Coronavirus day by day signs and symptoms in hindi, early symptoms of covid-19, how corona and flu symptoms is difference | कोरोना पॉजिटिव मरीज ने बताये 10 दिन महसूस हुए लक्षण, जाने किस दिन पता चला बीमारी का, कब जाएं डॉक्टर के पास
कोरोना पॉजिटिव मरीज ने बताये 10 दिन महसूस हुए लक्षण, जाने किस दिन पता चला बीमारी का, कब जाएं डॉक्टर के पास

भारत में कोरोना की वजह से अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है संक्रमित मामलों के संख्या बढ़कर 657 हो गई है और यह संख्या बढ़ते ही जा रही है। देश के 23 राज्य इसकी चपेट में हैं और सबसे ज्यादा मरीज केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और कर्नाटक में हैं। अगर बात करें पूरी दुनिया की तो इससे अब तक 21,283 लोगों की मौत हो चुकी है और 471,035 संक्रमित हैं। सबसे ज्यादा मौत इटली और चीन में हुई हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। 

इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है और सावधाने ही बचाव है। कोरोना के लक्षण सर्दी, फ्लू और एलर्जी की तरह हैं जिन्हें लोग नहीं समझ पा रहे हैं। यही वजह है कि जब तक कोई प्रभावित व्यक्ति की रिपोर्ट आती है तब तक उससे कई लोग संक्रमित हो चुके होते हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की एक महिला को कोरोना पॉजिटिव हुआ था हालांकि इलाज के बाद वो सही हो गई है। उस महिला का नाम बजोंडा हलीती है। उसने बीमारी के लक्षण, डॉक्टर के पास जाने की जरूरी कब हुई आदि के बारे में अपने अनुभव साझा किये हैं ताकि लोगों को इस बीमारी के बारे में समझने में ज्यादा मदद मिल सके। 

पहला दिन 
उसने बताया कि उसे पहले दिन हल्की सूखी खांसी और गले में खराश महसूस हुई। 

दूसरा दिन
सिर में भारीपन महसूस होने लगा। बेचैनी से बचने के लिए मुझे धीरे-धीरे खांसी। उस रात, मुझे ठंड लग गई और बुखार हो गया। इसके अलावा मुझे आंखों में दर्द महसूस हो रहा था जोकि मेरे लिए एक अजीब लक्षण था। 

तीसरा दिन
मुझे थकान और सुस्ती महसूस होने लगी। मइस दिन मैं केवल सो रही थी और अभी भी बुखार था। यहां मुझे सूखी खांसी, माइग्रेन, बुखार, ठंड लगना, कुछ मतली जैसे लक्षण महसूस हुए। मैंने डॉक्टरों के पास जाने का फैसला किया और फ्लू कस टेस्ट निगेटिव आया। 

चौथा दिन
इस दिन अधिक बुखार नहीं था लेकिन एक नया लक्षण दिखा: सांस की तकलीफ। यह असुविधाजनक था, ऐसा महसूस हुआ कि मेरे सीने पर ईंटें लगी हैं।  

पांचवा दिन
इस दिन गले में खराश, खांसी और सांस की तकलीफ बढ़ गई थी। मैं उसी डॉक्टर के पास गया और मैं परीक्षण करवाया। छाती के एक्स-रे भी करवाया, जोकि नॉर्मल आया। 

छठा दिन
मैंने एंटीबायोटिक और इबुप्रोफेन लेना शुरू कर दिया था जबकि लक्षण अभी तक बने हुए थे जिसमें गले में खराश, खांसी, सांस की तकलीफ शामिल है। हालांकि मेरा एनर्जी लेवल बढ़ने लगा था।

सातवां दिन
इस दिन तक गले में खराश, हल्की खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण बने हुए थे हालांकि ऊर्जा का स्तर बढ़ रहा था।

आठवां दिन
इस दिन तक हल्की खांसी थी लेकिन सिरदर्द से राहत मिल चुकी थी। ऊर्जा का स्तर बढ़ने लगा था। 

नौवां दिन
मेरी खांसी थोड़ी भारी थी लेकिन ऊर्जा का स्तर नॉर्मल था।

दसवां दिन
इस दिन हल्की खांसी, बलगम, ऊर्जा में कमी महसूस हो रही थी और मेरा टेस्ट रिजल्ट आ चुका था जोकि पॉजिटिव था।

इस महिला ने कोरोना से बचने के कुछ उपाय भी बताए हैं जो इस तरह हैं। डॉक्टर द्वारा सुझाए गए उपाय के अनुसार मैं बिल्कुल अलग रह रही हूं जो इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब तरल पदार्थों के सेवन कर रही हूं। इसके लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण है। 

English summary :
12 people have died due to coronavirus(covid-19) in India, the number of infected cases has increased to 657 and this number is increasing. The 23 states of the country are vulnerable and the most patients are in Kerala, Maharashtra, Rajasthan, Uttar Pradesh, Delhi, Gujarat and Karnataka.


Web Title: Coronavirus day by day signs and symptoms in hindi, early symptoms of covid-19, how corona and flu symptoms is difference
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे