Coronavirus in India helpline number : PM Modi announced WhatsApp corona helpline service Namaste to get COVID-19 facts information | पीएम मोदी ने शुरू की कोरोना हेल्पलाइन 'नमस्ते', '9013151515' पर मिलेगी वायरस से जुड़ी सारी जानकारी
पीएम मोदी ने शुरू की कोरोना हेल्पलाइन 'नमस्ते', '9013151515' पर मिलेगी वायरस से जुड़ी सारी जानकारी

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है जो 14 अप्रैल को खत्म होगा। देश में कोरोना की वजह से अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है संक्रमित मामलों के संख्या बढ़कर 657 हो गई है और यह संख्या बढ़ते ही जा रही है। देश के 23 राज्य इसकी चपेट में हैं और सबसे ज्यादा मरीज केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और कर्नाटक में हैं। 

अगर बात करें पूरी दुनिया की तो इससे अब तक 21,283 लोगों की मौत हो चुकी है और 471,035 संक्रमित हैं। सबसे ज्यादा मौत इटली और चीन में हुई हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। 

लॉकडाउन के बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की गलत जानकारियां भी फैलाई जा रही हैं। इसका बुरा असर यह हो रहा है कि लोगों में दहशत का माहौल बन रहा है जोकि बहुत ज्यादा खतरनाक है। 

इतना ही नहीं, लोग अब फ्लू, सर्दी और एलर्जी के लक्षणों को भी कोरोना के लक्षण समझ रहे हैं और घबराकर डॉक्टर के पास भाग रहे हैं। बेशक कोरोना के लक्षण सामान्य है लेकिन इसका मतलब यही नहीं है कि आप कोरोना से पीड़ित हों। 

इस बीच कोरोना के बारे में सही और सटीक जानकारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक व्हाट्सऐप नंबर जारी किया है। इस नंबर पर आपको कोरोना से जुड़े किसी भी सवाल का आसानी और जल्दी से जवाब मिल सकता है और अफवाहों से बचा जा सकता है।

पीएम मोदी ने 25 मार्च को लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया।

उन्होंने कहा, 'कोरोना की सही और सटीक जानकारी के लिए सरकार ने व्हाट्सऐप के साथ मिलकर एक हेल्प डेस्क बनाई है। केंद्र ने सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के साथ सहयोग किया और एक नंबर '9013151515' जारी किया। इस पर आप हिंदी या अंग्रेजी में 'नमस्ते' लिखेंगे तो आपको कोरोना वायरस से जुड़े सवालों के जवाब मिल जायेंगे। 

भारत में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 649 हो गए और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए चार्ट में गोवा पहली बार दिखा और वहां संक्रमण के 33 मामले दर्ज किए गए हैं।

मंत्रालय ने सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर अपने ताजा आंकड़ों ने कहा कि देश में अभी तक कोविड-19 से 13 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हुई, गुजरात में दो जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

आंकड़ों के अनुसार, देश में विषाणु के सक्रिय मामले 593 हैं जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति विस्थापित हो गया। मंत्रालय ने बताया कि 649 कुल मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

English summary :
Coronavirus Rumors Social Media: To give correct and accurate information about Corona, India's Prime Minister Narendra Modi has shared a WhatsApp number. On this number, you can get any information and answer related to Corona easily and quickly.


Web Title: Coronavirus in India helpline number : PM Modi announced WhatsApp corona helpline service Namaste to get COVID-19 facts information
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे