कोरोना डेल्टा वैरिएंट के 5 लक्षण जिन्हें ठीक होने में लग सकते हैं महीने, जानें जल्दी सही होने के लिए क्या करें

By उस्मान | Published: July 30, 2021 03:31 PM2021-07-30T15:31:47+5:302021-07-30T15:31:47+5:30

कोरोना से ठीक होने के बाद भी कुछ लक्षण जल्दी पीछा नहीं छोड़ रहे हैं

coronavirus delta variant severs symptoms: 5 long covid symptoms which take the longest time to resolve | कोरोना डेल्टा वैरिएंट के 5 लक्षण जिन्हें ठीक होने में लग सकते हैं महीने, जानें जल्दी सही होने के लिए क्या करें

लॉन्ग कोविड लक्षण

Highlightsकोरोना से ठीक होने के बाद भी कुछ लक्षण जल्दी पीछा नहीं छोड़ रहे हैं डेल्टा वैरिएंट के मामले में ज्यादा परेशान कर सकते हैं लक्षणजानिये जल्दी राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए

कोरोना वायरस से मुकाबला करना आसान नहीं है। इसका कारण यह है कि कोरोना के लक्षण और ज्यादा गंभीर होते जा रहे हैं। दूसरी लहर में लक्षण भी बढ़े और घातक परिणाम भी देखने को मिले। इस दौरान फेफड़ों की गंभीरता से लेकर लगातार थकावट और बुखार जैसे कई लक्षण रोगियों को परेशान करते रहे। 

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी कुछ लोगों में लक्षण देखने को मिल रहे हैं। मेडिकल भाषा में इन्हें लॉन्ग कोविड लक्षण कहा जाता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह लक्षण कुछ हफ्तों या महीनों तक रह सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। 

सांस लेने में तकलीफ
कोरोना रोगियों में सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करना एक सामान्य शिकायत है। हालांकि, कई मामलों में यह एक गंभीर लक्षण भी हो सकता है जो लंबे समय तक परेशान कर सकता है। यह उन रोगियों में आम हो सकता है जो डेल्टा संस्करण से पीड़ित हैं। 

शोधकर्ताओं ने अब यह भी देखा है कि सांस की समस्याओं का अनुभव करने से मरीज बहुत बाद में पुरानी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं, जिसमें सांस लेने में तकलीफ और फेफड़ों में हवा की थैली को नुकसान शामिल है।

थकान 
अत्यधिक थकान का अनुभव करना विशेष रूप से वायरस के डेल्टा संस्करण के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है। अफसोस की बात है कि ये ऐसे लक्षण भी हैं जिन्हें ठीक होने में बहुत लंबा समय लगता है। कुछ लोग ठीक होने के बाद हफ्तों तक थके रहते हैं, जबकि कुछ महीनों तक इसके बाद के प्रभावों से जूझते रहते हैं। 

थकान और कमजोरी से लड़ना एक ऐसा लक्षण है जिसके लिए आपको आराम करने की आवश्यकता होती है। स्वस्थ भोजन खाएं, खुद को हाइड्रेट करें और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जीवन की सामान्य गति को फिर से शुरू करने के लिए अपना समय लें।  

आवाज में बदलाव और गले की सूजन
इसे 'कोविड' वोइस के रूप में भी जाना जाता है। ठीक होने के बाद बहुत से मरीजों में यह लक्षण देखा जा सकता है। जो ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से पीड़ित होते हैं, उन्हें ठीक होने के बाद एक बदली हुई आवाज का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको लगातार खांसी के साथ, लगातार सूजन और स्वर बैठना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। 

लंग्स फाइब्रोसिस 
फेफड़े की फाइब्रोसिस की समस्या कोरोना से लड़ने के बाद भी हो सकती है। डेल्टा लहर के साथ यह एक गंभीर लक्षण बन गया है। कभी-कभी, श्वसन संबंधी जटिलताओं से ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। गंभीर फेफड़ों की बीमारी वाले मरीजों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसे लंबे समय तक चलने वाले नवीनतम लक्षणों में से एक माना जाता है। 

शरीर में दर्द 
इसे मायलगिया कहा जाता है और शरीर के लिए काफी दुर्बल करने वाला हो सकता है। इसे हल करने में लंबा समय लगता है। साइटोकिन्स के कारण होने वाली सूजन संक्रमण से लड़ने के बाद भी बहुत दर्द, दर्द और जकड़न पैदा कर सकती है। उपचार में तेजी लाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक होगा आराम करना और ठीक से ठीक होना और सभी दवाओं के साथ रहना है।

Web Title: coronavirus delta variant severs symptoms: 5 long covid symptoms which take the longest time to resolve

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे