Coronavirus: शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर इन्फेक्शन से बचाती है ये सस्ती सब्जी, ये भी हैं 6 जबरदस्त फायदे

By उस्मान | Published: April 27, 2020 10:30 AM2020-04-27T10:30:24+5:302020-04-27T10:38:02+5:30

Coronavirus Diet Tips: आजकल इस सब्जी का मौसम है, अगर कहीं भी आपको इसका पेड़ दिखे तो तुरंत तोड़कर घर ले आना

Coronavirus Diet Tips : Drumstick tree or sahjan vegetable that can boot immunity power and fight virus | Coronavirus: शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर इन्फेक्शन से बचाती है ये सस्ती सब्जी, ये भी हैं 6 जबरदस्त फायदे

Coronavirus: शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर इन्फेक्शन से बचाती है ये सस्ती सब्जी, ये भी हैं 6 जबरदस्त फायदे

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को आयुष मंत्रालय के लिए इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के उपायों को अपनाने की सलाह दी है। सिर्फ मोदी ही नहीं, कई अध्ययन और एक्सपर्ट्स भी बार-बार येही सलाह दे रहे हैं। 

कई अध्ययनों में इस बात का दावा किया गया है कि कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिसका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

आपको बता दें कि इम्युनिटी सिस्टम को एक या दो दिन में मजबूत नहीं बनाया जा सकता है। इसके लिए रोजाना बेहतर खान-पान और जीवनशैली में बदलाव जैसे रोजाना एक्सरसाइज करना, शराब-तंबाकू के सेवन से बचना आदि का भी ध्यान रखना भी जरूरी है। 

बाजार में मिलने वाले कई उत्पाद दावा करते हैं कि उनका सेवन करने से इम्यून पावर जल्दी बढ़ाई जा सकती है लेकिन आपको इनसे सतर्क रहना चाहिए। बेशक कुछ महंगी चीजों के नियमित सेवन से आपको फायदा हो सकता है लेकिन इसमें आपका पैसा और समय दोनों बर्बाद हो सकते हैं। 

हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाती है बल्कि कई गंभीर रोगों से बचाने में भी सहायक है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत सस्ती है। आजकल इस सब्जी का मौसम है इसलिए यह अगर आपको कहीं इसका पेड़ नजर आता है, तो तुरंत तोड़कर घर ले आएं।  

जी हां, हम जिस सब्जी के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है सहजन की सब्जी। सहजन की सब्जी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। सहजन की फली ओं में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे आवश्यक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
 
1) आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक 
आयुर्वेद के अनुसार सहजन की सूखी पत्तियां पालक के आयरन से भी ज्यादा शक्तिशाली होती है, जो दर्द का निवारण करती हैं। इसकी नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

2) फ्लू के लक्षणों को खत्म करने में मददगार 
सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम, आयरन, जिंक आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन करते रहने से सर्दी, जुकाम जैसे लक्षणों को खत्म करने में मदद मिल सकती है। 

3) पेट की समस्याओं को करती है खत्म
इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होने की वजह से पेट की समस्या को दूर करता है। जिसकी वजह से कभी कम होने की शिकायत नहीं रहती है। यह सब्जी पेट को साफ रखता है और पेट को हल्का बनाता है। इसके सेवन से पेट में जमा गंदगी साफ हो जाता है। जिसकी वजह से कभी कब्ज नहीं हो पाता है और पेट एकदम साफ हो जाता है।


 
4) वजन कम करने में सहायक 
सहजन की नियमित सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और पाचन शक्ति मजबूत बनाता है। कम कैलोरी होने की वजह से यह वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है।

5) दिल को रखती है स्वस्थ
सहजन की नियमित सेवन करने से दिल की बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है और हार्ट ब्लॉकेज नहीं होने देता है। दिल की नसों में जमा खून को पतला कर सकती है।

6) विटामिन्स का भंडार 
आयुर्वेद के अनुसार इसमें सैकड़ों बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है। इनमें 92 प्रकार के मल्टीविटामिन और 40 प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसमें 36 प्रकार के दर्द निवारक गुण होते हैं। इसमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड पाया जाता है जो किसी वरदान से कम नहीं है।

English summary :
According to Ayurveda, dry leaves of drumstick are more beneficial as compared to spinach iron, which relieves pain. Regular intake of drumstick can increase eyesight and also strengthen immunity.


Web Title: Coronavirus Diet Tips : Drumstick tree or sahjan vegetable that can boot immunity power and fight virus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे