COVID-19: अब 5 में नहीं, 8 दिनों में दिख सकता है कोरोना का पहला लक्षण, दूसरे लोग संक्रमित न हो तब तक जरूर करें ये 5 काम

By उस्मान | Published: August 10, 2020 12:36 PM2020-08-10T12:36:17+5:302020-08-10T12:36:17+5:30

tips to stop spreading of covid-19: अगर आप किसी पॉजिटिव के संपर्क में आए हैं, तो लक्षण विकसित होने का इंतजार न करें, तुरंत ये उपाय अपनाएं

Coronavirus: incubation period of COVID-19, prevention and precaution tips of coronavirus, how to stop spreading covid-19 in Hindi | COVID-19: अब 5 में नहीं, 8 दिनों में दिख सकता है कोरोना का पहला लक्षण, दूसरे लोग संक्रमित न हो तब तक जरूर करें ये 5 काम

कोरोना के फैलने से रोकने के उपाय

Highlightsपहले इनक्यूबेशन पीरियड चार से पांच दिन का माना जा रहा थाकोविड के 1084 मामलों पर अध्ययन करके लिए गया फैसला

कोरोना वायरस का इनक्यूबेशन पीरियड आठ दिन या उससे अधिक का हो सकता है। इनक्यूबेशन पीरियड किसी व्यक्ति के संक्रमण की चपेट में आने और उसका पहला लक्षण दिखने के बीच का समय होता है। पहले इस समय को चार से पांच दिन का माना जा रहा था। यह बात एक बड़े अध्ययन में सामने आई है जिसमें बड़ी संख्या में मरीजों का आंकड़ा इकठ्ठा किया गया है।  

फर्स्ट पोस्ट के अनुसार, जर्नल साइंस एडवांस में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, चीन के वुहान शहर (जहां से यह महामारी निकली है) में आने वाले व्यक्तियों की पहचान करके उन पर बीमारी से शुरू होने के बाद से नजर रखी जा रही थी और उनका तब तक पीछा किया जब तक कि उनके लक्षण विकसित नहीं हो गए।

पहले था 4-5 दिन का इनक्यूबेशन पीरियड

चीन में पेकिंग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार, 4-5 दिन का मौजूदा इनक्यूबेशन पीरियड का अनुमान छोटे नमूनों के आकार, सीमित आंकड़ों और आत्म-रिपोर्टों पर आधारित है। वर्तमान अध्ययन में इनक्यूबेशन पीरियड का अनुमान लगाने के लिए एक कम लागत वाला दृष्टिकोण विकसित किया और इसमें कोविड के 1084 मामले शामिल किये गए, जो वुहान में यात्रा या निवास कर रहे थे।

नए दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने गणना की कि इनक्यूबेशन पीरियड की औसत अवधि 7.75 दिन थी, 10 प्रतिशत रोगियों में 14.28 दिनों का इनक्यूबेशन पीरियड पाया गया। 

कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने पर करें ये काम

जिस हिसाब से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप गलती से भी किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए है तो आपको तुरंत ये काम करने चाहिए।

1) अगर आपको लगता है कि आप किसी संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं, सबसे पहले खुद को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन कर लें।

2) बुखार, सांस की तकलीफ, खांसी, गंध में कमी, गले में खराश, बहती नाक, दस्त और मांसपेशियों में दर्द। यदि आप बीमार महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

3) अगर आपको खुद में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिख रहा या फिर आपने टेस्ट नहीं करवाया हो, तो दूसरों को यह बताना महत्वपूर्ण है कि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

Home quarantine may be allowed for those returning from abroad ...

4) अगर आपको इस बात की जानकारी हो कि आप किसी संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं तो जल्द से जल्द कोरोना का टेस्ट करवाएं।

5) इस समय आपको इम्यूनिटी वाले फूड्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आयुर्वेद की मदद से भी आप अपने इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। गिलोय, हल्दी, मुलेठी, तुलसी का पत्तों से बना काढ़ा भी बेहद फायदेमंद होता है।

अगर आपको फ्लू जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आप सीधे अस्पताल जाकर कोरोना की जांच नहीं करा सकते हैं। दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सचिव की सहायक डॉक्टर ऋतू के अनुसार, कोरोना वायरस की जांच के लिए पहले आपको कोरोना वायरस हेल्पलाइन में फोन करना पड़ेगा।

इसलिए अगर आपको शक है कि आपको कोरोना के लक्षण हैं, तो आप अस्पताल जाने की बजाय हेल्पलाइन पर फोन करें। कोरोना वायरस के लिए भारत में हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 है और राज्यों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन हैं।

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ पार

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ तक पहुंच चुकी है। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा सात लाख के पार पहुंच चुका है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है।

यहां संक्रमितों की संख्या 5,199,444 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 165,617 हो गया है। इधर में रूस में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 887,536 हो गई है और मरने वालों की संख्या 14,931 हो गई है।

भारत में कोरोना के 22 लाख मामले

भारत में अब रोजाना 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। अच्छी बात यह है कि सक्रिय मामले घट रहे हैं और ठीक होने वाले लोगों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से दोगुनी से अधिक हो चुकी है।

भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 2,214,137 तक पहुंच गयी है। अब तक कुल 1,534,278 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। जबकि 44,466 मरीजों की मौत हो चुकी है।

English summary :
According to the study published in the journal Science Advance, individuals arriving in Wuhan city of China (from where the epidemic originated) were identified and monitored since the disease began and followed until That his symptoms did not develop.


Web Title: Coronavirus: incubation period of COVID-19, prevention and precaution tips of coronavirus, how to stop spreading covid-19 in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे