Coronavirus Tips: खाना बनाते समय न करें ये 10 गलतियां, वायरस की चपेट में आने में नहीं लगेगी देर

By उस्मान | Published: May 12, 2020 09:28 AM2020-05-12T09:28:22+5:302020-05-12T09:28:22+5:30

Coronavirus food safety tips: आपकी जरा सी लापरवाही आपके पूरे परिवार के लिए मुसीबत बन सकती है

Coronavirus food safety tips: Things keep in mind before prepare food during covid-19 pandemic, coronavirus precaution tips in Hindi | Coronavirus Tips: खाना बनाते समय न करें ये 10 गलतियां, वायरस की चपेट में आने में नहीं लगेगी देर

Coronavirus Tips: खाना बनाते समय न करें ये 10 गलतियां, वायरस की चपेट में आने में नहीं लगेगी देर

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 4,255,942 लोग आ चुके हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस महामारी ने करीब 3 लाख लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। 

कोरोना का कोई इलाज नहीं है और इससे बचने का तरीका यही है कि आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। कोरोना संक्रमित से दूसरे लोगों में फैलता है। यह खाने की चीजों के जरिये भी फैल सकता है इसलिए खाने-पीने से जुड़ीं कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने फूड सेफ्टी को लेकर कुछ ताजा दिशा-निर्देश जारी किये हैं जिन्हें अपनाकर आप सुरक्षित रह सकते हैं और इस खतरनाक वायरस से बच सकते हैं। 

1) किचन को साफ नहीं रखना
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, किचन को साफ रखना बहुत जरूरी है, खासकर कोरोना संकट के दौरान। खाना बनाने या कोई भी वस्तु छूने से पहले हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। खाना बनाने से पहले और बाद में किचन की सभी सतहों को अच्छी तरह साफ कर लें। किचन में किसी भी तरह की गंदगी नहीं होनी चाहिए।

2) अधपका खाना
आपको बता दें कि अधपके खाने में बैक्टीरिया रह सकते हैं जिसे खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। खाने की चीजों को खासकर मीट, अंडे, पोल्ट्री और सी फूड्स को 70 डिग्री सेल्सियस पर धीरे-धीरे उबालकर अच्छे से पकाएं। तापमान चेक करने के लिए आप थर्मामीटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पके हुए भोजन को खाने से पहले एक बार फिर से अच्छे से गर्म करें।

3) पका हुआ और कच्चा खाना एक साथ रखना 
खाने की कच्ची चीजों में विशेष रूप से मांस, पोल्ट्री, सी फूड्स में खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं। यह बैक्टीरिया पके हुए खाने में भी जा सकते हैं इसलिए इन्हें अलग-अलग रखना जरूरी है। कच्चे मीट, चिकन या सी फूड्स को अन्य खाद्य पदार्थों से दूर रखें। कच्चे भोजन के लिए सामग्री और बर्तन अलग रखें। कच्चे भोजन में इस्तेमाल होने वाले कटिंग बोर्ड्स और चाकू का इस्तेमाल फिर दूसरा खाना बनाने में ना करें।

4) खाने को उचित तापमान पर नहीं रखना 
कमरे के तापमान पर रखे खाने में सूक्ष्मजीव बहुत तेजी से बढ़ते हैं।  5 डिग्री से कम और 60 डिग्री से ज्यादा तापमान में यह सूक्ष्मजीव पनपने बंद हो जाते हैं हालांकि कुछ खतरनाक कीटाणु 5 डिग्री से भी कम तापमान पर बढ़ते हैं। इसलिए पके हुए खाने को 2 घंटे से अधिक न छोड़ें। पके हुए खाने को उचित तापमान पर फ्रिज में रखें। भोजन परोसने से पहले उसे कम से कम 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर अच्छे से गर्म करें।

5) खाना बनाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल नहीं करना
पीने और खाने बनाने में हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें। हो सके तो पानी को पीने से पहले उबाल लें। सब्जियों और फलों को अच्छे से धोएं। ताजा और पौष्टिक खाद्य पदार्थों लें। सुरक्षा के लिहाज से पाश्चराइज्ड मिल्क बेहतर होते हैं। एक्सपायरी डेट से आगे के खाने का इस्तेमाल ना करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान
खाना समय पर बनाएं और बनाते ही खा लें, उसे ज्यादा देर तक न रखें
किचन में खाना बनाते समय हमेशा एक और साफ कपड़े का इस्तेमाल करें
बाहर से खरीदकर लाने वाली चीजों को किचन के काउंटर पर न रखें
किचन की सतह और अन्य चीजों को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करें 
फल-सब्जियों को लाने के बाद पानी में डाल दें और उसमें थोड़ा ब्लीच भी मिक्स करें

Web Title: Coronavirus food safety tips: Things keep in mind before prepare food during covid-19 pandemic, coronavirus precaution tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे