Highlightsव्यक्तिगत स्वच्छता की आदत विकसित करके कोविड-19 के प्रकोप से निपट सकते हैंआयुष्मान भारत के जरिये गरीबों में इस संक्रमण को काबू करने में मदद मिल सकती है

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 216,824 हो गई है और मरने वालों की संख्या 6,088 हो गई है। बताया जा रहा है कि पिछले एक महीने में करीब एक लाख मामले बढ़े हैं। भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को कैसे रोकना है इसे लेकर ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के एक प्रमुख वैज्ञानिक ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। 

उन्होंने कहा है कि भारत के स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रमुख अभियान कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए तैयार किए जा सकते हैं क्योंकि इसने देश के लोगों में व्यक्तिगत स्वच्छता और साफ-सफाई को लेकर जागरूकता फैलाने का काम किया है।

आयुष्मान भारत योजना से मिलेगा फायदा

राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) में कोविड-19 के टीका विकसित करने वाले दल का नेतृत्व करने वाले एसएस वासन ने सलाह दी कि स्वच्छ भारत अभियान और आयुष्मान भारत योजना के साथ ही हाथ धोने और व्यक्तिगत स्वच्छता की आदत विकसित करके कोविड-19 के प्रकोप से निपट सकते हैं।

स्वच्छ भारत अभियान भी है कारगर

Swachh Bharat Abhiyan invites tenders from advertising agencies ...

उन्होंने कहा कि अब भारत में हाथ धोने और व्यक्तिगत स्वच्छता एवं साफ-सफाई जैसी आदतों को लेकर बड़े स्तर पर जागरूकता फैली है। वासन ने कहा कि इन अभियानों का अनुसरण करके संक्रामक बीमारियों के बोझ को कम किया जा सकता है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत गली-मोहल्लों को साफ सुथरा रखने के साथ ही ग्रामीण इलाकों में खुले में शौच को हतोत्साहित करके घर में ही शौचालय की व्यवस्था का प्रावधान किया गया है।

इसी तरह, आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य गरीब और समाज के कमजोर तबके को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है।  

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 2 लाख के पार

देश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा करीब नौ हजार मामले सामने आए और इसके साथ ही इस महामारी के मामलों की कुल संख्या दो लाख सात हजार के पार पहुंच गई है। देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है और इनका आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया है। जांच की सुविधा में भी खासा इजाफा हुआ है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह जारी किए गए अपडेट में बताया गया कि मंगलवार सुबह आठ बजे के बाद से संक्रमण के 8,909 नए मामले सामने आए जिससे पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2,07,615 पहुंच गई है जबकि इसी दौरान 217 लोगों की महामारी से मौत की वजह से मृतकों की कुल संख्या 5,815 हो गई। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 का इलाज करा रहे लोगों की संख्या इस समय एक लाख एक हजार से ज्यादा है जबकि कम से कम 1,00,032 लोग बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं जिससे मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 48 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है।

अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित सातवां देश है। भारत में संक्रमितों का आंकड़ा मंगलवार रात को दो लाख के पार पहुंच गया था जिनमें से करीब एक लाख नए मामले बीते 15 दिनों में सामने आए। भारत में कोविड-19 का पहला मामला 31 जनवरी को सामने आया था।

English summary :
SS Vasan, who lead the team developing the vaccine for the Kovid-19 at the Commonwealth Scientific and Industrial Research Organization (CSIRO), advised that along with the Swachh Bharat Abhiyan and Ayushman Bharat Scheme, Kovid developed a new habit of washing hands and personal hygiene habits.


Web Title: Coronavirus in India: Total cases in India, new cases, total death, positive cases, recovered cases, prevention and precaution tips in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे