Coronavirus in India: भारत के 11 राज्यों में 'कोरोना वायरस' के 100 से ज्यादा संदिग्ध, जानें लक्षण, बचाव, हेल्पलाइन नंबर

By उस्मान | Published: January 29, 2020 12:50 PM2020-01-29T12:50:28+5:302020-01-29T12:50:28+5:30

Coronavirus in India : जानें भारत की किन-किन राज्यों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज पाए गए हैं

Coronavirus in India list of states where coronavirus symptoms found in india | Coronavirus in India: भारत के 11 राज्यों में 'कोरोना वायरस' के 100 से ज्यादा संदिग्ध, जानें लक्षण, बचाव, हेल्पलाइन नंबर

Coronavirus in India: भारत के 11 राज्यों में 'कोरोना वायरस' के 100 से ज्यादा संदिग्ध, जानें लक्षण, बचाव, हेल्पलाइन नंबर

चीन में खतरनाक कोरोना वायरस Coronavirus (nCov) से अब तक 132 लोगों की मौत हो गई है। करीब 6,000 लोगों के इसकी चपेट में आने की भी पुष्टि की गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायरस संक्रमण अगले 10 दिन में चरम पर पहुंच जाएगा जिसके परिणाम स्वरूप बड़ी संख्या में लोगों की मौत होगी। भारत में भी कई राज्यों में वायरस के संदिग्ध मामले सामने आये हैं।

1) पंजाब और हरियाणा
चीन की यात्रा के मद्देनजर हरियाणा में दो लोगों और पंजाब में एक व्यक्ति को कोरोना विषाणु जैसे लक्षणों के चलते निगरानी में रखा गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मोहाली निवासी 28 वर्षीय एक व्यक्ति को संबंधित विषाणु के संक्रमण जैसे लक्षणों के चलते चंडीगढ़ स्थित पीजीआईएमईआर में रखा गया है। वहीं, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में दो रोगियों को निगरानी में रखा गया है। उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाला मोहाली निवासी गत सप्ताह चीन से लौटा था। 

2) केरल
केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने मंगलवार को कहा कि हाल के दिनों में चीन से लौटे कुल 633 लोगों को कोरोना वायरस के संभावित प्रभाव के चलते निगरानी में रखा गया है। अधिकारियों के अनुसार इन लोगों में से सात को विभिन्न अस्पतालों के पृथक वार्डों में रखा गया है। मंत्री ने कहा कि राज्य में स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन लगातार सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, 'राज्य में कुल 633 लोग निगरानी में हैं। 

3) राजस्थान
राजस्थान में चीन की यात्रा से लौटकर आने के बाद कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग से गुजरने वालों की संख्या 19 तक पहुंच गई है। कोराना वायरस का एक संदिग्ध मरीज जयपुर के सवाईमानसिंह चिकित्सालय में भर्ती है और उसके खून की जांच की रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चीन की यात्रा कर आये एक और यात्री की स्क्रीनिंग की गई है उसके साथ अब तक कुल 19 लोगों की स्क्रीनिंग की गई हैं ।  

4) दिल्ली
चीन से लौटे तीन लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका में आरएमएल अस्पताल के 'आईसोलेशन वार्ड' में निगरानी में रखा गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आरएमएल अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डॉ। मीनाक्षी भारद्वाज ने बताया कि तीनों व्यक्तियों की आयु 24 वर्ष से 48 वर्ष के बीच है। 

5) महाराष्ट्र (मुंबई और पुणे) 
चीन से हाल में लौटे एक व्यक्ति को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के चलते पुणे के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस मामले के साथ ही महाराष्ट्र में अब तक इस तरह की आशंका के चलते अस्पताल में भर्ती करवाए गए लोगों की संख्या छह हो गई है। महाराष्ट्र राज्य रोग निगरानी अधिकारी डॉ। प्रदीप आवटे ने बताया कि व्यक्ति को सोमवार रात नायडु अस्पताल के अलग वार्ड में भर्ती करवाया गया। उसके लक्षण कोरोना वायरस संक्रमण जैसे ही थे। 

6) मध्य प्रदेश 
मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के दो संदिग्ध मरीज मिलने के बाद राज्य के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मंगलवार को अपने विभाग के अमले को सतर्क रहने के निर्देश दिये। इन मरीजों में चीन से पखवाड़े भर पहले भारत लौटा मेडिकल विद्यार्थी और उसकी उज्जैन में रहने वाली मां शामिल हैं। 

7) आंध्रप्रदेश (हैदराबाद)      
हैदराबाद में तीन लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है जिन्होंने चीन की यात्रा की थी। हालांकि उनमें इस वायरस के लक्षण नहीं हैं। चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि तीनों लोगों ने चीन में वायरस के प्रसार को देखते हुए अधिकारियों से संपर्क किया और उन्हें शहर के 'इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल डिजीज' (फीवर अस्पताल) में भर्ती कराया गया।  

8) बिहार
बिहार के छपरा जिले में एक छात्रा को वायरस की आशंका के बाद पटना मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। यह छात्रा हाल में चीन से भारत लौटी है। सारण के सिविल सर्जन माधेश्वर झा ने आईएएनएस को बताया कि नगर थाना क्षेत्र के शांतिनगर की रहने वाली 22 वर्षीय छात्रा चीन में पढ़ाई करती थी। 

9) पश्चिम बंगाल (कोलकाता) 
कोरोना वायरस के एक मामला कोलकाता में भी सामने आया है। महानगर के बलियाघाटा आईडी अस्पताल में एक थाईलैंड की युवती को वायरस के संक्रमित होने के संदेह में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी मौत हो गई। 

10) छत्तीसगढ़ 
छत्तीसगढ़ में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि इससे चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है मरीज को सिर्फ निगरानी में रखा गया है।

कोरोना वायरस के सामान्य संकेत और लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना आदि शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, किडनी फेलियर यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, संक्रमण को रोकने के मानकों में नियमित रूप से हाथ धोना, खांसते और छींकते समय मुंह और नाक को ढंकना, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। खांसी-जुकाम और सांस की बीमारी के लक्षण दिखाने वाले किसी भी व्यक्ति के पास जाने से बचें।

इन बातों का रखें ध्यान
खांसने, छीकने, बीमारी व्यक्ति को हाथ लगाने, खाना बनाते समय, कूड़ा उठाने, खाने के बाद, बाहर से आने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोयें 
छींकते और खांसते समय अपने मुंह और नाक को कवर रखें
इस्तेमाल किये गए टिश्यू को बंद कूड़ेदान में फेंकें 
छींकते या खांसते समय अपनी आस्तीन को ऊपर रखें 
फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित लोगों के पास जाने से बचें
मीट और अंडे को अच्छी तरह पकाकर खायें 
मीट काटने के लिए हर बार चाकू को अच्छी तरह धोकर यूज करें 
कच्चे मीट को हाथ में पकड़ने के बाद भी हाथ को अच्छी तरह धोयें 
बीमार पशु का मीट खाने से बचें 
किसी भी तरह के पशु उत्पाद को हाथ लगाने के बाद हाथों को धोयें 
मोहल्ले के किसी भी पालतू या आवारा पशु से दूर रहें 
बुखार और खांसी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के पास जाने से बचें
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्दी से चिकित्सक के पास जायें
जानवरों और फार्म में काम करने वाले लोगों से दूर रहें 
कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें
अपने घर में दिन में कम से कम दो बार पोंछा लगायें
सफाई के दौरान हाथों में ग्लव्स पहनें

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

English summary :
Two people in Haryana and one in Punjab have been under surveillance due to corona virus-like symptoms were found. They were came from complete his/her visit from China. Officials gave this information on Tuesday.


Web Title: Coronavirus in India list of states where coronavirus symptoms found in india

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे