न दवा, न सप्लीमेंट, न जड़ी बूटियां, न महंगे फल-सब्जियां, बस रोजाना सही से कर लो ये 4 काम, खुद बढ़ जाएगी इम्यूनिटी पावर

By उस्मान | Published: June 26, 2020 10:55 AM2020-06-26T10:55:36+5:302020-06-26T11:38:13+5:30

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करके कोरोना जैसे इन्फेक्शन से आसानी से लड़ा जा सकता है

Coronavirus: Easy ways to boost immunity system without foods, supplements, herbs and medicines | न दवा, न सप्लीमेंट, न जड़ी बूटियां, न महंगे फल-सब्जियां, बस रोजाना सही से कर लो ये 4 काम, खुद बढ़ जाएगी इम्यूनिटी पावर

इम्यूनिटी सिस्टम

Highlightsइम्यूनिटी पावर बढ़ाना एक दिन का काम नहीं हैइसके लिए महंगे खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी नहींहेल्दी लाइफस्टाइल के जरिये शरीर को अंदर से मजबूत बनाया जा सकता है

मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम वाला व्यक्ति सर्दी या फ्लू के लक्षणों का आसानी से मुकाबला कर सकता है। यह बात कोरोना वायरस के लक्षणों में सही साबित हो रही है। यही वजह है कि भारत के आयुष मंत्रालय ने ऐसी चीजों के सेवन की सलाह दी है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकती है जिसमें तुलसी, अदरक, दालचीनी और शहद जैसी चीजें शामिल हैं। 

मौसम बदलने पर बीमार पड़ना आम बात है लेकिन अगर आप अक्सर बीमार रहते हैं और आपको हमेशा सर्दी, खांसी, सिरदर्द, बुखार या बदन दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपका आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम है यानी आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। 

इम्यूनिटी बढ़ाना कोई एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए रोजाना हेल्दी डाइट के साथ बेहतर लाइफस्टाइल फॉलो करने की जरूरत होती है। बाजार में ऐसे कई महंगे ऐसी जड़ी बूटियां, फल-सब्जियां, सप्लीमेंट और दवाएं हैं जिनके बारे में दावा किया जा रहा है कि इनसे इम्यूनिटी सिस्टम को जल्दी से मजबूत किया जा सकता है। लेकिन आपको इनसे अब्चना चाहिए। 

हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनमें आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस आप कुछ दिन अपनी दिनचर्या में सुधार कर लें तो आपका शरीर धीरे-धीरे खुद मजबूत होने लगेगा। 

रोजाना एक्सरसाइज करें

Exercise, Workout, and Fitness Center: Yoga, Cardio, Strength Training, and More

नियमित व्यायाम करना स्वस्थ रहने का सबसे बेहतर तरीका है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, रक्तचाप को कम करता है, शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और कई तरह की बीमारियों से बचाता है। एक स्वस्थ आहार की तरह, व्यायाम भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। 

यह परिसंचरण को बढ़ावा देकर अधिक योगदान दे सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं और पदार्थों को स्वतंत्र रूप से शरीर के माध्यम से स्थानांतरित करने और अपने काम को कुशलतापूर्वक करने की अनुमति देता है।

पर्याप्त नींद लें

How to get more sleep in 2018 | theindependentbd.com

नींद और प्रतिरक्षा के बीच बारीकी संबंध हैं। वास्तव में अपर्याप्त या खराब गुणवत्ता वाली नींद कई बीमारियों से जुड़ी है। पर्याप्त आराम मिलने से आपकी प्राकृतिक प्रतिरक्षा मजबूत हो सकती है। वयस्कों को 7 या अधिक घंटे की नींद लेनी चाहिए, जबकि किशोर को 8-10 घंटे और छोटे बच्चों और 14 घंटे सोने की  आवश्यकता होती है।

यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो सोने से एक घंटे पहले टीवी न देखें। फोन, टीवी और कंप्यूटर से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी नींद को बाधित कर सकती है। इसके अलावा रोजाना एक समय पर सोने की कोशिश करें। 

हाइड्रेटेड रहें

Runners, here

हाइड्रेटेड रहना जरूरी नहीं कि आपको कीटाणुओं और वायरस से बचाता है। लेकिन यह डिहाइड्रेशन को रोकने और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। डिहाइड्रेशन सिर दर्द का कारण बन सकता है और आपके शारीरिक प्रदर्शन, फोकस, मनोदशा, पाचन और हृदय और गुर्दे के कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकता है। ये जटिलताएं बीमारी के प्रति आपकी संवेदनशीलता को बढ़ा सकती हैं। 

डिहाइड्रेशन को रोकने और मूत्र को पीला बनाने के लिए रोजाना पर्याप्त तरल पदार्थ पीना चाहिए। इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। चाय और जूस भी हाइड्रेटिंग होते हैं। फलों के रस और मीठी चाय के सेवन को सीमित करने के लिए यह सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। 

तनाव से बचें

तनाव और चिंता से छुटकारा पाकर आप अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। लंबे समय तक तनाव सूजन को बढ़ावा देता है, साथ ही प्रतिरक्षा कम करता है। विशेष रूप से लंबे समय तक मनोवैज्ञानिक तनाव बच्चों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा सकता है। ऐसी गतिविधियाँ जो आपके तनाव को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती हैं, उनमें ध्यान, व्यायाम, जर्नलिंग, योग, और अन्य मनमौजी अभ्यास शामिल हैं। 

English summary :
Developing immunity is not a one-day job. For this, it is necessary to follow a healthy lifestyle with a healthy diet every day. There are many expensive herbs, fruits, vegetables, supplements and medicines in the market which are being claimed that they can quickly strengthen the immunity system. But you should ask them.


Web Title: Coronavirus: Easy ways to boost immunity system without foods, supplements, herbs and medicines

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे