकि कहा कि नये पुष्ट मामलों की संख्या 394 ही है और इस तरह इनमें दिसंबर से लेकर अब तक की तुलना में गिरावट आई है। 

दक्षिण कोरिया ने 52 नए मामलों की पुष्टि की, पीड़ितों की संख्या 156 पहुंची
इधर दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के 52 और मामलों की पुष्टि की है। देश में अब इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 156 पहुंच गई है। चीन के बाद इस वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा लोगों की संख्या दक्षिण कोरिया में हो गई है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के कोरियाई केंद्र ने बताया कि हालांकि 39 नए मामले शिन्चेओनजी चर्च ऑफ जीसस की देगु शाखा से जुड़े हैं। 

इसके साथ ही चर्च के अब तक 80 से ज्यादा सदस्य इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। यह मामले एक महिला से जुड़े हैं। 10 फरवरी को महिला को बुखार आया था लेकिन उसने कोरोना वायरस की जांच कराने से इनकार कर दिया। उसका कहना था कि उसने हाल में विदेश की यात्रा नहीं की है। महिला में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने से पहले उसने कम से कम चार बार चर्च की प्रार्थना में हिस्सा लिया था। देगु के मेयर ने लोगों को घरों में ही रहने का परामर्श जारी किया है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: coronavirus latest updates: Fecal transmission may be behind virus’s rapid spread

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे