Coronavirus in India: Will warm weather really kill off Covid-19, does heat kill coronavirus, does summer temperature will finish corona | Coronavirus: भारत में गर्मी का प्रकोप शुरू, 40 डिग्री के पास पहुंचा पारा, क्या अब मर जाएगा कोरोना वायरस?
Coronavirus: भारत में गर्मी का प्रकोप शुरू, 40 डिग्री के पास पहुंचा पारा, क्या अब मर जाएगा कोरोना वायरस?

देश में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक 13,387 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। मौत के इस वायरस ने अब तक 437 लोगों की जान ले ली है। कुछ लोगों का दावा है कि तापमान में वृद्धि होने से कोरोना वायरस का प्रकोप समाप्त हो जाएगा, हालांकि आईसीएमआर ने इस दावे से इनकार किया है।

कुछ वैज्ञानिकों का दावा है कि उच्च तापमान पर, कोरोना वायरस जीवित नहीं रह सकता है। यह खोज फ्रांस में शोधकर्ताओं की एक टीम ने की थी। कुछ ने यह भी दावा किया है कि कोरोना वायरस 8 डिग्री सेल्सियस तक जीवित रह सकता है।

गर्मियों में 8 डिग्री सेल्सियस तापमान न तो बाहर होता है और न ही मानव शरीर में। यह सच है कि कुछ वायरस मौसमी बदलाव दिखाते हैं, लेकिन कोरोना के मामले में इस समय बताना मुश्किल है।

वर्तमान में, कोरोना वायरस दुनियाभर के करीब 210 से अधिक देशों में फैल गया है। हर देश कोरोना के प्रसार को रोकने की कोशिश कर रहा है। कई देशों ने लोगों को भीड़ से बचाने के लिए लॉकडाउन अपनाया है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुख्य विशेषज्ञ रमन आर गंगाखेडकर ने कहा कि चीन ने 7 दिसंबर के बाद भारत को कोरोना वायरस फैलने की जानकारी दी है। इसके बाद एहतियात के तौर पर देश में कदम उठाए गए।

आईसीएमआर के अनुसार, लोगों का मानना ​​है कि गर्मियों के दौरान छींक आने पर छोटी बूंद जल्द ही सूख जाएगी और संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा। यदि इस तरह का कोई सबूत है, तो हम इसके बारे में जानकारी एकत्र करेंगे, लेकिन अभी गर्मियों के मौसम में कौन से कोरोना समाप्त हो जाएगा, यह कहना मुश्किल है। 

आईसीएमआर के मुख्य विशेषज्ञ रमन आर गंगाखेडकर ने कहा कि चीन ने 7 दिसंबर के बाद भारत को कोरोना वायरस फैलने की जानकारी दी है। इसके बाद एहतियात के तौर पर देश में कदम उठाए गए

अभी तक गर्मियों का मौसम पूरी तरह शुरू नहीं हुआ है, इसलिए वायरस के प्रभाव और प्रभाव गर्मियों के दौरान दिखाई दे सकते हैं। फिलहाल, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि गर्मी के मौसम में यह बीमारी खत्म हो जाएगी।

देश में कोरोना वायरस से 13,387 लोग संक्रमित, मृतकों की संख्या 437 पहुंची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 13,387 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और मृतकों की संख्या 437 तक पहुंच गई है। मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय कोरोना वायरस के मामले देश में 11,201 हैं और 1,748 व्यक्ति इससे स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है।

कुल संक्रमित लोगों में से 76 विदेशी नागरिक हैं। बृहस्पतिवार शाम से 17 मौतें हुई हैं, जिनमें से सात महाराष्ट्र में, छह दिल्ली में, तीन पश्चिम बंगाल में और एक तमिलनाडु में हुईं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा 194 मौतें महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद मध्य प्रदेश में 53, दिल्ली में 38, गुजरात में 36 और तेलंगाना में 18 मौतें हुई हैं।

तमिलनाडु में 15 मौतें हुई हैं जबकि आंध्र प्रदेश में 14 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 13-13 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पश्चिम बंगाल में 10 और जम्मू-कश्मीर में चार मौतें हुई हैं। केरल, हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा झारखंड में दो लोगों की मौत हुई है। वहीं मेघालय, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई हैं।

English summary :
Corona virus has spread to more than 210 countries worldwide. Every country is trying to stop the spread of corona. Many countries have adopted lockdown to protect people from congestion.


Web Title: Coronavirus in India: Will warm weather really kill off Covid-19, does heat kill coronavirus, does summer temperature will finish corona
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे