Coronavirus latest update in India: how to registration for covid vaccine in cowin mobile app, total cases and deaths in India, covid-19 latest news and update in Hindi | Corona update: देश में कोरोना से करीब 1.57 लाख मौत, टीके के लिए 01 मार्च से रजिस्ट्रेशन, जानें कोरोना और वैक्सीन का पूरा अपडेट
कोरोना अपडेट

देश में कोविड-19 के 16,000 से अधिक मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,10,79,979 हो गयी जबकि अब तक 1,07,63,451 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से 113 और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 1,56,938 हो गयी है। 

आंकड़ों के मुताबिक, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,59,590 है जो कि संक्रमण के कुल मामलों का 1.44 प्रतिशत है। संक्रमण से अब तक 1,07,63,451 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जिससे ठीक होने की दर 97.14 प्रतिशत हो गयी है. 

देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक जिन लोगों की मौत हुई, उनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों को अन्य बीमारियां भी थीं। 

कोविड-19  टीकाकरण का दूसरा चरण मार्च से

साठ साल से अधिक आयु के लोगों तथा पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के एक मार्च से कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर खुद अपना पंजीकरण कर सकेंगे। 

ऐसा भी प्रावधान होगा कि लाभार्थी सत्र स्थलों पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। 60 साल से अधिक उम्र का कोई व्यक्ति और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एक मार्च से सरकारी केंद्रों में नि:शुल्क और कुछ निजी अस्पतालों में शुल्क देकर अपना टीकाकरण करा सकेगा। 

इस शनिवार एवं रविवार को नहीं लगेगा टीका

भारत में 60 साल से अधिक उम्र एवं पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक मार्च से कोविड-19 रोधी टीका लगाने की चल रही तैयारियों के बीच इस शनिवार एवं रविवार को टीकाकरण सत्र का आयोजन ‘को-विन’ डिजिटल मंच को ‘को-विन 1.0’ से ‘को-विन 2.0’ में ले जाने के मद्देनजर नहीं होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पहले ही इस बदलाव के बारे में सूचित किया जा चुका है। ‘को-विन’ सॉफ्टवेयर कोरोना वायरस रोधी समूचे टीकाकरण अभियान को सही ढंग से अंजाम देने के लिए तैयार किया गया है। स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाने के लिए 16 जनवरी को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरुआत की थी। 

चुनावों में तैनात हर कर्मी को टीका लगाना होगा

निर्वाचन आयोग ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में तैनात हर कर्मी का कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने आज पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। इन चार राज्यों व केंद्र शासित पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच अलग-अलग चरणों में मतदान संपन्न होगा।

अरुणाचल प्रदेश में एक हफ्ते में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं

अरुणाचल प्रदेश में गत एक हफ्ते में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक भी नया मामला नहीं आया और राज्य में इस समय उपचाराधीन मरीजों की संख्या मात्र तीन रह गई है। अब तक 16,836 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है लेकिन गत आठ दिन में संक्रमण का एक भी नया मामला नहीं आया है।

अब तक 16,777 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं जबकि 56 लोगों की इस महामारी में जान गई है। जाम्पा ने बताया कि राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 99.64 प्रतिशत है जबकि कुल जांच किए जा रहे नमूनों में संक्रमण की दर 0.01 प्रतिशत है।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus latest update in India: how to registration for covid vaccine in cowin mobile app, total cases and deaths in India, covid-19 latest news and update in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे