इम्युनिटी पावर बढ़ाने, वायरस से लड़ने के लिए पियें आयुष मंत्रालय का 'आयुष क्वाथ' काढ़ा, वीडियो में जानें सामग्री, विधि

By उस्मान | Published: April 28, 2020 10:02 AM2020-04-28T10:02:10+5:302020-04-28T10:02:10+5:30

कोई भी वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिसका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है, इसलिए यह काढ़ा जरूर पियें

Coronavirus Diet Tips: Ayush Mantraly presents 'AYUSH KWATH' formulation as an immunity-enhancing measure for the public, see video for, ingredients, recipe, preparation method and dosage | इम्युनिटी पावर बढ़ाने, वायरस से लड़ने के लिए पियें आयुष मंत्रालय का 'आयुष क्वाथ' काढ़ा, वीडियो में जानें सामग्री, विधि

इम्युनिटी पावर बढ़ाने, वायरस से लड़ने के लिए पियें आयुष मंत्रालय का 'आयुष क्वाथ' काढ़ा, वीडियो में जानें सामग्री, विधि

कोरोना वायरस और अन्य इस तरह के सभी वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करते हैं जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। यही वजह है कि भारत का आयुष मंत्रालय बार-बार ऐसी वस्तुओं का सेवन करने की सलाह दे रहा है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। 

आयुष मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदशों को काढ़ा बनाने की विधि सौंपी है और उनसे उनके वाणिज्यिक उत्पादन को बढ़ावा देने का आह्वान किया है। मंत्रालय ने इस काढ़े से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने का दावा किया है। 

आयुष (आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) मंत्रालय ने कहा कि यह विधि जनसमुदाय के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है और प्रधानमंत्री उस पर अपनी सहमति जता चुके हैं। 

मंत्रालय द्वारा 24 अप्रैल को सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों एवं आयुष दवा विनिर्माताओं को भेजे पत्र में कहा गया है कि काढ़ा तुलसी, दालचीनी, सुंथी (अदरख चूर्ण) और कृष्णा मरीच (कालीमिर्च) से बनेगा और उसे ‘आयुष क्वाथ’ या ‘आयुष कुदीनर’ या ‘आयुष जोशंदा’ के जेनेरिक नाम से बेचा जाएगा। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने के उपाय के महत्व पर विचार करते हुए आयुष मंत्रालय जन समुदाय के स्वास्थ्य के हित में इस रेडीमेड आयुष औषधि के उपयोग को बढ़ावा देना चाहता है। 

प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल को संविधान दिवस पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इस पर मुहर लगायी थी। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि विभिन्न जड़ी-बूटी वाली औषधियां बनाने के काम में लगी एक कंपनी ने आयुष क्वाथ बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी एआईएमआईएल के प्रबंध निदेशक के के शर्मा ने बताया कि यह दवा पाउडर या गोलियां के रूप में शीघ्र ही बाजार में मिलेगी।

 

आयुष क्वाथ बनाने की सामग्री

तुलसी पत्ती, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का, गुड़ और नींबू 

आयुष क्वाथ बनाने की विधि

जितने लोगों के लिए भी क्वाथ बनानी हो उतने कप पानी लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद जब पानी गर्म हो जाए तो आंच धीमी करें और उसमें तुलसी पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का और गुड़ जरूरत के हिसाब से डालें। आप चाहें तो मीठे स्वाद के लिए गुड़ की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखें गैस की आंच को धीमा ही रखना है। सभी चीजें डालने के बाद जब पानी खौलने लगे तो इसे छान लें और इसमें नींबू निचोड़ लें। नींबू और गुड़ का इस्तेमाल आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। अब इस क्वाथ को अपने परिवार के साथ बैठकर पियें।

दिन में दो बार पियें काढ़ा

आयुष मंत्रालय की मानें तो दिन में एक बार इस क्वाथ को जरूर पीना चाहिए। मंत्रालय ने खुद क्वाथ बनाने की विधि लोगों को बताई है। इस क्वाथ को बनाने के लिए जिन सामग्रियों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है, वह सभी हमारे शरीर को प्राकृतिक तरीके से मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

इन सभी चीजों से इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है। आपको बता दें कि इनमें से ज्यादातर चीजें घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी रहती हैं। यह बात इसलिए कही जा रही है ताकि आपको लॉकडाउन के कारण बाहर जाने की जरूरत न पड़े। आप अपनी रसोई में नजर दौड़ाइए और इस क्वाथ को बनाकर दिन में एकबार जरूर इसका सेवन करें।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus Diet Tips: Ayush Mantraly presents 'AYUSH KWATH' formulation as an immunity-enhancing measure for the public, see video for, ingredients, recipe, preparation method and dosage

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे