कोरोना संकट में मर्द जरूर खायें ये 10 चीजें, शरीर अंदर से बनेगा मजबूत, खून की कमी, थकान और कमजोरी होगी दूर

By उस्मान | Published: September 4, 2020 10:08 AM2020-09-04T10:08:02+5:302020-09-04T11:37:51+5:30

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय: कोरोना से लड़ने और इस संकट में दुरुस्त रखने के लिए इन चीजों का सेवन जरूरी करें

Coronavirus diet tips: include these 10 foods in your diet to get rid anemia, protein, iron and calcium deficiency | कोरोना संकट में मर्द जरूर खायें ये 10 चीजें, शरीर अंदर से बनेगा मजबूत, खून की कमी, थकान और कमजोरी होगी दूर

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय

Highlightsबेहतर डाइट लेने से शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद मिलती हैइस संकट में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना जरूरी है ताकि वायरस से बचाव हो सकेइन चीजों में वसा, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं,

कोरोना संकट में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए बेहतर डाइट जरूरी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बेहतर डाइट लेने से शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

इस संकट में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना जरूरी है ताकि वायरस से बचाव हो सके। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर हमेशा हेल्दी और फिट दिखे। लेकिन गलत खान-पान की वजह से उनके शरीर मे कमजोरी आने लगती है जिससे उन्हें कई प्रकार की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

आजकल बहुत कम उम्र में लोग थकान, कमजोरी, खून की कमी, दुर्बलता और यौन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अगर आप इन समस्याओं से राहत पाकर अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताई गई चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए। 

1) अंडा
अंडे में वसा, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है।अंडे में विटामिन और ओमेगा 3 एवं फैटी एसिड से पोषक तत्व पाए जाते है। इसको खाने से शरीर ताकतवर बनता है और दिमाग भी तेज होता है।

2) दूध और सोयाबीन 
दूध पीने से शरीर को कैल्शियम  की भरपूर मात्रा मिलती है। जो हड्डियों और दातों को हमेशा मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। सोयाबीन भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसका सही से सेवन करने से शरीर कुछ ही दिनों में ताकतवर बन जाता है। सोयाबीन के नियमित सेवन से शरीर की कमजोरी हमेशा के लिए खत्म हो जाती है।

3) खजूर
खजूर खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी और पोषक तत्व मिलते हैं और दिमाग भी तेज होता है। सभी लोगों को रोजाना 5-6 खजूर खाने चाहिए।

4) मुनक्का
मुनक्का भी वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। आप या तो मुनक्के को रात में जमकर अच्छे से खाए या फिर इसे दूध में उबालकर उसमें शहद डालकर पिएं। इससे आपका वजन भी बढ़ेगा और आप हेल्दी भी रहेंगे। मुनक्के की जगह अगर आप किशमिश का भी इस्तेमाल करते हैं तो यह भी बहुत फायदा करेगा।

5) दाल और घी
वजन बढ़ाने और बॉडी को बनाने के लिए रोटी में और दाल में घी मिलाकर खाया करें। इसके अलावा शक्कर में घी मिलाकर खाने से भी मोटापा बढ़ता है।

6) आलू
आलू कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा और संपूर्ण स्रोत है। आलू खाने से मोटापा बढ़ता है। आलू को उबालकर आपको उसे दूध के साथ खाना चाहिए। इससे आपको जल्दी फायदा होगा।

7) पीनट बटर
यह चीज टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पोटेशियम, मैग्नीशियम  जैसी कई पोषक तत्वों से भरपूर पीनट बटर आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। 

8) मूंग दाल
इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के अलावा कई विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, हर रोज सुबह एक मुट्ठी अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे यह एनीमिया से बचाता है। 

9) अश्वगंधा
यह एक ऐसी जड़ी बूटी है। जो शरीर की सारी कमजोरी को दूर करके पाचनतंत्र को मजबूत बनातीं है। क्योंकि इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो दुबले पतले शरीर को स्वस्थ्य और मोटा करने में काफी मदद करते है।

10) छुहारा
यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एन्टिऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से शरीर मे खून की मात्रा बढ़ती हैं। और शरीर की कमजोरी दूर होती हैं। जिसकी वजह से शरीर मोटा होने लगता है। 

English summary :
Nowadays at a very young age people are experiencing fatigue, weakness, anemia, weakness and sexual problems. If you want to make your body stronger by getting relief from these problems, then you should start consuming the things mentioned below.


Web Title: Coronavirus diet tips: include these 10 foods in your diet to get rid anemia, protein, iron and calcium deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे