Coronavirus latest update: total cases and total death in world, WHO shared prevention tips for covid-19 | COVID-19: कोरोना से मरने वालों की संख्या 29.31 लाख पार, WHO ने बताए वायरस से निपटने के 7 उपाय
कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

Highlightsदुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 13.54 करोड़ को पारभारत में एक दिन में रिकॉर्ड मामले72 प्रतिशत से अधिक महज पांच राज्यों में

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद मामलों में तेजी देखी जा रही है। दुनियाभर में कोरोना से अब तक 13.54 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं। इनमें से 2,931,627 लोगों की मौत हो गई है। भारत में भी स्थिति गंभीर बनी हुई है।

कोरोना को लेकर बेशक टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन बावजूद इसके लोग संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना को रोकने का एकमात्र उपाय अब हर हाल में  दिशा-निर्देशों का पालन करना ही है।

कोरोना को रोकने के डब्ल्यूएचओ के उपाय
इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा है कि वायरस और उसके विभिन्न स्वरूपों को फैलने से रोकने के लिए कोविड-19 संबंधी उपयुक्त बर्ताव ही सर्वश्रेष्ठ तरीका है। 

उन्होंने कहा कि जांच, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाना, पृथक-वास तथा उपचार के प्रयास बढ़ाने होंगे। सिंह ने रोग के खिलाफ लड़ाई में खांसने व छींकने संबंधी शिष्टाचार बरतने, हाथों की साफ-सफाई और सामाजिक दूरी के महत्व के बारे में बात की। 

कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड मामले
अप्रैल माह की शुरुआत से ही भारत में रिकॉर्ड संख्या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। देश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 1,45,384 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,32,05,926 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उपचाराधीन लोगों की संख्या करीब साढ़े छह महीने बाद फिर से 10 लाख से अधिक हो गई। 

सिंह ने कहा कि वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं सामाजिक उपाय बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी के उपाय तथा आवाजाही पर पाबंदी से लोगों के बीच संपर्क सीमित होगा और कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार घटेगी। 

72 प्रतिशत से अधिक महज पांच राज्यों में
देश में अभी कोविड-19 का इलाज करा रहे मरीजों में से 72.23 प्रतिशत लोग केवल पांच राज्यों- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल- के हैं। देश में संक्रमितों की संख्या करीब साढ़े छह महीने बाद एक बार फिर 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। 

अभी लॉकडाउन नहीं
लॉकडाउन संबंधी सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि स्थानीय महामारी विज्ञान, जोखिम का आकलन जैसे कि स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता के आधार पर ही इस तरह के फैसले लिए जाने चाहिए। 

वायरस के स्वरूपों के बारे में उन्होंने कहा कि इनकी मौजूदगी के बारे में जो जानकारी उपलब्ध है वह व्यवस्थित नहीं है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ वायरस के स्वरूपों पर अपने ‘वायरस इवॉल्यूशन वर्किंग ग्रुप’ के जरिए नजर रख रहा है। 

टीकों की 9.80 करोड़ से अधिक खुराकें
मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीकों की 9.80 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। देश में अब तक जितने टीके लगाए गए हैं उनमें से 60.62 प्रतिशत टीके महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल में लगाए गए।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus latest update: total cases and total death in world, WHO shared prevention tips for covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे