Coronavirus diet chart: कोरोना वायरस से बचना है तो आज ही से किसी भी कीमत पर खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: February 19, 2020 12:26 PM2020-02-19T12:26:54+5:302020-02-19T12:26:54+5:30

कोरोना वायरस से निपटने के लिए न केवल बेसिक हाइजीन का ख्याल रखना जरूरी है बल्कि इससे बचने के लिए इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना भी बहुत जरूरी है।

coronavirus diet chart : diet plan and food to eat and avoid to stay safe from Coronavirus or COVID-19, anti-viral and immunity boost foods list | Coronavirus diet chart: कोरोना वायरस से बचना है तो आज ही से किसी भी कीमत पर खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खायें क्या नहीं

चीन के घातक कोरोना वायरस (COVID-19) से मरने वालों की संख्या 2,000 के पार हो गई और इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। मौत के इस वायरस की चपेट में आने के सिलसिला अभी जारी है। डॉक्टर और वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए न केवल बेसिक हाइजीन का ख्याल रखना जरूरी है बल्कि इससे बचने के लिए इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना भी बहुत जरूरी है। 

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटनिन्हो ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो की है जिनमें बताया गया है कि कुछ चीजों का सेवन करने से कोरोना वायरस जैसे संक्रामक रोगों से बचा जा सकता है। ल्यूक का मानना है कि कोई भी वायरस ऐसे लोगों को जल्दी चपेट में लेता है जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है क्योंकि उनके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता नहीं होती है। उन्होंने बताया कि इसके लिए आपको अपनी डाइट में एंटी वायरल फूड शामिल करने चाहिए।

 

लहसुन
यह एक शक्तिशाली एंटी-वायरल फूड है। इसे आप कच्चा, मैश करके या सूप में डालकर खा सकते हैं। कटा हुआ कच्चा लहसुन को एक चम्मच कच्चे शहद के साथ मिलाकर खाएं और साथ में एक लौंग का भी सेवन करें। इस मिश्रण को कम से दो से तीन दिनों तक लें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

चक्र फूल
फूल के आकार के इस मसाले में शिमिक एसिड होता है, जिसका उपयोग टैमीफ्लू के उत्पादन में किया जाता है। इसका इस्तेमाल इन्फ्लूएंजा वायरस के लिए किया जाता है। यह एक एंटी-वायरल के रूप में सुपर फूड है। आप इसे पानी में उबालकर या चाय के साथ पकाकर पी सकते हैं।

अदरक
अदरक में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के सभी गुण होते हैं। आप इसका ज्यादा फायदा लेने के लिए इसे मैश्ड करके चक्र फूल और शहद के साथ खा सकते हैं। इस मिश्रण को कम से कम तीन दिन तक लें।

नारियल का तेल
आप अपने भोजन को शुद्ध कोल्ड-प्रेस्ड कोकोनट ऑयल में पका सकते हैं या इसे कच्चा भी खा सकते हैं। इसमें मौजूद लौरिक एसिड और कैप्रेट्रिक एसिड वायरल के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम करते हैं।

रेसवेरट्रोल से भरपूर खाद्य पदार्थ
मूंगफली, पिस्ता, अंगूर, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी, और यहां तक कि कोको और डार्क चॉकलेट जैसेपदार्थ रेस्वेराट्रोल का भंडार होते हैं। यह एक ऐसा तत्व है, जो फंगल संक्रमण, पराबैंगनी विकिरण, तनाव और चोट से लड़ने में मददगार होता है।

विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ
विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, लाल मिर्च, पीली मिर्च, संतरा, नींबू, ब्लूबेरी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती हैं। अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो आपको इन चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

अजवायन, तुलसी के पत्ते
एंटी-वायरल जड़ी बूटी जैसे कि अजवायन और तुलसी के पत्ते इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए बेहतर है। इनका श्वसन संबंधी स्वास्थ्य के लिए चाय या करी में इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूप
इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए आप रोजाना सूप का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको शकरकंद, लहसुन और हरा प्याज चाहिए। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर सूप बनाएं। यह सूप सर्दी, फ्लू और वायरल के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

Web Title: coronavirus diet chart : diet plan and food to eat and avoid to stay safe from Coronavirus or COVID-19, anti-viral and immunity boost foods list

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे