Coronavirus in India : कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कितना तैयार है भारत ?

By उस्मान | Published: January 29, 2020 11:09 AM2020-01-29T11:09:01+5:302020-01-29T11:09:01+5:30

Coronavirus in India: भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कितना तैयार है?

Coronavirus in India Coronavirus prevention tips in hindi coronavirus symptoms corona india news in hindi | Coronavirus in India : कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कितना तैयार है भारत ?

कोरोना वायरस

चीन में घातक कोरोना वायरस  Coronavirus (nCov) का कहर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि इससे 25 और लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, जिसके साथ ही इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। करीब 6,000 लोगों के इसकी चपेट में आने की भी पुष्टि की गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायरस संक्रमण अगले 10 दिन में चरम पर पहुंच जाएगा जिसके परिणाम स्वरूप बड़ी संख्या में लोगों की मौत होगी। भारत में भी कई राज्यों में वायरस के संदिग्ध मामले सामने आये हैं। चलिए जानते हैं भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कितना तैयार है। 

24X7 हेल्पलाइन नंबर जारी
भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने नोवल कोरोनो वायरस के बारे में किसी भी तरह की जानकारी और बचाव के प्रश्नों के उत्तर के लिए 24X7 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आप किसी भी समय 011-23978046 नंबर पर कॉल करके इस जानलेवा वायरस के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। नबर जारी करते हुए मंत्रालय ने एक खास अपील भी की है जिसमें कहा गया है कि 1 जनवरी से अभी तक अगर कोई व्यक्ति चीन की यात्रा से भारत लौटा है और उसे खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो वो कॉल सेंटर पर संपर्क करे और नजदीकी हेल्थ सेंटर में जांच कराए।

 

35 हजार यात्रियों की हो चुकी थर्मल जांच
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कारोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब तक किये गए उपायों की जानकारी देते हुये बताया कि अब तक लगभग 35 हजार यात्रियों की विभिन्न हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग से जांच की जा चुकी है। साथ ही 20 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमण की भी जांच की जा चुकी है और इन सभी में वायरस का संक्रमण नहीं होने की पुष्टि हुई है। 

चीन से संपर्क में है सरकार
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे चीन में मौजूद भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिये विदेश मंत्रालय चीन सरकार के संपर्क में है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि उन्होंने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी पत्र लिखकर उनके राज्य में स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने का अनुरोध किया है। 

जल्द खोली जाएंगी 10 प्रयोगशाला

 
वर्धन ने कहा कि सरकार ने वायरस की जांच करने के लिए देश भर में 10 प्रयोगशाला खोलने की योजना है। वर्तमान में केवल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जांच की जा रही है। अब तक, लगभग 20 नमूने पुणे प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। इसके अलावा चार अन्य प्रयोगशालाओं को सक्रिय किया है। इनमें आईसीएमआर की अलप्पी, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई स्थित प्रयोगशाला शामिल हैं।

अब 20 हवाईअड्डों पर होगी थर्मल जांच
उन्होंने बताया कि वायरस के संक्रमण की 'थर्मल जांच' के दायरे में देश के 20 हवाईअड्डों को शामिल किया जायेगा। अभी इसके दायरे में सात हवाईअड्डे (नयी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि) शामिल हैं।

सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संपर्क में मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि उन्होंने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी पत्र लिखकर उनके राज्य में स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने का अनुरोध किया है। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

English summary :
Ministry of Health of India has issued a 24X7 helpline number to support for any kind of information about the novel coronavirus and to answer the questions of prevention. You can inquire about this deadly virus at any time by calling 011-23978046.


Web Title: Coronavirus in India Coronavirus prevention tips in hindi coronavirus symptoms corona india news in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे