कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। आपने देखा होगा कि कुछ लोग मौसम में बदलने या बहुत जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं। इसकी वजह उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होना है। हालांकि डाइट में बदलाव करके इम्यूनिटी पावर बढ़ाई जा सकती है। 

इम्यूनिटी कमजोर होने के कई कारण होते हैं जिनमें कुछ खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं। अगर इम्यूनिटी अच्छी है तो हम किसी भी वायरस से लड़ सकते हैं वहीं अगर इम्यून सिस्टम कमजोर है तो हमें कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं।

कुछ गलत आदतें इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आपका शरीर धीरे-धीरे अंदर से कमजोर हो रहा है। 

शराब 
नियमित रूप से शराब पीने से इम्यून सिस्टम को नुकसान हो सकता है। एल्कोहल आंत में स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करने का भी काम कर सकता है। ऐसे में अपनी दिनचर्या से शराब को निकाल दें और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

प्रोसेस्ड फूड 
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपका भोजन होता है। हेल्दी खाना आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। रिफाइंड कार्ब्स, चीनी और नमक से भरपूर आहार इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड्स हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया कम कर सकते हैं। अपने खाने में प्याज, लहसुन, अदरक का इस्तेमाल करें। 

फास्ट फूड
ज्यादातर फास्ट फूड बनाने शुगर का इस्तेमाल होता है और इनमें फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है। फास्ट फूड शरीर का इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे खराब करता है।

सोडा
सोडा इंसान के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। सोडा में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होता है जो इंसुनिल में शुगर लेवल भी बढ़ाती हैं।

रिफाइनरी ऑयल
यदि आप खाना बनाने में बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इस तरह का तेल आपके इम्यून सिस्मट को खराब करता है।

कैफीन
कुछ लोग कॉफी पीने के काफी शौकीन होते हैं। शायद वो लोग इस बात से अंजान हैं कि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन इम्यून को प्रभावित करता है। इसलिए कॉफी पीने पर कंट्रोल होना बहुत जरूरी है।

स्ट्रॉबेरी 
बेरीज स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन स्ट्रॉबेरी सही नहीं है। स्ट्रॉबेरी का बहुत अधिक सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। स्ट्रॉबेरी हिस्टामाइन नामक एक घटक को छोड़ता है, जिससे जमाव होता है। हिस्टामाइन में वृद्धि से आपकी नाक में असुविधा हो सकती है और साइनस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

प्रोसेस्ड मीट
इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट भी आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को खराब करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। बासी खाना भी अपनी डाइट से दूर रखना ही समझदारी होगी। कई घंटों का बासी खाना इंसान आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है।

नमक 
विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों के अनुसार वयस्कों को एक दिन में 5 ग्राम नमक से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए। यह मात्रा करीब एक टीस्पून के बराबर है। जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता क्रिश्चियन कुर्ट्स का कहना है- 'हम अब पहली बार ये साबित कर पाए हैं कि ज्यादा नमक का सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है।'
 
कैंडीज
थोड़ा बहुत मीठा खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कैंडीज और जेली जैसी चीजों का लंबे समय तक सेवन करने से स्वास्थ्य बुरी प्रभावित हो सकता है। चीनी से भरी कैंडीज सूजन का कारण बनता है और यह आगे सफेद रक्त कोशिकाओं को कमजोर करके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। रक्त में इन कोशिकाओं को संक्रमण और एंटीबॉडी से लड़ने के लिए जाना जाता है।  

English summary :
There are many reasons for weak immunity like your sedentary lifestyle, food choice and many things. If immunity is good, we can fight against any virus, while if the immune system is weak, then many diseases can surround us.


Web Title: Coronavirus dit tips: 10 foods that might weaken immunity system, food that can harm your health
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