Coronavirus: इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती हैं रोजाना की ये 6 आदतें, कोरोना से लड़ने में हो जाएगी मुश्किल

By उस्मान | Published: April 8, 2020 10:58 AM2020-04-08T10:58:18+5:302020-04-08T11:02:30+5:30

कई अध्ययन दावा कर चुके हैं कि इम्युनिटी सिस्टम कमजोर से होने से न सिर्फ कोरोना का बल्कि दूसरे रोगों का भी खतरा अधिक होता है

Coronavirus : foods and habits that can weaken the immune system in Hindi | Coronavirus: इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती हैं रोजाना की ये 6 आदतें, कोरोना से लड़ने में हो जाएगी मुश्किल

Coronavirus: इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती हैं रोजाना की ये 6 आदतें, कोरोना से लड़ने में हो जाएगी मुश्किल

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। इससे अब तक 82,096 लोगों की मौत हो गई है और 1,431,973 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में इससे 160 लोगों की मौत हुई है और 5,356 मामले हो गए हैं। 

कई अध्ययन इस बात का दावा कर रहे हैं कि इससे सबसे ज्यादा प्रभावित वो लोग होते हैं जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। 

आयुष मंत्रालय ने भी इस बात को माना है कि इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर काफी हद तक इस वायरस के जोखिम से बचा जा सकता है। इतना ही नहीं मंत्रालय ने इम्युनिटी मजबूत करने के लिए कुछ चीजों का सेवन करने का सुझाव भी दिया। 

सिर्फ कोरोना से ही नहीं किसी भी तरह के वायरस और रोग से लड़ने के लिए स्वस्थ इम्युन सिस्टम होना बहुत जरूरी है। लेकिन रोजाना की ऐसी कुछ आदतें हैं जो इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता को कम कर रही हैं। 

इसमें कोई शक नहीं है कि इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए सबसे पहले स्वस्थ जीवनशैली चुनना महत्वपूर्ण है। हम आपको कुछ ऐसी सामान्य गलतियों के बारे में बताया गया है जो इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं। 

1) तनाव और चिंता में रहना
कई अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को गंभीर तनाव का अनुभव हुआ, उनमें वायरस के सम्पर्क में आने के बाद सर्दी बढ़ने की संभावना अधिक थी। दरअसल जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो शरीर कोर्टिसोल व एड्रेनालाईन, हार्मोन जारी करता है जो फागोसाइट्स व लिम्फोसाइटों को कम करता है। इन श्वेत रक्त कोशिकाओं की कम मात्रा शरीर को वायरस व बैक्टीरिया से लड़ने के लिए निर्बल बना देती है।

2) प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन
रिफाइंड कार्ब्स, चीनी व नमक से भरपूर चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकती हैं। प्रोसेस्ड फूड्स आंत में गुड बैक्टीरिया पर हमला करते हैं, जिससे आंत बैड बैक्टीरिया के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक ज्यादा नमक वाला आहार खाने से शरीर में बैक्टीरिया को मारने की क्षमता कम हो सकती है। भोजन में प्याज, लहसुन व अदरक को शामिल करने से भी मदद मिल सकती है।

3) पर्याप्त नींद नहीं लेना
यदि छह से आठ घंटे की नींद लेने की सलाह नहीं मानते हैं, तो यह इम्यून सिस्टम पर भारी पड़ सकता है। जब सोते हैं, तो शरीर साइटोकिन्स जारी करता है जो कि एक प्रोटीन है व वह शरीर को संक्रमण और सूजन से बचाता है। यदि सोते नहीं हैं, तो शरीर पर्याप्त साइटोकिन्स का उत्पादन नहीं कर सकता है, जो बैक्टीरिया व वायरस से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है।

4) शराब का सेवन
नियमित रूप से शराब पीने से इम्यून सिस्टम को नुकसान होने कि सम्भावना है। एल्कोहल आंत में स्वस्थ व अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया के बीच संतुलन को बिगाड़ती है। यह स्वस्थ जीवाणुओं को दूर करती है, तो अधिक बैड बैक्टीरिया रक्तप्रवाह से गुजरते हैं, जिससे लिवर की सूजन हो सकती है। एल्कोहल की कोई भी मात्रा इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है।

5) तंबाकू का सेवन
किसी भी रूप में तम्बाकू का सेवन श्वसन संबंधी दिक्कतें पैदा कर सकता है। धूम्रपान के कारण शरीर अत्यधिक म्यूकस पैदा करता है, जो वायुमार्ग को संकरा करता है व आपके फेफड़ों के विषाक्त पदार्थों को साफ करने में परेशानी पैदा करता है। जब शरीर तंबाकू द्वारा छोड़े गए रसायनों को हटाने के लिए दो बार कार्य कर रहा होता है, तो संक्रमण से लड़ने की क्षमता से समझौता किया जाता है।

6) एक्सरसाइज नहीं करना
एक अध्ययन के मुताबिक नियमित रूप से कार्य करना इम्युनिटी को बढ़ाता है। व्यायाम एंटीबॉडी व सफेद रक्त कोशिकाओं दोनों को बढ़ाता है, जो शरीर को संक्रमण को टारगेट करने व इसे प्रभावी तरीका से लड़ने की अनुमति देता है। नियमित व्यायाम से हानिकारक तनाव हार्मोन को दूर करने में मदद मिल सकती है। व्यायाम शरीर में कोर्टिसोल व एड्रेनालाईन के रीलिज को धीमा कर देता है, बैक्टीरिया व वायरल बीमारी से बचाता है।

Web Title: Coronavirus : foods and habits that can weaken the immune system in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे